बिलासपुर 25 फरवरी 2024-हिमाचल सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों को केंद्र बिंदु रख इस वर्ष का बजट पेश किया हैं। यह बात नगर एवं ग्राम नियोजन एवं आवास, तकनीकी शिक्षा तथा औद्योगिक प्रशिक्षण व व्यावसायिक शिक्षा मंत्री राजेश धर्माणी ने आज 2 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत निर्मित होने वाले ग्राम पंचायत बाड़ी मझेड़वां व ग्राम पंचायत पनौल के पंचायत घरों का विधिवत पूजन कर शिलान्यास करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा पेश किए गए दूसरे बजट प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने पर फोकस है। बजट में मुख्यमंत्री ने किसानों की आय बढ़ाने व स्वरोजगार के लिए 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी प्राकृतिक खेती स्टार्टअप योजना की घोषणा की है। पहले चरण में प्रत्येक पंचायत से 10 किसानों को जहर मुक्त खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। योजना से जुड़ने वाले व यूरिया और अन्य खाद के स्थान पर गोबर का प्रयोग करने वालों से प्रति परिवार 20 क्विंटल अनाज न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदा जाएगा। प्राकृतिक रूप से उगाई गेहूं व मक्की के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित, गेहूं 40 रुपए व मक्की 30 रुपए प्रति किलोग्राम के एमएसपी पर खरीदा जाएगा। यह एमएसपी पूरे देश में सबसे अधिक।15 हजार एकड़ भूमि को वैब पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक खेती के रूप में सर्टिफाई किया जाएगा। इसके लिए 10 नए किसान उत्पादक संगठन गठित किए जाएंगे। किसानों को फैंसिंग के लिए 10 करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत करने के लिए सरकार ने एक मुश्त दूध खरीद के मूल्य में छह रुपए की बढ़ोतरी की है। सरकार दूध उत्पादकों को कर में रियायत देने पर भी विचार करेगी। ताकि प्रदेश में पशुपालकों को प्रोत्साहित किया जा सके।

इस अवसर पर राजेश धर्मानी ने ग्राम पंचायत पनौल में रेड क्रॉस सोसायटी कि ओर आयोजित कार्यक्रम में 275 दिव्यांग लाभार्थियों को लगभग 46 लाख 67 हजार रुपए के 481 सहायता उपकरणों का वितरण किया गया जिसमें 111 ब्हील चेयर, 31 जाय स्टीक ब्हील चेयर, 76 श्रवण यंत्र,1 ब्रेल स्लेट,1 ब्रेली किट, 1ब्रेली केन, पांच सुनगाम्या केन, 84 क्रटचेज, 79 बाकिंग स्टीक, 8 रोलेटर, 4 सीपी चेयर,71 आर्टिफिशियल लिंब और कैलीपर्स सहायता उपकरण वितरित किए।
इस कार्यक्रम में जिला दिव्यांजन पुनर्वास केन्द्र बिलासपुर, जिला कल्याण कार्यालय तथा जिला रेड क्रॉस सोसाइटी ने शिविर को सफल बनाने में सहयोग किया और डीएबी बिलासपुर, बरमाना, गलोरी पब्लिक स्कूल बिलासपुर, मिनर्वा पब्लिक स्कूल की बसों के द्वारा दिव्यांगों को घर से लाया तथा घर तक लाभार्थियों को छोड़ा गया।
ग्राम पंचायत पनौल में सरकार गांव के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मौके पर 100 से अधिक समस्याएं सुनी गई अधिकतर समस्याएं पानी व बिजली से संबंधित थी।
इस अवसर पर एसडीएम को घुमारवीं गौरव चौधरी डॉ बिलासपुर रमेश बंसल, सचिन रेड क्रॉस सोसाइटी अमित कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।