हेल्थ एंड वेलनेस पर हर स्कूल में माह में दो सेशन करें आयोजित: डीसी
बच्चों को 30 चिह्न्ति बीमारियों का निशुल्क उपचार का प्रावधान
नई दिशा केंद्रों में किशोर किशोरियों को मिल रही काउंसलिंग की सुविधा
धर्मशाला, 26 फरवरी। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने स्वास्थ्य तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेशन नियमित तौर पर आयोजित किए जाएंगे तथा सभी स्कूलों में हर महीने इस प्रकार के कम से कम दो सेशन होने चाहिए तथा विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का रिपोर्ट कार्ड भी तैयार करना चाहिए ताकि जिन बच्चों में प्रारंभिक तौर पर किसी बीमारी के लक्षण पाए जाएं उनका सही समय पर उपचार भी संभव हो सके। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम 30 चिन्हित बीमारियों के लिए 0 से 19 साल तक बच्चों का इस प्रोग्राम के अंतर्गत मुफ्त निदान एवं उपचार किया जाता है अतः यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा बिना उपचार के ना रहे।
उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में जिला स्तरीय स्कूल स्वास्थ्य एवं कल्याण समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिला कांगड़ा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 19 नई दिशा केंद्र आरंभ किए गए हैं इसमें किशोर किशोरियों के लिए काउंसलिंग तथा क्लीनिकल सर्विसेज उपलब्ध करवाई जाती हैं इन सर्विसेस को देने के लिए इन नई दिशा केंद्रों में प्रशिक्षित स्टाफ उपलब्ध है इस बारे में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें ताकि वह इस सुविधा का लाभ उठा सकें हैं।
उपायुक्त ने विभाग को प्रोग्राम के अंतर्गत प्रशिक्षित टीचर का डाटा तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विज्ञान विषय के सभी शिक्षक हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर के रूप में ट्रेंड होने चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग अप्रशिक्षित शिक्षकों का भी डाटा तैयार करे और चरणबद्ध तरीके से सभी को हेल्थ एंड वैलनेस एम्बेसडर बनने का प्रशिक्षण दिया जाए।
उन्होंने कहा कि छठी से 12वीं कक्षा तक के सभी बच्चों के लिए प्रत्येक स्कूल में सुझाव पेटी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि इससे बच्चों के मन में किसी भी प्रकार की शंका या सुझाव हो तो वह कागज में लिख कर सुझाव पेटी में डाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के सुझाव पर अगले सेशन में उस विषय के पर चर्चा हो सके, ऐसी प्रथा स्कूलों में विकसित हो।
इससे पहले जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा द्वारा स्कूल हेल्थ एवं वैलनेस प्रोग्राम के ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि हर महीने खंड स्तर पर स्कूलों में एक हेल्थ एंड वैलनेस डे मनाया जाता है जिसके अंतर्गत बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न विषयों के ऊपर जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।
इस अवसर पर सीएमओ डा सुशील शर्मा, जिला क्षय रोग निवारण डा सूद, चिकित्सा अधीक्षक राजेश गुलेरी सहित शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

======================================

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में 8वीं में दाखिले को आवेदन आमंत्रित

15 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई, 1 जून को होगी परीक्षा

धर्मशाला, 26 फरवरी । राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आर.आई.एम.सी.) देहरादून में जनवरी 2025 के सत्र के लिए आठवीं कक्षा में दाखिले को आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक पात्र उम्मीदवार 15 अप्रैल 2024 तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 1 जून 2024 (शनिवार) को देश के चुनिंदा केन्द्रों पर होगी। यह जानकारी आर.आई.एम.सी के पदाधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक राणा ने दी। उन्होंने बताया कि प्रवेश पाने के लिए छात्र और छात्राएं दोनों ही आवेदन करने के पात्र हैं। उम्मीदवार की आयु पहली जनवरी 2025 को साढ़े 11 साल से 13 साल के बीच होनी चाहिए अर्थात उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2012 अथवा उसके बाद तथा पहली जुलाई 2013 अथवा उससे पूर्व हुआ हो।

