ऋषिकेश (OM RATURI) ( देहरादून,उत्तराखण्ड) -09.08.20-

हर हाल में मास्क का प्रयोग करें व सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करें – प्रो. रवि कांत

-कोरोना से बचाव एवं सतर्कता विषय पर एम्स ऋषिकेश व पं.ललित मोहन शर्मा राजकीय महाविद्यालय के एमएलटी विभाग की ओर से कम्यूनिटी वेबीनार का आयोजन

- वेबीनार में विशेषज्ञों ने लोगों में कोविड19 को लेकर व्याप्त भय व भ्रांतियों का समाधान किया, एम्स निदेशक ने

ऋषिकेश ( देहरादून,उत्तराखण्ड) । अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि कोविड19 महामारी के इस भयावह दौर में जनसुरक्षा के लिए सामाजिक सहयोग व सहभागिता नितांत आवश्यक है। उन्होने आह्वान किया कि वह इस वक्त अपना पूर्ण सहयोग सुनिश्चित करें। हर हाल में मास्क का प्रयोग करें व सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करें। कोरोना वायरस को लेकर उत्पन्न शंकाओं का समाधान करने को रविव।र को एम्स ऋषिकेश व पं.ललित मोहन शर्मा राजकीय महाविद्यालय के एमएलटी विभाग की ओर से आयोजित वेबीनार में बतौर मुख्य अतिथि एम्स निदेशक ने अपने संदेश में अपील की कि लोग कोरोना को लेकर समाज में फैलाई जा रही भ्रांतियों से दूर रहें व इनके सही समाधान व तथ्यों से रूबरू होने के लिए एम्स ऋषिकेश के आउटरीच सेल द्वारा चलाए जा रहे उन्नत भारत अभियान से जुड़े। वेबीनार में बतौर मुख्य वक्ता पद्मविभूषण पर्यावरणविद् डा.अनिल प्रकाश जोशी ने कहा कि प्रकृति व चिकित्सा विज्ञान के बीच समन्वय का होना अत्यंत आवश्यक है। यदि हम पर्यावरण के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखेंगे तो प्रकृति के सहयोग से हम ऐसी महामारी में रोकथाम के उपाय कर सकते हैं। डा. जोशी ने बताया कि प्रकृति व मानव के बीच उत्पन्न असमानता व असंतुलन ही इस तरह की आपदाएं आती हैं। इस दौरान आउटरीच सेल के नोडल अधिकारी डा.संतोष कुमार व डा.मुकेश बैरवा ने कोविड19 के बाबत लोगों के सवालों के जवाब दिए व उनकी शंकाओं का समाधान किया। गौरतलब है कि एम्स द्वारा कोरोना महामारी के मद्देनजर उन्नत भारत अभियान के तहत क्षेत्र के पांच गांवों को चिह्नित किया गया है, जिनमें लोगों को कोविड19 के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी मुहिम के तहत वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें गंगाभोगपुर,श्यामपुर व रानीपोखरी गांव के लोगों को विशेषज्ञों से रूबरू कराया गया। आयोजन में पीजी ऑटोनोमस कॉलेज के प्रो.गुलशन कुमार धींगरा, साफिया व अर्जुन पालीवाल ने तकनीकी रूप से सहयोग दिया। इस अवसर पर अ दत्त सेमवाल, हिमांशु, निशांत,विवेक राजभर आदि मौजूद थे।

=========================================

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में पिछले 24 घंटे में 4 कोविड पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई, 26 लोगों की रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव पाई गई। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि आमपड़ाव,कोटद्वार निवासी डायबिटीज, हाईपरटेंशन व किडनी संबंधी समस्या से एक 55 वर्षीय महिला,8 अगस्त को एम्स इमरजेंसी में आई थी, कोविड सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड आईसीयू में भर्ती किया गया था, शनिवार मध्यरात्रि महिला की मौत हो गई। इसके अलावा सांस व छाती में गांठ की शिकायत के साथ दयाल कॉलोनी सहारनपुर की 75 वर्षीय महिला बीते शनिवार को आई थी। उन्हें कोविड आईसीयू में वेंटीलेटर पर रखा गया था। जिसको इलाज के दरमियान रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ा, जिससे उनकी मृत्यु हो गई ।

एक अन्य मामला मुरादाबाद, यूपी की 37 वर्षीय महिला का है जो पिछले 4 दिन से छाती में दर्द बुखार एवं सांस की दिक्कत के साथ बीती 28 जुलाई को एम्स इमरजेंसी में आई थी। उनका 2018 में स्तन कैंसर का इलाज भी हुआ था रविवार सुबह कोविड-19 वार्ड में इलाज के दौरान इनकी मृत्यु हो गई ।

चौथा मामला टेम्ना, रुद्रप्रयाग के 61 वर्षीय व्यक्ति का है, जो बीते माह 11 तारीख को खांसी एवं सांस की दिक्कत के साथ एम्स ओपीडी में आए थे, चिकित्सकों ने उनके फेफड़े में कैंसर बताया था, इलाज के दरमियान रविवार सुबह 8:00 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

इसके अलावा गली नं दो सर्वहारा नगर, ऋषिकेश निवासी 24 वर्षीय पुरुष जो कि अपने कोविड पॉजिटिव भाई के प्राइमरी कांटेक्ट में आया था,7 अगस्त को एम्स में उसका कोविड सेंपल पॉजिटिव आया है। वीरभद्र रोड ऋषिकेश निवासी एम्स की कोविड वार्ड में बतौर अटेंडेंट तैनात 30 वर्षीय पुरुष का 8 अगस्त को लिया गया सेंपल पॉजिटिव आया है। टिहरी विस्थापित क्षेत्र ऋषिकेश निवासी26 वर्षीय पुरुष जो कि एम्स कोविड वार्ड में अटेंडेंट है, उसका 8 अगस्त को खांसी व बुखार की शिकायत के साथ एम्स ओपीडी में आया था, जिसका सेंपल पॉजिटिव आया है।

