ज़िला में उपभोक्ताओं के घर गैस सिलेंडर के साथ पहुंचेगी मतदान की अपील
उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने लांच किया विशेष स्टीकर
चंबा, 25 अप्रैल -उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने लोकतंत्र के महापर्व में सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर स्वीप कार्यक्रम के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की निरंतरता में आज उपायुक्त कार्यालय परिसर से मतदाता जागरूकता अपील व मतदान संदेश के साथ विशेष रूप से तैयार स्टीकर लांच किया।
ज़िला के हजारों एलपीजी उपभोक्ताओं के घर एलपीजी सिलेंडर के साथ अब 1 जून को मतदान करने की अपील भी पहुंचेगी।
मुकेश रेपसवाल ने बताया कि भूरे भालू के संरक्षण और मतदाता जागरूकता के लिए "मू भी गाणा वोट पाणा" टैग लाइन पर आधारित भोलू नामक शुभंकर प्रतीक वाला यह स्टीकर जिला चंबा में एलपीजी उपभोक्ताओं को प्रदान किए जाने वाले हर सिलेंडर में लगाया जाएगा ।
साथ में यह स्टीकर परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न वाहनों एवं प्रमुख स्थान में भी लगाया जाएगा, ताकि मतदान के महत्व का संदेश हर घर के प्रत्येक मतदाता तक पहुंचे।
स्टीकर के माध्यम से देश के प्रति अपना दायित्व निभाने को लेकर 1 जून को मतदान करने की अपील के साथ मतदाताओं के सहायतार्थ टोल फ्री नंबर 1950 की जानकारी प्रदान की गई है ।
यहां प्रमुख बात यह है कि ज़िला में 10 गैस एजेंसियों के माध्यम से उपभोक्ताओं को हर माह औसतन लगभग 50,000 (पचास हजार) के करीब सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। इस तरह से मतदाता जागरूकता का यह संदेश दूरदराज के क्षेत्रों में भी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेगा ।
मुकेश रेपसवाल ने आगे बताया कि
ज़िला में मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा निर्वाचक भागीदारी जागरूकता कार्यक्रम (स्वीप) आरंभ किया गया है । इस कार्यक्रम के माध्यम से ज़िला के दूर -दराज क्षेत्रों में भी प्रभावी मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।
सहायक आयुक्त पीपी सिंह, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा, ज़िला नोडल अधिकारी स्वीप अरविंद सिंह चौहान, अर्थशास्त्री ग्रामीण विकास अभिकरण विनोद कुमार, ज़िला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय से प्रभारी ज्योति सूर्या इस अवसर पर उपस्थित रहे ।
======================================
अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेले के आयोजन की रूपरेखा को लेकर बैठक आयोजित
उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने की अध्यक्षता
28 जुलाई से 4 अगस्त तक हर्षोल्लास के साथ आयोजित होगा मेला
उप समितियां के सरकारी सदस्यों को आवश्यक कार्रवाई शुरू करने के दिए निर्देश
चंबा, 25 अप्रैल-उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला ज़िला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और वैभव का परिचायक है । इसका संरक्षण व संवर्धन करना सभी का नैतिक दायित्व है। वे आज अंतर्राष्ट्रीय मिंजर मेले के आयोजन की रूपरेखा को लेकर विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।
उपायुक्त ने कहा कि मिंजर मेला आयोजन समिति मेले को विविध आयाम प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए सकारात्मक व दृढ़ प्रयास किए जा रहे हैं। साथ में मेले के अंतरराष्ट्रीय स्तर के अनुरूप प्रबंध-व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।
मिंजर मेला आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा के दौरान उपायुक्त ने बताया कि परंपरा के अनुसार इस बार अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला 28 जुलाई से 4 अगस्त तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा ।
मेले के शुभारंभ अवसर पर महामहिम राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को आमंत्रित किया जाएगा ।
उन्होंने मेले के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न उप समितियां के सरकारी सदस्यों को आवश्यक कार्रवाई शुरू करने को भी निर्देशित किया।
इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों, निमंत्रण कार्ड बनाने, थीम विषय का चयन, खेल कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन, मेले के दौरान साफ सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने इत्यादि से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई ।
बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों में विचारों का आदान-प्रदान हुआ तथा प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। सभी ने आयोजन को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवानी मैहला, अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी राहुल चौहान, आदेशक गृह रक्षा विनोद धीमान, सहायक आयुक्त पीपी सिंह, एसडीएम चंबा अरुण शर्मा सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे ।
===============================
मतदान अधिकारियों की चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
चंबा , 25 अप्रैल - चंबा विधानसभा क्षेत्र में आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर मतदान अधिकारियों का चुनावी पूर्वाभ्यास वीरवार को राजकीय सहस्राब्दि बहुतकनीकी संस्थान सरोल के सभागार में संपन्न हुआ।
रिहर्सल कार्यक्रम में निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम चंबा अरुण शर्मा ने चुनाव अधिकारियों को अपने दायित्व को पूरी गंभीरता से निभाने और चुनाव आयोग की दिशा निर्देश का कड़ाई से पालन करने को कहा। उन्होंने कहा कि चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया के दौरान अपनाये जाने वाले सभी पहलुओं से अवगत करवाना है ताकि किसी भी प्रकार की त्रुटि की संभावना न रहे।
इस दौरान एसडीएम चम्बा की निगरानी में स्थापित किए गए डमी पोलिंग स्टेशन के माध्यम से मतदान अधिकारियों ने पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान भी किया।
चुनावी पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में पुरुष, महिला, दिव्यांग व युवा चुनाव अधिकारियों सहित लगभग छ: सौ चुनाव अधिकारी ने हिस्सा लिया।
रिहर्सल कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर असिस्टेंट प्रोफेसर राजकीय महाविद्यालय चंबा अविनाश ने चलचित्र के माध्यम से मॉक पॉल एवं और बीवी पेट संचालन और मतदान प्रक्रिया के दौरान अपनाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों से अवगत करवाया उन्होंने अधिकारियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उचित निवारण भी किया।
डॉ केहर सिंह द्वारा सभी उपस्थित मतदान अधिकरियों को ईवीएम व वीवी पैट की प्रक्रिया सम्बंधित विस्तृत जानकारी व हैंडस ऑन प्रशिक्षण दिया गया।
इसकी अतिरिक्त नोडल अधिकारी अरुण सेठ के द्वारा एसएमएस आधारित पॉल डे मॉनिटरिंग सिस्टम की विस्तृत जानकारी भी दी गई।