चंडीगढ़, मार्च 8, 2022-महिला और बाल विकास मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सप्ताह भर चलने वाले उत्सव के एक भाग के रूप में आजादी का अमृत महोत्सव 1 से 8 मार्च 2022 को एक 'प्रतिष्ठित सप्ताह' के रूप में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह मनाएगा। मंत्रालय महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण से संबंधित विभिन्न विषयों को कवर करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों और सोशल मीडिया अभियानों का आयोजन करेगा। महिलाओं और बच्चों के साथ-साथ उनकी सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए सीधे काम करने वाले कर्मियों के साथ सक्रिय भागीदारी के साथ, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और विशेषज्ञों के साथ भागीदारी में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इस संदर्भ में रीजनल आउट्रीच ब्यूरो चंडीगढ़ द्वार महिला दिवस को समर्पित सेक्टर 10 के होम साइंस कॉलेज चंडीगढ़ में 'कल की महिलाएं' विषय पर आधारित महिला सशक्तिकरण को समर्पित एक समारोह का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि चंडीगढ़ नगर निगम की कमिश्नर, अनिंदता मित्रा ने महिला दिवस पर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और साथ ही अन्य अतिथियों द्वारा लड़कियों को भविष्य के प्रति मार्गदर्शन के बारे में बताया । इस दौरान सुश्री मित्रा ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पुरुषों को महिलाओं का स्तर ऊपर उठाने में समान भागीदारी निभानी होगी। महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण के लिए स्वरोजगार अपनाने पर बल दिया तथा अपने जीवन से जुड़ी घटनाओं का ज़िक्र करते हुए लड़कियों को प्रेरित किया।

इस कार्यक्रम में रीजनल आउट्रीच ब्यूरो चंडीगढ़ की उप निदेशक, सुश्री सपना ने कार्यक्रम का उद्देश बताते हुए कहा, वीमेन डे हर रोज मानना चाहिए । अगर बेटी पड़ी लिखी होंगी तो वह पूरे समाज को जागरूक कर सकती हैऔर साथ ही आने वाली पीढ़ी और बच्चों को समाज में फैली बुराइयों व अच्छाइयों के बारे में बोध करवा सकती हैं। कार्यक्रम में गीत एवम नाटक विभाग द्वारा रंगारंग कार्यक्रम ओर गीतों की प्रस्तुति भी दी गयी। इस कार्यक्रम में सभी विभिन्न क्षत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं को समानित किया गया।डॉक्टर सुधा कत्याल, गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज की प्रधानाचार्य ने उपस्थित सभी गणमान्य महिलाओं का स्वागत किया और उन्हें आसमान की ऊंचाइयों को छूने की सराहना की । श्रीमती रेणुका बी. सलवानअध्यक्षा, पब्लिक रीलैशन कौंसिल ऑफ इंडिया, नॉर्थ ज़ोन,डॉ सपना नंदा प्रिंसिपल गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योग एजुकेशन एंड हेल्थ सेक्टर 23, चंडीगढ़, आरजे मीनाक्षी (सर्वश्रेष्ठ आरजे अवार्ड, इंटरनेशनल रेडियो फेस्टिवल ज्यूरिख में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बेस्ट आरजे व अमेरिका में इंडिया अवार्ड, टू टाइम्स TEDX स्पीकर), सुश्री रेनी सिंह (लेखक, स्तंभकार, कवि, जीवन, कोच, चिकित्सक परामर्शदाता और टीवी शो प्रस्तुतकर्ता), सुश्री जस के शान (अध्यक्ष, जीवन, कोच, खोजकर्ता, नृत्य और कल्याण विशेषज्ञ, यूटी चंडीगढ़), सुश्री रेणु अहलूवालिया (2013 से करियर एजुकेशन सोसाइटी, एनजीओ को आकार देने की प्रबंध निदेशक), सुश्री रेखा त्रिवेदी (सामाजिक कार्यकर्ता), सुश्री शीतल नेगी (खेल कोच, ग्रिड स्कूल, सामाजिक कार्यकर्ता, भारत टीम कोच विशेष ओलंपिक भारत यूटी चंडीगढ़) सुश्री सिमरन बानी (सामाजिक कार्यकर्ता, यूटी चंडीगढ़) सुश्री रमनजोत कौर (पर्वतारोही और विश्व रिकॉर्ड धारक, एथलीट, यूटी चंडीगढ़) ने इस अवसर पर अपनी सफलता की यात्रा सांझा की
कार्यक्रम के समापन पर रीजनल आउट्रीच ब्यूरो चंडीगढ़ की सहायक निदेशक, सुश्री संगीता जोशी ने सभी अतिथियों तथा भाग लेने वालों का आभार व्यक्त किया

***