इन्फ्लुंजा-ए एच3एन2 से बचाव को लेकर सीएमओ ने जारी की एडवाइजरी
ऊना, 13 मार्च - सीएमओ ऊना डॉ मंजू बहल द्वारा इन्फ्लुंजा-ए एच3एन2 से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इन्फ्लुएंजा के अधिकतर मरीजों में बुखार, खांसी, गले में संक्रमण, बुखार, शरीर में दर्द, नाक से पानी आना जैसे लक्षण पाए जाते हैं। सीएमओ ने बताया कि एच3एन2 एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है। उन्होंने बताया कि एच3एन2 से बचाव के लिए निगरानी और एहतियाती उपायों की आवश्यकता है। इसके बचाव के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन व पानी से धोएं, खांसने व छींकते समय नाक और मुंह को ढक कर रखें। सार्वजनिक स्थानों पर खुले में न थूकें। भीड़-भाड वाली जगह पर मास्क का प्रयोग करें। संतुलित आहार व तरल पदार्थों का सेवन करें।
सीएमओ डाॅ मंजू बहल ने बताया उपरोक्त में कोई भी लक्षण दिखने पर चिकित्सक से सम्पर्क करें। यह वायरस सबसे अधिक उन लोगों को प्रभावित करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है विशेषकर छोटे बच्चे, बजुर्ग व अन्य किसी बीमारी से ग्रसित व्यक्ति अपना विशेष ध्यान रखें।
==========================================
अग्निवीर वायु भर्ती हेतू आवेदन 17 से 31 मार्च तक आमंत्रित
ऊना, 13 मार्च - एयरमैन चयन केंद्र अंबाला द्वारा अग्निपथ योजना के तहत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू एंड कश्मीर, लद्दाख व हिमाचल प्रदेश के अविवाहित पुरूषों व महिलाओं के लिए अग्निवीर वायु भर्ती आयोजित की जा रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए विंग कमांडर आशीष दुबे, कमांडिंग आफिसर, 1 एएससी, वायु सेना अंबाला कैंट ने बताया कि अग्निवीर वायु भर्ती के लिए इच्छुक अभ्यर्थी 17 से 31 मार्च तक भारतीय वायु सेना की बेवसाईटhttps://agnipathvayu.cdac.in/ पर जाकर आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि अग्निवीर वायु भर्ती के परीक्षा 20 मई के बाद आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी योग्यता से संबंधित जानकारी के लिए भारतीय वायु सेना की बेवसाईट पर सम्पर्क कर सकते हैं।
===================================
मुस्कान इंजीनियरिंग बेला बाथड़ी में भरें जाएंगे विभिन्न पद
ऊना, 13 मार्च - मैसर्ज़ मुस्कान इंजीनियरिंग बेला बाथड़ी द्वारा विभिन्न पद अधिसूचित किए गए हैं। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने बताया कि इन पदों में वायर कट मशीन आॅप्रेटर का एक पद, हेल्पर के तीन पद, सिलिंड्रिकल मशीन आॅप्रेटर के दो पद, सीएनसी मशीन आॅपे्रटर का एक पद व टर्नर/लट्ठ मशीन आॅप्रेटर के तीन पद शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन पदो ंके लिए साक्षात्कार 15 मार्च को प्रातः 10.30 बजे जिला रोजगार कार्यालय ऊना के सभागार में आयोजित होगा।
अनीता गौतम ने बताया कि वायर कट मशीन आॅप्रेटर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता मशीनिस्ट टेªड में आईटीआई या दो साल का अनुभव होने के साथ-साथ अभ्यर्थी की आयु 20 से 45 वर्ष निर्धारित की गई है। हेल्पर के पद हेतू 8वीं पास तथा आयु 18 से 40 वर्ष, सिलिंड्रिकल मशीन आॅप्रेटर पद के लिए आयु सीमा 23 से 50 वर्ष और टर्नर/लट्ठ मशीन आॅप्रेटर व सीएनसी मशीन आॅप्रेटर पद के लिए आयु 18 से 45 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्यता मशीनिस्ट टेªड में आईटीआई या दो साल का अनुभव होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार में आने के लिए किसी प्रकार का कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 86289-12413 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
-=====================================
मैज़िक ब्लेड्स बेला बाथड़ी में भरें जाएंगे विभिन्न पद
ऊना, 13 मार्च - मैसर्ज़ मैज़िक ब्लेड्स प्राइवेट लिमिटेड बेला बाथड़ी द्वारा ग्राइंडर मैन के 10 पद, हेल्पर के 6 पद, क्वालिटी कंट्रोलर का एक पद, प्रोडक्शन सुपरवाइजर का एक पद, वीएमसी मशीन आॅप्रेटर के 3 पद व अकाउंटेंट का एक पद भरा जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी ऊना अनीता गौतम ने बताया कि इन पदो ंके लिए साक्षात्कार 15 मार्च को प्रातः 10.30 बजे जिला रोजगार अधिकारी कार्यालय ऊना में आयोजित होाग। उन्होंने बताया कि ग्राइंडर मैन के पदों हेतू आयु सीमा 20 से 40 वर्ष तथा मशीनिस्ट टेªड में आईटीआई या अनुभव, हेल्पर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास तथा आयु सीमा 20 से 40 वर्ष निर्धारित की गई हैं। क्वालिटी कंट्रोलर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता डिप्लोमा के साथ-साथ दो साल का अनुभव तथा आयु सीमा सीमा 23 से 50 वर्ष निर्धारित की गई है। प्रोडक्शन सुपरवाइजर पद के लिए फिटर या मशीनिस्ट टेªड में आईटीआई या डिप्लोमा तथा आयु सीमा 23 से 50 वर्ष रखी गई है। वीएमसी मशीन आॅप्रेटर के लिए आयु सीमा 20 से 40 वर्ष तथा मशीनिस्ट टेªड में आईटीआई या अनुभव होना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त अकाउंटेंट पद के लिए बीकाॅम/एमबीए फाइनांस के साथ समक्ष टेªड में पांच साल का अनुभव होना अनिवार्य है।
अनीता गौतम ने बताया कि साक्षात्कार में भाग लेने के लिए किसी प्रकार का कोई यात्रा भत्ता देय नही होगा। अधिकारी जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 86289-12413 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
==========================
वायु सेना में महिला-पुरुष अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 से 31 मार्च तक
हमीरपुर 13 मार्च। भारतीय वायु सेना में महिला एवं पुरुष अग्निवीरों की भर्ती के लिए 17 से 31 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
एयरमैन सेलेक्शन सेंटर अंबाला के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि वायु सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए पात्र महिला एवं पुरुष उम्मीदवार वेब पोर्टल agnipathvayu.cdac.in अग्निपथवायु डॉट सीडैक डॉट इन पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। यह पंजीकरण 17 मार्च को सुबह 10 बजे से लेकर 31 मार्च सायं 5 बजे तक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर 2002 से लेकर 26 जून 2006 तक जन्में महिला एवं पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्र होंगे। निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं की ऑनलाइन परीक्षा 20 मई से आरंभ होगी।
विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि गणित, फीजिक्स और अंग्रेजी विषय सहित कुल 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास उम्मीदवार इसके लिए पात्र होंगे। इसके अलावा मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, आईटी या इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमाधारक भी आवेदन कर सकते हैं। 50 प्रतिशत अंकों के साथ वोकेशनल कोर्स करने वाले युवा भी अग्निवीरवायु की भर्ती के लिए पात्र होंगे। साइंस विषयों के अलावा अन्य विषयों में भी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों एवं अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक के साथ बारहवीं पास युवा भी आवेदन कर सकते हैं। विंग कमांडर आशीष दुबे ने बताया कि भर्ती से संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने पात्र एवं इच्छुक युवाओं से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है।
=================================
थल सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन अब 20 मार्च तक
टेक्निकल एंट्री में आईटीआई डिप्लोमाधारकों को मिलेंगे बोनस अंक

