बिलासपुर: 25 फरवरी 2024-दिव्यांगों और महिलाओं के उत्थान के लिए समर्पित चेतना संस्था के रजत जयंती समारोह में संस्था की निदेशक डा.मलिक्का नड्डा के सहयोग से समारोह के मुख्यातिथि हिमाचल प्रदेश के माननीय राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के द्वारा प्रगतिशील व उन्नत प्रेरणा स्रोत कृषि दूत व हिमाचल प्रदेश में जिला बिलासपुर से स्टार्टअप योजना के तहत सर्वश्रेष्ठ मशरूम उत्पादक वर्मा मशरूम हाउस प्राहु के निदेशक जगदीश वर्मा को सराहनीय कार्य करने पर शाल टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

बिलासपुर जिला की विधानसभा क्षेत्र झंडुता में पिछले 14 वर्ष से मशरूम उत्पादन पर निरंतर कार्य कर रहे जगदीश वर्मा को वर्ष 2020 में मशरूम अनुसंधान केंद्र चंबाघाट जिला सोलन द्वारा प्रगतिशील मशरूम उत्पादक का सम्मान दिया गया और 2021 में उन्नत एवं प्रेरणा स्रोत कृषि दूत पुरस्कार से हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के कुलपति द्वारा सम्मानित किया गया। जगदीश वर्मा की रुचि और कड़ी मेहनत को देखते हुए कृषि विज्ञान केंद्र बरठीं द्वारा कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर से Him Palam RKVY-RAFTAR Agri-business in cubator(Him Palam Rabi) के माध्यम से RKVY-RAFTAR योजना में आवेदन किया ताकि मशरूम उत्पादन की पैदावार को और अधिक बड़ा बढ़कर क्षेत्र में मशरूम की बढ़ती हुई मांग को पूरा किया जा सके और रोजगार के अवसर बढ़ा सकें।
जगदीश वर्मा 14 वर्षों से बटन मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं प्रत्येक वर्ष उत्पादन में बढ़ौतरी करते हुए जिला बिलासपुर की तहसील झंडुता में ताजा मशरूम आमजन को उपलब्ध करवा रहे हैं और अब पिछले 1 वर्ष से बटन मशरूम के साथ-साथ शिटाके मशरूम पर भी कार्य कर रहे हैं।
[10:12, 25/02/2024] Hemant Negi. bilaspur h. p: जगदीश वर्मा ने बताया कि शिटाके मशरूम कैंसर की दवा (लेटाइनन) का मुख्य स्रोत है। शिटाके मशरूम रिच एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्रोत होने के कारण मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शिटाके मशरूम में उपलब्ध बीटा ग्लाइसीन और लिनालिक एसिड से कैंसर के खतरे को काम करता है। शुगर लेवल व सर्दी- खांसी और जुखाम को कम करने के साथ ही शिटाके मशरूम दिल के रोगों को दूर करने में भी सहायता करता है। इसका नियमित सेवन वजन कम करने में सहायता करता है।
मशरूम उत्पादक जगदीश वर्मा ने पिछले 14 वर्षों में निरंतर प्रगति की राह पर नई ऊंचाइयों को छुआ है। वर्ष 2023 में कृषि जागरण एवं कृषि जगत अनुसंधान केंद्र पूसा नई दिल्ली से जगदीश वर्मा को जिला मिलेनियम फार्मर ऑफ़ इंडिया का अवार्ड मिला है।
मशरूम उत्पादक जगदीश वर्मा ने बताया कि उनकी मशरूम उत्पादन इकाई प्राहु में कई पाठशालाओं, कृषि विश्वविद्यालयों और दूसरे प्रदेशों के विश्वविद्यालयों के छात्र एवं छात्राएं समय-समय पर प्रशिक्षण और भ्रमण के लिए भी आते हैं।
उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शहिद अश्विनी कुमार स्मारक झंडुता के छठी कक्षा से दसवीं कक्षा तक के कृषि विषय के छात्र इस इकाई से प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त कर रहे हैं चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर हिमाचल प्रदेश के 55 छात्र व छात्राएं और बाहरी राज्यों के विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं इस इकाई से मशरूम उगाने का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। जगदीश वर्मा ने कहा कि गांव का बेरोजगार युवा शहर के बजाय गांव में ही सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर स्वरोजगार की राह पकड़ सकते हैं और अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ कार्य करते हुए अपना जीवन सफल बना सकते हैं।