बिलासपुर 14 अप्रैल 2024-वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने रविवार को बिलासपुर विधानसभा में डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर आयोजित सम्मेलन में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वह यहां पर बाबा साहब को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ साथ आप सभी भाई बहनों को प्रणाम करने आए हैं। बारिश भी आई तूफ़ान भी आया फिर भी आप सब लोग कार्यक्रम में डटे रहे इसलिए मैं आप सब का आभारी हूं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें इस बात का गौरव है की डॉक्टर अंबेडकर दुनिया के सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे राजनीतिज्ञ थे। लेकिन संसाधन नहीं होने की वजह से उनको शुरुआत में पढ़ने में बहुत दिक्कत थी तब बड़ोदरा के महाराज ने उनको स्कॉलरशिप दिया जिस मदद से वह आगे बढ़ सके। इस बात को ध्यान में रखते हुए जब 1998 की सरकार में बतौर मुख्यमंत्री मैं पहली बार सोलन में बाबा साहब की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचा तो वहां जाते ही यह घोषणा की कि 11वीं और 12वीं कक्षाओं में अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों को दस दस हजार रुपए का वजीफा हमारी सरकार देगी ताकि उन्हें पढ़ने में कोई दिक्कत ना आए। यह घोषणा करते वक्त एक बात दिमाग में जरूर थी कि किसी को कुछ देना है तो ऐसा दो जिसे कोई चोर चुरा ना सके कोई डाकू लूट न सके और जो हमेशा काम आए और कभी खत्म ना हो तो विद्या धन से बेहतर और क्या चीज हो सकती है। जिन बच्चों को वजीफे मिले व जीवन में आगे पढ़े लिखे और अपना वह अपने माता-पिता के साथ साथ उन्होंने समाज का नाम उन्होंने रोशन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने प्रदेश की हर विधानसभा के अंदर 10-10 लख रुपए की कीमत से अंबेडकर भवन बनवा कर दिए जहां पर अब बहुत से सामाजिक कार्यक्रम होते हैं। 2012 में हमने माता शबरी मातृशक्ति सशक्तिकरण योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र के 75 परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू की थी। उसे समय प्रदेश भर में 25% आबादी होने के बावजूद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए मात्र 11% बजट आवंटित होता था जिसको बढ़कर हमने 25% कर दिया था।

प्रोफेसर धूमल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने आज अपने संकल्प पत्र की घोषणा की है पिछले 10 वर्षों में पूरे देश में 25 करोड लोग गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं। प्रधानमंत्री ने कहा है कि जो लोग गरीबी रेखा से बाहर भी आ गए हैं उनको भी जो भी आवश्यकता होगी वह मदद भारतीय जनता पार्टी की सरकार आगे उनको करती रहेगी। आयुष्मान भारत के अंदर जो मुफ्त में 5 लाख रुपए तक का इलाज पहले लोगों को मिल रहा था वह आगे भी यूं ही मिलता रहेगा और 70 वर्ष से अधिक जिनकी आयु है उन वरिष्ठ नागरिकों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा भले ही वह गरीब या मध्यम वर्ग से हों। कब तक पूरे देश में भाजपा की सरकार ने 5 करोड़ मकान बनाकर जरूरतमंद लोगों को दिए हैं। अब प्रधानमंत्री ने कहा है कि कई बार परिवार बड़ा हो जाता है बढ़ जाता है बेटे अलग हो जाते हैं क्योंकि मकान एक ही होता है तो वह बेघर हो जाते हैं तो ऐसे लोगों के लिए भी 3 करोड़ मकान और बनाकर भाजपा की सरकार आने वाले समय में देगी। भाजपा की संकल्प पत्र में ऐसी अनेकों योजना की घोषणा आज की गई है। पूर्व मुख्यमंत्री ने आह्वान करते हुए कहा की पूरे देश में लोकतंत्र का महापर्व आज चला हुआ है जिसमें हम सबको अपना-अपने योगदान निभाना है कमल खिलाना है और मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना है। ताकि विकसित भारत का जो संकल्प लेकर प्रधानमंत्री मोदी काम कर रहे हैं वह उसे राह पर आगे बढ़ते हुए इस लक्ष्य को जल्दी हासिल करें।