हमीरपुर 13 मार्च। थल सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि अब बढ़ाकर 20 मार्च कर दी गई है। सेना भर्ती कार्यालय हमीरपुर के निदेशक कर्नल संजीव कुमार त्यागी ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि निर्धारित अवधि में ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की पहले ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। आवेदन के इच्छुक युवा वेबसाइट - ज्वाइनइंडियनआर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर लॉग इन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवार का एक्टिव मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होनी चाहिए, ताकि भविष्य में उससे संपर्क किया जा सके। पंजीकरण के समय उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार पांच संभावित परीक्षा केंद्रों के नाम दें। उम्मीदवारों को पहले तीन स्थानों में से किसी एक को परीक्षा केंद्र के रूप में आवंटित करने का प्रयास किया जाएगा। आवंटित परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित तिथि एवं समय के अनुसार ही रिपोर्ट करनी होगी।
निदेशक ने बताया कि आवेदन के समय उम्मीदवार अपना आधार नंबर अवश्य लिखें तथा अपना नवीनत्तम फोटो ही अपलोड करें। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड का रंगीन प्रिंट और आधार कार्ड साथ लाना होगा।
कर्नल संजीव कुमार त्यागी ने बताया कि आवेदन के संबंध में उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किए गए हैं। इन वीडियो को देखकर युवा आसानी से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के अभ्यास के लिए भी ऑनलाइन लिंक दिए गए हैं। इन लिंक पर क्लिक करके उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि टेक्निकल एंट्री के लिए आवेदन करने वाले आईटीआई डिप्लोमाधारकों को बोनस अंक दिए जाएंगे। मैट्रिक के साथ आईटीआई डिप्लोमाधारकों को 20 अंक, बारहवीं पास या तीन वर्षीय डिप्लोमाधारकों को 30 अंक, बारहवीं पास के साथ एक वर्षीय डिप्लोमाधारकों को 30 अंक, बारहवीं पास के साथ दो वर्षीय आईटीआई डिप्लोमाधारक को 40 अंक और बारहवीं पास के साथ डिप्लोमाधारक को 50 बोनस अंक मिलेंगे।
==============================
अग्निवीर के लिए युवाओं की ऑनलाईन पंजीकरण की तिथि को 16 मार्च से बढ़ाकर 20 मार्च की गई

SOLAN,भर्ती निदेशक शिमला कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए युवाओं की आॅनलाईन पंजीकरण की तिथि को 16 मार्च, 2023 से बढ़ाकर 20 मार्च, 2023 तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इच्छुक युवा 20 मार्च, 2023 तक अपना पंजीकरण करवाकर भारतीय सेना में अग्निवीर के रुप में शामिल होकर देश की सेवा कर सकते है।

उन्होंने बताया कि ऑनलाईन परीक्षा के लिए शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए साइबर कैफे की सेवाओं का उपयोग करने वाले उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डाटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।

भर्ती निदेशक ने कहा कि उम्मीदवारों को सेना में भर्ती के लिए जागरूक करने के लिए सेना द्वारा सेना की वेबसाइट पर वीडियो हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इन वीडियो में भर्ती प्रक्रिया की तैयारी के सैंपल पेपर एवं सेना में चयन होने तक संपूर्ण विस्तृत जानकारी दी गई है।