जिला स्तरीय नार्को समन्वय केंद्र की बैठक आयोजित
*उपायुक्त अपूर्व देवगन ने की अध्यक्षता
चंबा, 20 नवंबर-उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन हाल में नार्को समन्वय केंद्र (NCORD) की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में जिला में नशीली दवाओं, मादक द्रव्य व उनकी रोकथाम एवं धरपकड़ हेतू कार्यतंत्र को प्रभावी तौर से विकसित करने हेतू उपस्थित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों से विस्तृत चर्चा की गई ।
उपायुक्त ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में व विशेष रूप से स्कूलों व कॉलेजों में नशीली दवाओं के दुरुपयोग विरोधी जागरूकता अभियान को और तेज गति प्रदान के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने बैठक की कार्यवाही का संचालन करते हुए बताया कि पुलिस विभाग द्वारा वर्ष 2022-23 के दौरान की गई कार्यवाही में 19 नवंबर 2022 तक, कुल 72 अभियोग मादक द्रव्य अधिनियम के अंतगर्त पंजीकृत हुए थे तथा जिनमें कुल 98 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। जिसकी तुलना में, इस वर्ष 2023 में अब तक कुल 100 अभियोग मादक द्रव्य अधिनियम के अंतगर्त पंजीकृत हो चुके है। जिनमे कुल 136 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है तथा जिनसे 22.043 किलोग्राम चरस, 405.19 ग्राम हीरोइन / चिट्टा, 589 कैप्सूल, 232 टेबलेटस, 758 पौपी प्लांट, 25 इंजेक्शन व नगद राशि मुबलिग 72 हजार 150 रूपये बरामद करने में सफलता हासिल की है। उन्होंने बताया कि जिला पुलिस चम्बा का नशे के विरुद्ध अभियान निरन्तर एवं लगातार जारी है।
बैठक में उपायुक्त राज्य कर व आबकारी कंवर शाह देव कटोच, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक,उपनिदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान सहित स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
==============================

आंगनबाड़ी केंद्र भवनों और स्कूल भवनों के निर्माण में लाई जाए तेजी– अपूर्व देवगन

लंबित पड़े निर्माण कार्य को जल्द शुरू करने को किया निर्देशित

चंबा, 21 नवंबर-उपायुक्त अपूर्व देवगन ने आकांक्षी ज़िला कार्यक्रम और सीएसआर के तहत निर्मित किया जा रहे आंगनबाड़ी केंद्र भवनों और स्कूल भवनों की निर्माण प्रगति को लेकर आज उपायुक्त कार्यलय के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) कक्ष में विकास खण्ड अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

उपायुक्त ने निर्माण प्रक्रिया में तेजी लाई जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए

सभी संबंधित अधिकारियों को लंबित पड़े निर्माण कार्य को जल्द शुरू करने को निर्देशित किया ।

साथ में उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि अभी तक शुरू नहीं हुए निर्माण कार्यों को तय सीमा के भीतर शुरू करना सुनिश्चित बनाया जाए ।

उपायुक्त ने संबंधित एसडीएम से निरंतर अंतराल के भीतर ऐसे कार्यों की समीक्षा करने को भी कहा ।

उपायुक्त ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला टिकरु तथा खग्गा के भवन का निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर कड़ा संज्ञान लेते हुए संबंधित खंड विकास अधिकारी को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश जारी किए ।

अपूर्व देवगन ने कहा कि नीति आयोग द्वारा ज़िला में 40 आंगनबाड़ी केंद्र भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर है इसी तरह सीएसआर के तहत 69 स्कूल भवन बनाए जा रहे हैं ।

बैठक में उपायुक्त ने उपनिदेशक उच्च शिक्षा को जिला के सभी स्कूलों में शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत उचित कदम उठाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में विभिन्न खंड विकास अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में जुड़े ।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग शशि ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह, प्रारंभिक शिक्षा सुमन मन्हास, ओएसडी उमाकांत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

==================================

मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की जानकारी के लिए आयोजित किया जाए गतिविधियां- अपूर्व देवगन

जिला बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक आयोजित

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने की अध्यक्षता

चंबा, 21 नवंबर
उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की पात्रता और दिए जा रहे लाभों के प्रति पात्र लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए सभी संबंधित विभाग जागरूकता गतिविधियां आयोजित करें।
यह निर्देश आज उन्होंने जिला बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक की समीक्षा करते हुए दिए।
बैठक में विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के विधायक डीएस ठाकुर विशेष रूप से मौजूद रहे।
उपायुक्त ने कहा कि सुखाश्रय योजना के तहत जिला में 27 वर्ष तक की आयु के 466 निराश्रित बच्चों का अभी तक चयन किया गया है
उपायुक्त ने कहा कि ऐसे विद्यार्थियों में व्यावसायिक और उच्च शिक्षा के प्रति विशेष प्रोत्साहन देने के लिए विशेष कर 10 वीं व 12 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और इसके साथ 18 से 23 वर्ष की आयु के निराश्रितों युवाओं के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी संबंधित एसडीएम के माध्यम से करियर काउंसलिंग के लिए शिविर आयोजित करें।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिला में योजना की पात्रता को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रचार प्रसार सुनिश्चित बनाया जाए ताकि कोई भी पात्र योजना के लाभ से वंचित न रहे।
अपूर्व देवगन ने कहा कि योजना के अंतर्गत निराश्रित बच्चों को रहने के लिए आवास, भूमिहीन बच्चों को तीन बिस्वा जमीन, उत्तम शिक्षा प्राप्त करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग, व्यावसायिक प्रशिक्षण, विवाह के लिए 2 लाख, जो निराश्रित युवा खुद का स्टार्टअप करना चाहते हैं उन्हें 2 लाख रुपए की एकमुश्त राशि का प्रावधान रखा गया है।
उपायुक्त ने जिला में संचालित किए जा रहे पांच बाल व बालिका आश्रम में उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आश्रम में पढ़ रहे बच्चों की करियर काउंसलिंग के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाए।

बैठक की कार्यवाही का संचालन कार्यवाहक जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग शशि ठाकुर ने किया।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान, , उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ओपी ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह, प्रारंभिक शिक्षा सुमन मन्हास, उपनिदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान, जिला कल्याण अधिकारी चमन लाल शर्मा, ओएसडी उमाकांत आनंद, सीडीपीओ मैहला अनुराधा, चुवाड़ी धर्म सिंह, भरमौर अमर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।