सभी विकासखंड अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों को निर्धारित समयावधि में करें पूर्ण - उपायुक्त
ऊना, 7 दिसम्बर - सभी बीडीओ विकास खंडों में चल रहे विकास के विभिन्न कार्यों में तीव्रता लाकर उन्हें शीघ्र पूरा करें ताकि लोगों को लाभान्वित किया जा सके। यह बात उपायुक्त राघव शर्मा ने समस्त खंड विकास अधिकारियों के साथ डीआरडीए हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान कही। उन्होंने समस्त विकास खंड अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि आम लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं का भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए ताकि अधिक से अधिक पात्र लोग इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ उठा सकें। उपायुक्त ने कहा कि पंचायतों में चल रहे मुख्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर उन्हें समयबद्ध पूरा करें।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई।
इस अवसर पर समस्त विकासखंड अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
=======================================
लोअर बढ़ेडा पंचायत ने कहा नशे को न जिन्दगी को हां - रजनीश शर्मा
ऊना, 7 दिसम्बर - नशा मुक्त ऊना अभियान के अंतर्गत अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष रजनीश शर्मा द्वारा ग्राम पंचायत लोअर बढे़ड़ा में हर घर दस्तक अभियान को आगे बढ़ाया गया।
इस दौरान रजनीश शर्मा ने कहा कि हर घर दस्तक अभियान के तहत नशे से होने वाले दुष्प्रभावों और रोकथाम बारे जागरूकता संदेश गांव के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है ताकि नशा मुक्त ऊना अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने कहा गांव के लोग जानकारी के अभाव के चलते नशे से बचाव के तरीकों से अवगत नही होते हैं जिसकी वजह से नशे से पीड़ित लोगों का नशे से बचाव नहीं कर पाते। इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने हर घर दस्तक अभियान की शुरूआत की है।
उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों के ऊपर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है, बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव और उसके परिणामों की जानकारी देकर जागरूक करना जरूरी है, ताकि बच्चे नशे से दूर रह पाएं। इस दौरान पंचायत टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ घर घर जाकर दस्तक दी और लोगो से अपील की कि नशामुक्त अभियान में जुड़कर समाज और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करें।
इस मौके पर नशा मुक्त ऊना की टीम से प्रोग्राम अधिकारी हरोली जयेंद्र हीर, प्रधान अजय कुमार, उप प्रधान त्रिलोक सैनी, वार्ड सदस्य सरोज ठाकुर, रमन कुमार, गोल्डी, आशावर्कर मधु वाला, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता देवी, अरुणा ठाकुर, रजनी बाला, मालती देवी, मीना कुमारी, सेल्फ हेल्प ग्रुप से सपना देवी, दविंदर कौर सहित अन्य उपस्थित रहे।
===================================
सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर डीसी को लगाया झंडा
ऊना, 7 दिसंबर - सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर उपनिदेशक जिला सैनिक कल्याण बोर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया ने उपायुक्त राघव शर्मा को सेना झंडा लगाया।
इस अवसर पर डीसी राघव शर्मा ने कहा कि झण्डा दिवस का मुख्य उद्देश्य उन शूरवीरों के परिवारों की सहायता करना है, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी है। उन्होंने कहा कि झंडा दिवस जहां हमारे जवानों की पावन स्मृतियों को चिरस्मरणीय एवं अमर बनाता है वहीं उनके अद्भुत शौर्य, पराक्रम, त्याग और बलिदान के प्रति हमारा राज्य एवं राष्ट्र कृतज्ञ है। हमारा यह कर्तव्य है कि देश पर बलिदान देने वाले जवानों के आश्रितों की उचित सहायता की जाए। उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों से अनुरोध किया है कि झण्डा दिवस पर उदारता से दान दें। उन्होंने बताया कि झंडा दिवस पर एकत्रित निधि सैनिकों, पूर्व सैनिकों व उनके आश्रितों के कल्याण हेतु उपयोग की जाती है।

=================================
डॉ केके भारद्वाज ने संभाला उप निदेशक बागवानी ऊना का पदभार
ऊना, 7 दिसम्बर - डॉ केके भारद्वाज ने 6 दिसंबर को उप-निदेशक बागवानी ऊना का कार्यभार संभाल लिया है। उप-निदेशक का पद संभालने के बाद डॉ के के भारद्वाज ने कहा कि किसानों और बाग़बानों के उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासात्मक योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाने के भरसक प्रयास किए जाएंगे ताकि किसानों की आय में वृद्धि के साथ-साथ बागवानी के क्षेत्र में रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें।
=======================================
बाल मजदूरी करवाना कानूनी अपराध - कुमलदीप सिंह
ऊना, 7 दिसम्बर - जिला बाल संरक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग दिल्ली के आदेशानुसार 10 दिसम्बर तक मनाए जा रहे पखवाडे़ के तहत चिंतपूर्णी मंदिर परिसर व बाजार, नकडोह, दौलतपुर चौक, बस अड्डा दौलतपुर, बने दी हट्टी और गगरेट में निरीक्षण किया गया।
उन्होंने बताया कि इस मौके पर व्यापार मंडल चिंतपूर्णी के साथ बैठक की और सभी दुकानदारों को बाल श्रम अधिनियम 1986 बारे जागरूक किया तथा बताया कि बाल मजदूरी करवाना कानूनी अपराध है। उन्होंने बताया कि यदि बाल श्रम कानूनों की उल्लंघना करता है तो उसे 20 से 50 हज़ार तक जुर्माना तथा दो साल की सजा का प्रावधान भी है।
इस दौरान जिला श्रम अधिकारी सोहन लाल जलोटा व श्रम निरीक्षक नवीन कुमार उपस्थित रहे।