सोलन- दिनांक 15.05.2024

हनुमान बड़ोग व भराड़ी घाट के पंचायत प्रतिनिधियों एवं आम लोगों ने समझा मतदान का महत्व

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अर्की की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) टीम ने आज हनुमान बड़ोग और भराड़ी घाट के थाच तथा दीनन मतदान केन्द्रों में युवा और महिला मतदाताओं तथा स्कूल के विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक किया।
स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने सभी लोगों व पंचायत प्रतिनिधियों से लोकतंत्र की मज़बूती के लिए मतदान में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय के छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता एवं परिचितों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए प्रेरित करें।
स्वीप अधिकारी प्रो. योगेश कुमार ने गीत के माध्यम से मतदान का महत्व समझाया। उच्च विद्यालय हनुमान बड़ोग के मुख्य अध्यापक पी.सी. बट्टू ने सभी विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने माता-पिता तथा परिवार के सभी पात्र मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर स्वीप कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हेमराज सूर्य, पूर्व सैनिक कैप्टन बृजमोहन शर्मा, वॉर्ड सदस्य निशा देवी, बी.एल.ओ. सुनीता, महिला मंडल प्रधान मीना देवी, महिला मंडल की सदस्य नीलम शर्मा चंद्रकांता, युवा मतदाता अनामिका, प्रीति शर्मा, मुख्य अध्यापक राजेश कपिल, मतदाता साक्षरता क्लब के प्रभारी ओम प्रकाश शर्मा, बी.एल.ओ. हेमलता, बी.एल.ओ. शशि और भराड़ीघाट के महिला मंडल के सदस्यगण उपस्थित थे।

===================================

सोलन-दिनांक 15.05.2024

स्वीप के तहत पंचायत स्तर पर जागरूक किए जा रहे मतदाता

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) नोडल अधिकारी एवं नगर निगम सोलन की संयुक्त आयुक्त डॉ. प्रियंका चन्द्रा ने बताया कि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से ज़िला में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। पंचायत स्तर पर हस्ताक्षर अभियान और मतदान प्रतिज्ञा के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि 16 मई, 2024 को पंचायत सचिव, महिला मण्डल तथा स्वयं सहायता समूहों के संयुक्त समन्वय से चुनाव पाठशाला तथा मतदाता साक्षरता क्लब (ई.एल.सी.) कार्यक्रम, 17 मई, 2024 को पंचायत स्तर पर मतदान से सम्बन्धित रैलियों का आयोजन, 18 से 20 मई, 2024 तक घर-घर आमंत्रण तथा हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम तथा 21 मई, 2024 को पंचायत सचिवों द्वारा स्कूलों में खेल गतिविधियों के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

=========================================

सोलन दिनांक 15.05.2024

अनुपस्थित मतदाता 21 से 23 मई तक डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अनुपस्थित मतदाता श्रेणी के लिए डाक मतपत्र से मतदान की तिथियां अधिसूचित कर दी गई है। सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं उपमण्डलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बंसल की ओर से इस बारे में अधिसूचना जारी की गई है।
अधिसूचना के अनुसार 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिक, पात्र दिव्यांग वर्ग (पीडब्ल्यूडी) और कोविड-19 श्रेणी के अनुपस्थित मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र से मतदान की सुविधा 21 मई से 23 मई, 2024 तक प्रदान की जाएगी।