NEWS RECEIVED FROM DPRO BILASPUR H.P.

सुनियोजित और व्यवस्थित विकास के लिए जन प्रतिनिधियों की भूमिका अहम : राजेश धर्माणी

सुनियोजित और व्यवस्थित विकास की संकल्पना कि पूर्ति के लिए चुने हुए प्रतिनिधियों कि भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है । नगर नियोजन, आवास तकनीकी शिक्षा ,व्यवसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी ने भारतीय संसदीय संस्थान _ जनसंख्या एवं विकास नई दिल्ली द्वारा पर्यटन परिसर औहर बिलासपुर में स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण और अन्य संबंधित मुद्दों में पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका विषय पर संवेदीकरण कार्यशाला के एक दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर ये विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि समाज को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए तकनीकी शिक्षा तथा स्किल डेवलपमेंट के प्रति बच्चों ,युवाओं को शिक्षित करना समय की मांग है। शिक्षा में गुणवत्ता लाना यह वर्तमान समाज की बहुत बड़ी आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सामाजिक मुद्दों पर लोगों को जानकारी व जागरूकता प्रदान करना चुने हुए प्रतिनिधियों का अधिकार है जिसके लिए सकारात्मक माहौल बनाकर आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण का अर्थ बेहतर समाज की स्थापना करना है सबके अधिकारों की रक्षा करना ही वास्तव में राम राज्य है प्रत्येक व्यक्ति की न्यूनतम जरूरत को पूरा करने से ही समाज में शांति व भाईचारा रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में शिक्षा स्वास्थ्य अन्य क्षेत्रों में प्रगति अवश्य हुई है किंतु हमें गुणवत्ता की ओर ध्यान देना होगा। उन्होंने संवेदीकरण कार्यशाला के लिए घुमारवीं का चयन करने के लिए आयोजकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से चुने हुए प्रतिनिधियों विशेष रूप से पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बिलासपुर क्षेत्र के विकास के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का भी अपने उद्बोधन में जिक्र किया।

भारतीय संसदीय संस्थान जनसंख्या एवं विकास नई दिल्ली के सचिव मनमोहन शर्मा ने अपने संबोधन में बताया कि संस्था द्वारा जनसंख्या स्थिरीकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए छोटे परिवारों के आदर्श मानकों को आम जनता की सहमति के लिए रूपरेखा प्रदान कर स्वास्थ, शिक्षा ,महिला सशक्तिकरण, रोजगार एवं सामाजिक तथा पर्यावरणीय नीतियों के अनुसार कार्य करना है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा न केवल इन मनको पर भारत अपितु विश्व के 50 अन्य देशों में भी कार्य किया जा रहा है।

पूर्व निदेशक भारतीय जनसंचार संस्थान नई दिल्ली डॉक्टर जे एस यादव ने स्वास्थ्य सेवा में सुधार के लिए सहायता एक जीत की स्थिति विषय पर विचार सांझा किया उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि संचार व्यवस्था के आदर्श माने जाते हैं।
जनसंख्या पर नियंत्रण व अन्य मामलों के संबंध में चुने हुए प्रतिनिधि लोगों के बीच जाकर उन्हें जानकारी व जागरूकता प्रदान करने में आम भूमिका निभा सकते हैं

