*मानव शृंखला बनाकर दिया मतदाता जागरूकता का संदेश
*1 जून को शत-प्रतिशत मतदान के लिए किया प्रेरित

ऊना, 15 मई। ऊना जिले में मतदाता जागरूकता को लेकर की गई एक रचनात्मक पहल में मानव शृंखला बनाकर लोगों को शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया गया.
स्वीप कार्यक्रम के तहत आईआरबीएन बनगढ़ बटालियन के मैदान में बुधवार को आयोजित चुनाव जागरुकता कार्यक्रम में बटालियन के 100 से अधिक पुलिस कर्मियों ने साथ मिलकर मानव शृंखला बनाई. इसमें भारत का नक्शा बना कर 'चुनाव का पर्व, देश का गर्व; 1 जून को वोट करेगा ऊना का संदेश दिया गया.

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल और आईआरबीएन बनगढ़ बटालियन की कमांडेंट आकृति शर्मा विशेष तौर पर उपस्थित रहे.

जतिन लाल ने कहा कि जिला प्रशासन चुनावों में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है. विशेष जागरूकता अभियान चला कर मतदाता जागरुकता पर जोर दिया जा रहा है. यह अभियान चुनावों में शत-प्रतिशत मतदान की दिशा में सार्थक साबित होंगे.

जिला निर्वाचन ने कहा कि हमारा प्रयास है कि जिले में शत-प्रतिशत मतदान हो.पहली जून को सभी मतदाता अपने घरों से निकलकर संबंधित मतदान केंद्र पर अपना वोट अवश्य डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में सहभागी बनें.उन्होंने कहा कि देश के भविष्य के निर्माण में प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है। उन्होंने सभी मतदाताओं को अपनी जिम्मेदारी निभाने तथा अन्यों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करने की अपील की।

वहीं, कमांडेंट आकृति शर्मा ने कहा कि आईआरबीएन बनगढ़ बटालियन जिला प्रशासन के मतदाता जागरुकता के प्रयासों में तत्परता से सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है.चुनाव के इस उत्सव में सबकी भागीदारी सुनिश्चित बनाने में हम मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

इस मौके बटालियन के एकलव्य कला मंच के कलाकारों ने 'आया है त्योहार मतदान का, आओ मिलकर मतदान करें' गीत गाकर मताधिकार के प्रयोग का संदेश दिया.
कार्यक्रम में डिप्टी कमांडेंट राजेश कुमार, स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम

अधिकारी नरेंद्र कुमार, नेहरू युवक मंडल के जिला संयोजक प्रदीप कुमार, सीडीपीओ कुलदीप दयाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

=================================

झुग्गियों में अग्निसुरक्षा एवं कानूनी अनुपालना पर कार्यशाला आयोजित

ऊना, 15 मई। खंड विकास कार्यालय हरोली में बुधवार को एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर की अध्यक्षता में झोपड़ियों में अग्निसुरक्षा एवं कानूनी अनुपालना पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में झुग्गियों के जमीनी मालिक, संबंधित पटवारी एवं संबंधित पंचायत सचिवों सहित लगभग 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस दौरान एसडीएम ने कहा कि आपदा एक अचानक से होने वाली घटना है इसे रोका तो नहीं जा सकता है, परन्तु पूर्व तैयारी एवं समझदारी से हम होने वाले नुक्सान को कम कर सकते हैं। कार्यशाला में मौजूद रहे सभी प्रतिभागियों को अग्निसुरक्षा के नियमों एवं आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के अनुसार नियमों की अनुपालना करने के निर्देश दिए।

पंचायतों में लगेंगे अग्निसुरक्षा जागरूकता शिविर
राजीव ठाकुर ने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को जल्द से जल्द संबंधित सभी पंचायतों में अग्निसुरक्षा पर पंचायत प्रधान, वार्ड पंच एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रशिक्षित युवा स्वयंसेवियों एवं आपदा मित्र स्वयसेवियों की सहायता से जागरूकता शिविर का आयोजन निर्देश दिए। कार्यशाला में पिछले वर्षों के दौरान हुई झुगियों में आगजनी की घटनाओं में हुए नुकसान एवं झुंगियों में भयानक अग्निकांड के मामला अध्ययन पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि सभी पटवारी एवं पंचायत सचिव इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि सरकारी भूमि पर झुंगियां न बने तथा निजी जमीन पर बनाई गई झुंगियां आपदा प्रबंधन एक्ट के सुरक्षा नियमों के अनुसार ही बनी हो तथा उनमें लगभग तीन मीटर की दूरी होनी चाहिए। यह पेट्रोल पम्प एवं संवेदनशील जगह से दूर होने चाहिए।
इस अवसर पर जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ऊना से प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण समन्वयक सुमन चाहल, तहसीलदार हरोली जैमल सिंह, खंड विकास अधिकारी विरेंदर कुमार, नायब तहसीलदार ईसपर विजय शर्मा, नायब तहसीलदार दुलैहड़ राज कुमार, अग्निशमन विभाग से सुनील दत्त, उपमंडल कानूनगो सुरज शर्मा, रिया शर्मा सुपरवाइजर जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ऊना तथा आपदा मित्र जगदीप सिंह (पंचायत भदसाली ) उपस्थित रहे।