हिसार, 12.02.24-व्यापारी प्रतिनिधियों की एक आवश्यक बैठक हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल की प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में हुई। बजरंग गर्ग ने उपस्थित व्यापारी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार को किसानों की समस्याओं का हल करना चाहिए। सरकार ने पिछले आंदोलन के समय जो सारी मांगे मानी थी उसे पूरा करना चाहिए। बार-बार देश व प्रदेश में आंदोलन होने से करोड़ों-अरबों का नुकसान हो रहा है जिसके लिए सरकार जिम्मेवार है। जब पिछले किसान आंदोलन में एमएसपी देने के लिए कमेटी बनाई थी मगर अभी तक कमेटी का कोई अता पता नहीं है। अगर सरकार की नियत ठीक होती तो वह किसानों से किए हुए वादे पूरे करती। मगर सरकार बार-बार आंदोलन कर देश व प्रदेश में आपसी भाईचारा खराब करने में लगी हुई है।

बजरंग गर्ग ने कहा कि आज देश व प्रदेश में करोड़ों-अरबों रुपए का व्यापार व उद्योगों में नुकसान हो रहा है। एक राज्य से दूसरे राज्य के माल का आना जाना 2 दिन से पूरी तरह से बंद है। सरकार ने दिल्ली पंजाब, हरियाणा, यूपी को पूरी तरह से सील किया हुआ है। जगह-जगह खाई खोद कर सीमेंट की दीवारों बनाकर, किलो की प्लेटें व कतली लॉक लगाकर रास्ते रोके हुए हैं और इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगाई हुई है जिसके कारण व्यापारी व उद्योगपतियों को बड़ा भारी नुकसान हो रहा है।

बजरंग गर्ग ने कहा कि सरकार को किसानों की फसल एमएसपी पर खरीद करनी चाहिए। किसानों का जो 2021-22-23 के खराब फसल का मुआवजा बाकी है वह तुरंत प्रभाव से किसानों को देना चाहिए। किसानों की समस्या का समाधान व आंदोलन खत्म करवाने की जिम्मेदारी सरकार की है जिसमें सरकार पूरी तरह से विफल सिद्ध हुई है। बजरंग गर्ग ने यह भी कहा कि अनेकों सालों से अनाज पर आढ़ती को ढाई प्रतिशत कमीशन मिलता आ रहा है मगर इस निकम्मी सरकार ने धान, गेहूं पर कमीशन कम कर दिए और सरसों व कपास पर कमीशन खत्म कर दिया है। सरकार को हर फसल खरीद पर पहले की तरह ढाई प्रतिशत कमीशन आढ़तियों को देना चाहिए। सरकार ने जो सब्जी व फलों पर मार्केट फीस व एचआरडीएफ लगाया वह तुरंत प्रभाव से वापिस लेने का काम करें ताकि किसान व्यापारी व आम जनता को राहत मिल सके।