आवास विकास कॉलोनी निवासी एम्स यूरोलॉजी विभाग में कार्यरत 31 वर्षीय हेल्थ केयर वर्कर जिसे बुखार, गला व शरीर में दर्द की शिकायत थी, 7 अगस्त को उसका सेंपल पॉजिटिव पाया गया है। अद्वेतानंद मार्ग ऋषिकेश निवासी 25 वर्षीय पुरुष जो कि एम्स में भर्ती एक अन्य मरीज का अटेंडेंट है, उसका 7 अगस्त को लिया गया सेंपल पॉजिटिव आया है।

ऋषिकेश निवासी 32 वर्षीया महिला जो कि एम्स में भर्ती एक कोविड पॉजिटिव मरीज की अटेंडेंट है, महिला का 6 अगस्त को लिया गया सेंपल पॉजिटिव आया है, उसे कोविड वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। ऋषिकेश निवासी 65 वर्षीया महिला जो कि कैंसर ग्रसित है जिसे एम्स के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था,इसका 6 अगस्त को लिया गया सेंपल पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। आईडीपीएल ऋषिकेश निवासी 52 वर्षीय पत्नी व 56 वर्षीय पति जिनका 7 अगस्त को फिरोजाबाद से ऋषिकेश लौटने पर लिया गया कोविड सेंपल पॉजिटिव आया है। ज्वालापुर हरिद्वार के80 वर्षीय पुरुष जो कि 6अगस्त को बुखार व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर एम्स इमरजेंसी में आया था, कोविड पॉजिटिव आने पर उसे भर्ती कर दिया गया है।

रामपुर यूपी का 35 साल का पुरुष जो कि शरीर के बाईं ओर कमजोरी की शिकायत के साथ7अगस्त को इमरजेंसी में आया था, सेंपल पॉजिटिव मिलने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है। कनखल हरिद्वार निवासी 59 वर्षीय पुरुष जिसका 7अगस्त को इमरजेंसी में लिया गया सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड आईसीयू में भर्ती किया गया।

देहरादून निवासी 40 वर्षीय पुरुष का 7अगस्त को इमरजेंसी में लिया गया सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया। बहादराबाद हरिद्वार के 75 वर्षीय पुरुष का 6 अगस्त को इमरजेंसी में सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड आईसीयू में भर्ती कराया गया। बेरीबाग सहारनपुर के45 वर्षीय पुरुष का पेट दर्द की शिकायत पर इमरजेंसी में 6 अगस्त को सेंपल पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में भर्ती कराया। रोशनाबाद हरिद्वार निवासी27 वर्षीय पुरुष जो कि एम्स में भर्ती मरीज का अटेंडेंट है, व्यक्ति का7 को लिया गया सेंपल पॉजिटिव आया है। सहारनपुर निवासी60 वर्षीय महिला जिसका पति कोविड पॉजिटिव है व एम्स में उपचाराधीन है,6 अगस्त को महिला का सेंपल पॉजिटिव आया है। मोतीबाजार हरिद्वार निवासी 68 वर्षीय पुरुष जो बुखार, सांस लेने में दिक्कत व अस्थमा से ग्रसित है ,6 अगस्त को इमरजेंसी में सेंपल पॉजिटिव आने पर उसे कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया है। मंगलौर हरिद्वार के 32 वर्षीय पुरुष जो कि बुखार, सांस लेने में दिक्कत होने पर6 अगस्त को इमरजेंसी में आया, पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में भर्ती कराया। नगीना बिजनौर की 30 वर्षीय महिला जो कि सड़क दुर्घटना में घायल होने पर7अगस्त को इमरजेंसी में आई,सेंपल पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में भर्ती किया गया। बल्लीवाला देहरादून के 26 वर्षीय पुरुष जो कि बुखार व सांस संबंधी दिक्कत होने पर 6 अगस्त को इमरजेंसी में आया था,7अगस्त को सेंपल पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में भर्ती कराया।

बहादराबाद निवासी 65 वर्षीय पुरुष जो कि अस्थमा रोगी है व सांस लेने में दिक्कत होने पर6 अगस्त को इमरजेंसी में आया था, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर कोविड वार्ड में भर्ती कराया। बीजनौर यूपी निवासी 41 वर्षीय पुरुष जो सांस लेने में तकलीफ व गले में दर्द की शिकायत पर 8 अगस्त को इमरजेंसी में आया, पॉजिटिव पाया गया है। टिबड़ी,हरिद्वार की 65 वर्षीय महिला जो कि सांस लेने में तकलीफ होने पर7 अगस्त को इमरजेंसी में आई थी,उसे पॉजिटिव रिपोर्ट पर भर्ती किया गया।

ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 30 वर्षीय पुरुष जो अस्थमा से ग्रसित है, सांस लेने में दिक्कत व गले में दर्द की शिकायत पर8अगस्त को इमरजेंसी में आया था ,पॉजिटिव पाए जाने पर कोविड वार्ड में भर्ती कराया। ज्वालापुर हरिद्वार निवासी 75 वर्षीय पुरुष 8 अगस्त को सांस लेने में दिक्कत, बुखार, खांसी व गला दर्द होने पर 8 अगस्त को इमरजेंसी में आया था, जिसे कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है। उन्होंने बताया कि संबंधित कोविड पॉजिटिव मामलों के बाबत स्टेट सर्विलांस ऑफिसर को सूचित कर दिया गया है।