सदर मंडी विधानसभा चुनाव-2022 के मतगणना की प्रथम रिहर्सल संपन्न
मंडी, 3 दिसंबर। सदर हलके में विधानसभा चुनाव-2022 की मतगणना के लिए तैनात अधिकारियों को शनिवार को राजकीय वल्लभ महाविद्यालय मंडी में प्रथम अभ्यास करवाया गया।
निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम सदर रितिका जिंदल ने कहा कि मंडी जिले के सदर हलके में 8 दिसंबर को विधानसभा निर्वाचन-2022 की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्ट बैलट पेपर मतों की गणना की जाएगी। उसके बाद ईवीएम के मतों की गणना शुरू होगी। उन्होंने विविध विभागों के प्रतिनियुक्ति मतगणना स्टाफ को मतगणना संबंधी कई अहम जानकारियां व बारीकियां बताई व सीखाईं गई।
रितिका ने कहा कि 8 दिसंबर को सुबह कड़ी सुरक्षा निगरानी में ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रुम से निकालकर बूथ वाईज मतगणना अधिकारियों के टेबल पर पहुंचाई जाएंगी। मतगणना अधिकारी ईवीएम को एजेंटों की उपस्थिति में सबसे पहले कंट्रोल यूनिट सील को चैक कराएंगे। बाद में रिजल्ट का बटन दबाकर उम्मीदवार के नाम सहित मशीन में दर्शाए जाने वाले मतों का रिजल्ट दिखाएंगे। एसडीएम ने कहा कि हरेक दो राउंड के बाद पर्यवेक्षक रैंडम्ली एक या दो ईवीएम मशीनों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि ईवीएम मत गणना पूरी होने के बाद पांच पोलिंग स्टेशनों की वीवीपैट मशीनां में जमा मत पचिर्यों की गिनती भी की जाएगी। मतगणना के दिन ईवीएम स्ट्रांग रूम से 100 मीटर के दायरे में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।
पोस्ट बैलट पेपर मतगणना में सावधानी बरती जाए
एसडीएम ने कहा कि पोस्ट बैलट पेपर के मतों की गणना का काम मतगणना अधिकारियों का रहेगा। वे सावधानी पूर्वक मतों की गणना करने का कार्य करेंगे और मतों को अमान्य घोषित करने का अंतिम निर्णय निर्वाचन अधिकारी का पर्यवेक्षक की निगरानी में रहेगा। पोस्ट बैलट पेपर के मतों की गणना के दौरान 25-25 मतों के बंडल तैयार किए जाएंगे।
मतगणना हॉल में मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर प्रतिबंध रहेगा
एसडीएम ने कहा कि मतगणना के दिन यानि 8 दिसंबर को मतगणना हॉल में मोबाइल सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कोई भी अधिकारी, कर्मचारी, पार्टी के उम्मीदवार, एजैंट आदि मतगणना हॉल में अपने साथ मोबाइल व कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं ले जा सकेंगे।
दूसरी रिहर्सल 6 दिसंबर को
रितिका जिदंल ने कहा कि मंडी के वल्लभ महाविद्यालय में विधानसभा चुनाव-2022 को लेकर दूसरी मतगणना संबंधी रिहर्सल 6 दिसंबर को प्रातः 11 बजे की जाएगी। मंडी सदर के 111 बूथों की मतगणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं।
इस अवसर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा परिवीक्षाधीन अधिकारी विजय वर्धन, बीडीओ सदर प्रिंयका वर्मा, तहसीलदार सदर शांता कुमार, तहसीलदार कोटली सतिंदरजीत, नायब तहसीलदार सदर विजय शर्मा, निर्वाचन कानूनगो नवीन ठाकुर, नीलम सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।

=============================

मंडी विद्युत मंडल के उपभोक्ता 7 दिसंबर से पहले कराएं विद्युत बिल जमा
मंडी, 03 दिसम्बर। वरिश्ठ अधिषाशी अभियन्ता, हि. प्र. राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड मंडी ई. मोहित टंडन ने जानकारी दी कि विद्युत मंडल मंडी के अंतर्गत आने वाले जिन विद्युत उपभोक्ताओं ने अपने विद्युत के बिल मंडी विद्युत कार्यालय में जमा नहीं कराये हैं, वे सभी उपभोक्ता 7 दिसंबर, 2022 से पहले जमा कराना सुनिष्चित बनाएं।