उन्होंने बताया कि लिखित प्रवेश परीक्षा 400 अंकों की होगी। अंग्रेजी की परीक्षा 125 अंक, गणित 200, सामान्य ज्ञान का पेपर 75 अंक का होगा। उतीर्ण उम्मीदवारों का 50 अंक का साक्षात्कार रखा गया है। साक्षात्कार की तारीख बाद में तय की जायेगी। लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक राणा ने बताया कि आवेदन पत्र और विवरण पत्रिका एवं पुराने प्रश्न पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट, देहरादून से प्राप्त किए जा सकते हैैं। इसके लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 600 रुपये जबकि अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार 555 रुपये आरआईएमसी की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू आरआइएमसी डॉट जीओवी डॉट आइएन पर ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आवेदन पत्र व विवरण पत्रिका का सैट कमांडेंट, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून के नाम बैंक ड्राफ्ट के भुगतान के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए वर्ग प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य हैै। आवेदन पत्र स्पीड पोस्ट से भेजा जायेगा। आवेदक अंग्रेजी में अपना पत्र व्यवहार का पूरा पता, पोस्टल पिन कोड तथा फोन नम्बर के साथ लिखकर भेजेें। केवल राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज से प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होंगे। बाजार में मिलने वाले या फोटो कॉपी किए गए तथा बिना मुहर के आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र (दो प्रतियों) के साथ दस्तावेजों में उम्मीदवार का जन्म प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति- अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र, प्रधानाचार्य की ओर से वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत का मूल रूप में फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र और उम्मीदवार के दो पासपोर्ट फोटो भेजने होंगे। आवेदन पत्र के साथ उम्मीदवार का आधार कार्ड जमा करवाना अनिवार्य है। आवेदन पत्र अपनी राज्य सरकार को भेजे जाएंगे। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून को आवेदन पत्र न भेजें। अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज (आर.आई.एम.सी.) देहरादून की वेबसाइट आरआइएमसी डॉट जीओवी डॉट आइएन पर संपर्क किया जा सकता है।

===========================================

टेस्ट मैच: धर्मशाला में खिलाड़ियों और दर्शकों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
जिला प्रशासन तथा एचपीसीए के बीच तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित
धर्मशाला, 26 फरवरी। धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच सात से 11 मार्च तक टेस्ट मैच खेला जाएगा इस के लिए जिला प्रशासन तथा एचपीसीए के अधिकारियों के बीच सोमवार को क्रिकेट स्टेडियम में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसीटूडीसी सुभाष गौतम ने बताया कि टेस्ट मैच के लिए दोनों की टीमें तीन मार्च को धर्मशाला पहुंच जाएंगी तथा चार मार्च से छह मार्च दोनों की टीमें अभ्यास करेंगी। उन्होंने मैच के दौरान खिलाड़ियों तथा दर्शकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पुख्ता कदम उठाने के निर्देश दिए गए। उन्होंने आयोजन के संदर्भ में कानून, यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाएं, विद्युत एवं पेयजल आपूर्ति, सड़कों की मुरम्मत, शहर की साफ-सफाई तथा अग्निशमन सेवाओं इत्यादि सहित अन्य संबंधित तैयारियों का जायजा लिया और इस बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभागों को मैच के आयोजन से जुड़ी सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को टेस्ट मैच के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को धर्मशाला के आस-पास के क्षेत्र में मुरम्मत योग्य सड़कों का कार्य शीघ्र पूरा करने को कहा।
उन्होंने कहा कि आयोजन से पहले धर्मशाला तथा इसके आसपास के क्षेत्रों की सड़कें तथा लाइट व्यवस्था चकाचक होगी। पेयजल, पार्किंग की बेहतर व्यवस्था के लिए भी प्लान तैयार किया गया है। एसीटूडीसी ने कहा कि मैच के आयोजन के दौरान वाहनों की पार्किंग के लिए निर्धारित स्थलों की नम्बरिंग करके दिशा सूचक बोर्ड लगाए जाएंगे। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए निकासी गेटों से पार्किंग स्थलों तक दिशा सूचक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।
उन्होंने अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को स्टेडियम में अग्नि संबंधी आपातकालीन प्रबंधों का निरीक्षण करने तथा आवश्यक अग्निशमन सेवाएं सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। बैठक में एचपीसीए के एचपीसीए प्रबंधकों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।