सोहारी की महिलाओं को मतदान के लिए किया प्रेरित

बड़सर 22 अप्रैल। पंजाब नेशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) हमीरपुर की ओर से बड़सर उपमंडल के गांव सोहारी में स्थानीय महिलाओं के लिए लगाए जा रहे एक प्रशिक्षण शिविर के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत सोमवार को एक विशेष जागरुकता सत्र भी आयोजित किया गया।
इस अवसर पर जिला अग्रणी प्रबंधक लक्ष्मी नारायण काजल, आरसेटी के निदेशक अजय कुमार कतना और अन्य अधिकारियों ने महिलाओं को मतदान के महत्व से अवगत करवाया। लक्ष्मी नारायण काजल ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हर नागरिक को अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहिए तथा हर चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ नारा दिया है। सभी मतदाता निर्भय होकर तथा किसी भी तरह के प्रलोभन या झांसे में आए बगैर अपने विवेक के अनुसार ही मताधिकार का प्रयोग करें तथा इस पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
इस जागरुकता सत्र में बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाओं ने भाग लिया।

===================================

नादौन में मतदान टीमों की पहली रिहर्सल 24 से
एसडीएम ने अधिकारियों को दिए सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश

नादौन 22 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2024 की मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए एक जून को नादौन विधानसभा क्षेत्र के कुल 121 मतदान केंद्रों पर तैनात होने वाली मतदान टीमों का पहला पूर्वाभ्यास 24, 25 और 26 अप्रैल को ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल नादौन में आयोजित किया जाएगा। दूसरे दौर का अभ्यास 22, 23 और 24 मई को तथा अंतिम दौर का अभ्यास 30 मई को होगा।
एसडीएम एवं नादौन विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपराजिता चंदेल ने बताया कि इन तीनों चरणों के पूर्वाभ्यास को सुनियोजित, सुचारू और सुविधाजनक ढंग से आयोजित करने तथा आयोजन स्थल पर अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए 8 टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। एसडीएम ने सभी टीम प्रभारियों को पूर्वाभ्यास के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास के दौरान अधिकारियों-कर्मचारियों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए तथा उनको मतदान से संबंधित सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।