जिला परिषद सदस्य प्रमिला बसु ने कहा कि अधिक से अधिक चुने हुए प्रतिनिधियों को ऐसी कार्यशाला में भाग लेना चाहिए और लोगों इन विचारों को पहुंचाने के लिए सहयोग प्रदान करना चाहिए। पूर्व विधायक तिलक राज शर्मा ने भी संबोधित किया।जिला सांख्यिकी कार्यालय बिलासपुर के डॉक्टर सुशील कुमार ने जिला बिलासपुर की स्वास्थ्य संकेतक विषय पर अपनी प्रस्तुति दी।कार्यक्रम के दौरान जिला परिषद अध्यक्ष विमला, उपाध्यक्ष मानसिंह धीमान तथा अन्य सदस्य, के अतिरिक्त जिला के जिला के पंचायती राज संस्थाओं के विभिन्न स्तरों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर एक्स एमएलए तिलक राज शर्मा ,बीसीसी मेंबर ज्योति बसु ,जिला परिषद अध्यक्षा बिमला देवी , ,जिला परिषद अध्यक्ष गौरव शर्मा ज़िला परिषद उपाध्यक्ष दिमान, मान सिंह,डा यादव ,रीना पुंडीर, राजीव कश्यप आईडी शर्मा ,मदन,प्रताप ठाकुर, राम प्रकाश , कांग्रेस मिडिया परभारी राजीव शर्मा,राजेश विभिन्न पंचायतों के प्रधान तथा उप प्रधान उपस्थिति रहे

=========================================

ज़िला स्तरीय युवा संसद के लिए नेहरू युवा केन्द्र बिलासपुर द्वारा आवेदन मांगे गए हैं।

ज़िला स्तरीय युवा संसद में भाग लेने के लिए 18 से 25 वर्ष की आयु के बीच (01 फरवरी, 2024 ) के युवा इसमें भाग ले सकते है। आवदेन की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2024 है।
31 दिसंबर 2017 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने "मन की बात" के दौरान 18 से 25 वर्ष आयु समूह के युवाओं से अपील की थी कि वह देश के नव निर्माण में सक्रिय प्रतिभागिता करें. हम कैसा भारत चाहते हैं इस संबंध में ना केवल अपने विचारों को व्यक्त करें, अपितु उसके लिए अपना योगदान भी दें.
ज़िला युवा अधिकारी अतुल शर्मा द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री के इसी आव्हान के पालन में युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा " राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव" का आयोजन प्रारंभ किया गया. विगत वर्षों में लाखों युवा इस कार्यक्रम से जुड़े और उन्होंने अपनी बात राष्ट्रीय मंच पर रखी! जिला स्तर पर विजयी प्रतिभागी को प्रशसा पत्र प्रदान किए जाएंगे प्रथम एवं द्वितीय आने वाले प्रतिभागी राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। वही राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आने वाले प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे |वराष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय युवा संसद का आयोजन दिल्ली में किया जाएगा ,राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी को 200000 द्वितीय को 150000 एवं तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 100000 का पुरस्कार दिया जाएगा, वही 50 50 हजार के दो सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे | जिला स्तरीय भाषण प्रतियोगिता के लिए 16 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते है। किसी भी अन्य जानकारी के लिए नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर के जिला कार्यालय मे भी संपर्क किया जा सकता है।

============================================

बिलासपुर में एस.आई.एस सिक्योरिटी गार्ड्स के 100 पदों के लिए कैंपस इंटरव्यू का आयोजन

बिलासपुर 12 फ़रवरी 2024-एस.आई.एस सिक्योरिटी, बिलासपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड्स के 100 पदों हेतू दिनांक 15-02-2024 को रोजगार कार्यालय बिलासपुर जिला बिलासपुर में 10:30 बजे से कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी जिला रोजगार अधिकारी राजेश मेहता ने दी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 वी और 10+2 पास होना चाहिए। इसके लिए मासिक मानदेय 16500/- से लेकर 19500/- तक होगा ।उम्मीदवार की न्यूनतम ऊंचाई 168cm एवं वजन 54 Kg होना चाहिए।

21-37 आयुवर्ग के केवल पुरुष उम्मीदवार अपने सभी अनिवार्य दस्तावेजों सहित दिनांक 15-02-2024 को रोजगार कार्यालय बिलासपुर जिला बिलासपुर पहुँच कर कैंपस इंटरव्यू में भाग ले सकते है। उम्मीदवार का एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज के पोर्टल eemis.hp.nic.in पर पंजीकरण अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए एस.आई.एस सिक्योरिटी, बिलासपुर के अधिकारी को 9816813693 पर संपर्क कर सकते है।