आईटीआई रैल के प्रशिक्षुओं को दी वित्तीय जानकारी

आरबीआई के शिमला कार्यालय ने जिला अग्रणी बैंक के सहयोग से आयोजित किया जागरुकता शिविर

हमीरपुर 27 फरवरी। भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय ने वित्तीय साक्षरता सप्ताह के तहत मंगलवार को आईटीआई रैल में वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया।
इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय के प्रबंधक भरत राज आनंद ने आईटीआई प्रशिक्षुओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक 26 फरवरी से एक मार्च तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मना रहा है। इस दौरान देश भर में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाकर आम लोगों और विशेषकर युवाओं को कई महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में सभी लोगों को बैंकों की विभिन्न प्रक्रियाओं, लेन-देन, डिजिटल बैंकिंग और विभिन्न ऋण एवं सब्सिडी योजनाओं की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। इससे वे बैंकों की ओर से मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं एवं ऋण योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे और अपनी आम दिनचर्या में वित्तीय लेन-देन एवं कारोबार भी आसानी से करने में सक्षम होंगे।
शिविर के दौरान जिला अग्रणी बैंक कार्यालय के अधिकारी रवि शर्मा ने भी आईटीआई प्रशिक्षुओं को वित्तीय प्रक्रियाओं से अवगत करवाया। आईटीआई के प्रधानाचार्य ने शिविर के आयोजन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक और जिला अग्रणी बैंक के अधिकारियों का धन्यवाद किया। शिविर में लगभग 140 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।

===========================================

विभागीय योजनाओं का लाभ उठाएं पात्र महिलाएं’
ग्राम पंचायत बारीं में जिला कार्यक्रम अधिकारी ने की अपील
सशक्त महिला योजना के तहत आयोजित किया जागरुकता शिविर

हमीरपुर 27 फरवरी। महिला एवं बाल विकास विभाग ने मंगलवार को विकास खंड टौणीदेवी की ग्राम पंचायत बारीं में एक जागरुकता शिविर आयोजित किया। सशक्त महिला योजना के तहत आयोजित इस जिला स्तरीय जागरुकता शिविर की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान, कल्याण और सशक्तिकरण तथा उनके अधिकारों की रक्षा के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से कई योजनाएं आरंभ की गई हैं। पात्र महिलाओं को इनका लाभ उठाना चाहिए।
शिविर के दौरान स्वास्थ्य विभाग की डॉ. शिल्पा ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से अवगत करवाया। उन्होंने महिलाओं को स्वास्थ्य से संबंधित भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।
इससे पहले बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी, अन्य वक्ताओं और सभी प्रतिभागी महिलाओं का स्वागत किया तथा विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम के दौरान स्थानीय महिलाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। इस अवसर पर पंचायत प्रधान रविंद्र ठाकुर, अन्य जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में स्थानीय महिलाएं भी उपस्थित थीं

========================================


नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व
मिट्टी के नमूने लेने और स्वास्थ्य कार्ड के बारे में दी जानकारी

हमीरपुर 27 फरवरी। कृषि विभाग की महत्वाकांक्षी योजना मृदा (मिट्टी) स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित पायलट प्रोजेक्ट स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरी में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया और मृदा पोर्टल पर इस विद्यालय का पंजीकरण भी किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हमीरपुर के मृदा परीक्षण अधिकारी डॉ. अजय कुमार चोपड़ा ने बच्चों को मिट्टी के स्वास्थ्य और इसमें पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्वों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जमीन से अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए किसानों को मिट्टी के स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए मिट्टी का परीक्षण बहुत जरूरी है।
कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के विद्यार्थियों और शिक्षकों को मिट्टी के नमूने लेने और मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के बारे में भी तकनीकी जानकारी दी गई।
उप परियोजना निदेशक डॉ. राजेश शर्मा ने भी विद्यार्थियों और शिक्षकों को मृदा स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। जबकि, कृषि प्रसार अधिकारी डॉ. अंशिता शर्मा ने मिट्टी के नमूने लेने की विधि समझाई। कार्यक्रम में विद्यालय के लगभग 45 विद्यार्थियों और 6 शिक्षकों ने भाग लिया।

==========================================

आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को लगेगा रोजगार मेला

ऊना, 27 फरवरी - आईटीआई ऊना में आगामी 5 मार्च को रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेले में मैसर्ज़ टाटा मोटर्स लिमिटेड सनंद जीआईडीसी अहमदाबाद, मैसर्ज़ टीवीएस मोटर्स लिमिटेड नालागढ़ व मैसर्ज़ कांटिनेंटल ऑटोमोटिव ब्रेक सिस्टम इंडिया लिमिटेड मानेसर शामिल रहेंगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए आईटीआई प्रधानाचार्य ई अंशुल भारद्वाज ने बताया कि रोजगार मेले में फिटर, टर्नर, वैल्डर, इलैक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट, टूल एंड ड्राई मेकर, मकैनिक टैªक्टर, मकैनिक डीज़ल, मकैनिक मोटर व्हीकल, इंस्ट्रूमेंट मकैनिक, इलैक्ट्रोनिक्स व प्लम्बर टेªडों में आईटीआइटी का कोर्स पूर्ण कर चुके अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि साक्षात्कार में सीधे नियुक्ति प्राप्त करने वाले अभ्यार्थियों को प्रदेश सरकार द्वारा निहित अर्धकुशल कारीगरों के समान वेतन देय होगा तथा प्रशिक्षुता प्रशिक्षण के लिए चयनित अभ्यार्थियों को अप्रिंटिसशिप एक्ट के तहत वृत्तिका देय होगी।