“मेरा वोट मेरा भविष्य" थीम पर 28 अप्रैल को आयोजित होगी साइकिल रैली

चंबा ,22 अप्रैल-उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत ज़िला में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर आयोजित की जा रही मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत “मेरा वोट मेरा भविष्य" थीम पर आधारित एक साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है ।

मुकेश रेपसवाल ने बताया कि ज़िला प्रशासन के तत्वावधान में

द्रोणा सोसायटी के सहयोग से 28 अप्रैल को ज़िला मुख्यालय में साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि लोकतंत्र के इस महापर्व में जनसाधारण की भागीदारी को सुनिश्चित सुनिश्चित बनाने तथा लोगों को मतदान के प्रति जागरुक करते हुए ज़िला में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाना ही इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य है ।

उपायुक्त ने बताया कि साइकिल रैली 28 अप्रैल को सुबह 7 बजे मिलेनियम गेट चम्बा से आरंभ होगी । रैली के प्रतिभागी भरमौर चौक, मुगला करीयां, रजेरा होते हुए मैहला पहुंचेंगे। प्रतिभागियों के मैहला से वापस मिलेनियम गेट पहुंचने पर साइकिल रैली संपन्न होगी। यहां विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।

साथ में उन्होंने ये भी बताया कि ज़िला में सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता

(स्वीप) गतिविधियों के तहत मतदान को लेकर व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाई जा रही है। सभी ज़िला वासियों से लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान करने को लेकर उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने विशेष आहवान भी किया

====================================

विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रली निकालकर विद्यार्थियों ने ने मतदाता जागरूकता का दिया संदेश

भरमौर, 22 अप्रैल -भरमौर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षण एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गरोला ,144- होली , द्रुगेठी और राजकीय प्राथमिक विद्यालय 84- मरोर ,94- सामरा व सक्रैणा के मतदान केंद्रों में उप मंडलीय स्वीप टीम ने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया ।

गतिविधियों में विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों,प्रवक्ताओं एवं अध्यापकों ने भाग लिया।

इस दौरान निर्वाचक साक्षरता क्लब व नोडल और सैक्टर अधिकारियों द्वारा 85 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों के लिए घर पर ही मतदान करने की सुविधा के बारे में जानकारी दी गई।

विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक मूल्यों के संरक्षण एवं संवर्धन की जानकारी दी गई। ताकि बच्चे लोकतांत्रिक परंपराओं लोकतंत्र की मर्यादा,स्वतंत्र,निष्पक्ष शांतिपूर्ण निर्वाचन के महत्व को समझ सकें। इसके लिए निर्भीक होकर जाति,धर्म,समुदाय अथवा भाषा के आधार पर भेद भाव न करते हुए विना प्रलोभन के निर्वाचन में भाग लेने हेतु बच्चों के मध्य सूचना दी गई। जिससे वे अपने- अपने घरों में जाकर अपने परिवार के सदस्यों का वोट सुनिश्चित कर सकें।

इस अवसर पर स्थानीय स्कूली छात्र-छात्राओं ने चित्रकला, नारा लेखन एवं रंगोली इत्यादि में भी हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई और स्थानीय लोगो को मतदान के प्रति अपनी सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित भी किया।

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय लोगो को अपने कर्तव्य के प्रति शपथ भी दिलाई गई।