स्वतंत्र निष्पक्ष चुनावों की पूर्ति के लिए चुनाव प्रक्रिया में लगे अधिकारी व कर्मचारी के लिए प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है ।
BILASPUR,27.02.24-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने आज चुनावी व्यय निगरानी कमेटी, एम सी एम सी तथा राजनैतिक पार्टियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए ये विचार व्यक्त किए। उन्होनें कहा की उचित प्रशिक्षण और उसके प्रति गंभीरता बरतना बहुत जरूरी है।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के माध्यम से संपूर्ण चुनाव प्रक्रियाओं के संबंध में जानकारी के साथ-साथ गलतियों से भी बचा जा सकता है ।
उन्होने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिओं से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनावों की पूर्ति के लिए सहयोग की अपील की।
तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार शर्मा ने अधिकारियों को लोक सभा चुनाव के दौरान निभाई जाने वाली विभिन्न जानकारियों के सम्बन्ध में बताया। नायब तहसीलदार विजय कुमार शर्मा ने चुनावी व्यय निगरानी के विषय में अधिकारियों के साथ जानकारी सांझा की। बैठक में विभिन्न विभागों के लगभग 65 अधिकारी एवम कर्मचारियों उपस्थित थे।

======================================

लोक सभा चुनाव के सफल आयोजन के लिए जिला नोडल अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

नोडल अधिकारी चुनाव आयोग द्वारा जारी सभी एसओपी का पालन करना करें सुनिश्चित

बिलासपुर 27 फरवरी 2024-जिला मुख्यालय के बचत भवन में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के सफल आयोजन के लिए जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला

का आयोजन किया गया। कार्यशाला में उपायुक्त बिलासपुर में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया में शामिल सभी अधिकारी और कर्मचारी चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए सभी एसओपी का पालन करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी नोडल अधिकारियों को अग्रणी और महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना होता है इसलिए सभी अधिकारी समय रहते अपनी तैयारियां पूर्ण करना सुनिश्चित करें। ताकि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान हर मौके पर विभिन्न चुनौतियां रहती हैं और सभी अधिकारियों को इन चुनौतियों का बेहतर ढंग से सामना करना है। उन्होंने सभी को निर्देश दिए की चुनाव के किसी भी काम में कोताही न भर्ती जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पिछले चुनाव के दौरान जो समस्याएं आई थी उन पर विस्तार पूर्वक चर्चा करना आवश्यक है। ताकि इस चुनाव में इन समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसके लिए सभी अधिकारी अपने से संबंधित मामलों की गहनता से जांच कर लें। उन्होंने अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की टीम उनकी सहायता के लिए हर समय उपलब्ध रहेगी ताकि किसी भी समस्या का समाधान तुरंत किया जा सके।
इस दौरान तहसीलदार चुनाव विजय कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी समय रहते अपनी तैयारियां पूर्ण कर लें क्योंकि चुनाव की घोषणा आगामी दिनों में कभी भी हो सकती है। टीम का गठन और मानव शक्ति का प्रबंधन भी सुनिश्चित कर लें ताकि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी कार्य समय पर पूर्ण हो। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा निर्देश का अध्ययन करने का सुझाव भी दिया।
प्रशिक्षण में संबंधित अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के दौरान उनकी जिम्मेदारियों व कर्तव्यों बारे जानकारी दी गई।

======================================

नागेन्द्र रघुवंशी सदस्य खादी और ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा आज किसान भवन में प्रशिक्षित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया

नागेन्द्र रघुवंशी सदस्य खादी और ग्रामोद्योग आयोग के द्वारा आज किसान भवन में प्रशिक्षित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। उन्होंने लाभर्थीयों से आहवान किया कि माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आत्म निर्भर भारत का सपनादेखा था उसकी पहली सीढ़ी आज आपने चढ़ी है, जिसको भविष्य मे भी आप बरकरार रखेंगे। उन्होने लाभार्थियों को टूल किट/मशीनरी वितरण भी किया गया। इस समारोह में 190 लाभार्थियों को अपनी आजिविका अर्जित करने हेतु 20 पैडल ऑपरेटिड अगरबती मशीन, 40 इलैक्टिशन टूल किटए 40 पंलबर मशीनरी तथा 60 फल एवं सब्जी प्रसंस्करण मशीनरी तथा300 हनी मिशन के अंतर्गत मौन बक्से वितरण किया गया।इस समारोह में अलग-अलग जिलों के अलग-अलग गांव से आए हुए महिला एवं पुरूषों ने हर्षोल्लास के साथ प्रतिभागकिया । मोहित, राज्य निदेशक, शिमला ने सदस्य का पुष्प गुच्छ भेंट स्वागत किया। श्री गगन तिवारी, सहायक निदेशक ने समारोह मेआए सभी प्रतिभागियो का स्वागत किया तथा मंच का संचालन किया। समारोह मे राज्य कार्यालय शिमला के अन्य अधिकारी श्री हिमांशु द्विवेदी, श्री धर्मपाल तथा श्री आई.एन.कांबले भी उपस्थित रहे ।

===============================

स्मारिका प्रकाशन के लिए बिलासपुर की संस्कृति से संबंधित लेख आमंत्रित किए जा रहे हैं

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेला बिलासपुर का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जा रहा है। मेले की स्मृतियों को संजोए रखने के उद्देश्य से स्मारिका का प्रकाशन भी किया जा रहा है ।स्मारिका प्रकाशन के लिए बिलासपुर की संस्कृति से संबंधित लेख आमंत्रित किए जा रहे हैं ।जिला भाषा अधिकारी रेवती सैनी ने बताया कि बिलासपुर की धरोहर ,कला, शैली और संस्कृति से संबंधित लेखों व कविताओं को प्राथमिकता दी जाएगी तथा आए हुए लेखों व कविताओं की छंटनी स्मारिका उपसमिति द्वारा की जाएगी । समिति द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम माना जाएगा। इच्छुक व्यक्ति 5 मार्च, 2024 तक अपने लेखों व कविताओं को अपने फोटो सहित जिला भाषा अधिकारी कार्यालय भेज सकते हैं। 5 मार्च, 2024 के उपरांत प्राप्त लेखों को स्वीकृत नहीं किया जाएगा