अवैज्ञानिक तरीके से खनन पर 8 स्टोन क्रशरों को 50-50 हज़ार रुपए जुर्माना
ज्वाली क्षेत्र में एक स्टोन क्रशर की लीज निरस्त
अवैध खनन करते ..चार वाहन जब्त।
नूरपुर 14 जुलाई: उद्योग श्रम एवं रोजगार तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री विक्रम ठाकुर ने अवैध खनन पर शिकंजा कसते हुए पुलिस तथा प्रशासन की टीम के साथ आज रविवार को कांगड़ा ज़िला में इंदौरा तहसील के डमटाल- माजरा टिपरी तथा ज्वाली व अन्य क्षेत्रों में औचक निरीक्षण किया।
उद्योग मंत्री ने इस दौरान 18 स्टोन क्रशरों का निरीक्षण किया , जबकि 12 स्टोन क्रशरों की माइनिंग लीज को भी चेक किया गया। जिनमें से 8 स्टोन क्रशरों की माइनिंग लीज में नियमों के अनुरूप कार्य न करने तथा अवैज्ञानिक तरीके से खनन करने के मामले में कार्रवाई करते हुए उन्हें 50-50 हज़ार रुपए का जुर्माना किया गया।
उन्होंने ज्वाली क्षेत्र की महत्वाकांक्षी सिद्धाथा सिंचाई परियोजना के नजदीक आईपीएच विभाग द्वारा संचालित की जा रही सिंचाई परियोजनाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए इस एरिया में अवैध खनन करने की शिकायत मिलने पर एक स्टोन क्रशर की लीज को निरस्त करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों-बागवानों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस क्षेत्र में इस प्रकार के अवैध तरीके से खनन की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
बिक्रम ठाकुर ने इस क्षेत्र में अवैध खनन पर कार्रवाई करते हुए मौके पर चार वाहन जब्त किये, जिनमें एक ट्रेक्टर, एक जेसीबी सहित दो टिप्पर्स को जब्त कर नियमों के तहत उन पर जुर्माना करने के भी विभाग को निर्देश दिये।
उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में अवैध खनन, भ्रष्टाचार और नशाखोरी के मामलों में जीरो टॉलरेंस की नीति से कार्य कर रही है तथा ऐसे मामले सामने आने पर किसी भी स्तर पर कोई भी ढ़ील बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा इस प्रकार की अवैध गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी, चाहे वे कितने भी प्रभावशाली क्यों ना हों ।
उन्होंने इन मामलों की रोकथाम के लिए सभी संबंधित विभागों को आपसी तालमेल और सहयोग से कार्य करने पर बल देते हुए कहा कि ऐसे मामलों में किसी भी व्यक्ति को बख्शा न जाए । उन्होंने ऐसे मामलों में कड़ा संज्ञान लेते हुए कहा कि वह ऐसे मामले उनके ध्यान में आने या इस कार्य में किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों के विरुद्ध कोई भी बड़ी कार्यवाही करने से परहेज नहीं करेंगे।
इस अवसर पर एएसपी दिनेश शर्मा, डीएसपी डॉक्टर साहिल अरोड़ा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।