स्वीप गतिविधि के तहत दिलीप सिरमौरी ने नाहन चौगान में लोगों को मतदान बारे किया जागरूक

नाहन 07 अक्तूबर - सिरमौर जिला में ‘‘स्वीप’’ गतिविधियों के ‘‘आईकॉन’’ लोक गायक दिलीप सिरमौरी ने गत सायं जिला प्रशासन द्वारा नाहन चौगान में आयोजित स्वीप कार्यक्रम में लोगों को मतदान बारे जागरूक किया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे और उन्होंने दिलीप सिरमौरी द्वारा मतदान पर तैयार गीत ‘वोट बनाओ‘ का विमोचन भी किया।
कार्यक्रम के दौरान दिलीप सिरमौरी ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी और लोगों खास कर युवाओं से मतदान प्रक्रिया में सक्रियता से भाग लेने का आहवान भी किया। स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का नाहन के लोगों ने लुत्फ उठाया और मतदान सम्बन्धी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण जानकारियां भी हासिल कीं।
उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने इस अवसर पर कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत सिरमौर के प्रसिद्ध गायक दिलीप सिरमौरी को जिला सिरमौर का आईकोन बनाया गया है। उन्होंने कहा दिलीप सिरमौरी युवाओं में अत्यंत लोकप्रिय हैं और स्वीप गतिविधियों में उनका बहुत ही शानदार सहयोग मिल रहा है। स्वीप गतिविधियों का आयोजन जिला के लगभग महाविद्यालयों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों में किया जा रहा है ताकि युवाओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदर्शित करने का उददेश्य 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं तथा दूर दराज क्षेत्रों की महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना ताकि वह अपना वोट बनवाएं और सिरमौर जिला में मतदान प्रतिशतता को बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में लोगों को ईवीएम, कंट्रोल पैनल तथा वीवीपैट की व्यवहारिक जानकारी भी प्रदान की गई।
उपायुक्त ने कहा कि 1 अक्तूबर 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा, मतदाता सूची में पंजीकरण के पात्र हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जो अभी तक मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं वे सभी शीघ्र अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा लें। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर जा कर या वोटर हेल्पलाइन एप्प के माध्यम से भी घर बैठे वोट बनवाया जा सकता है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक रमन कुमार मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव, निर्वाचन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

================================

सिरमौर में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 44 मामलों को किया अनुमोदित

नाहन 07 अक्तूबर - जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन में आज मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 53 मामलों में से 44 को अनुमोदित किया गया जिसमें 9.50 करोड़ रूपए का निवेश प्रस्तावित है और 2.90 करोड़ रूपए की अनुदान राशि शामिल है। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी।

उपायुक्त ने बताया कि इन 44 आवेदन कर्ताओं के मामलों को मंजूरी प्रदान कर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित बैंकों को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आज दुग्ध उत्पादन, हलके वाणियिजिक वाहन, छोटे उद्योग, रेस्टोरेंट, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं, शटरिंग, जेसीबी इत्यादि व्यवसायों से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।

उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत युवाओं को अपना रोजगार आरंभ करने के लिए 1 करोड़ तक का ऋण प्रदान किया जाता है तथा महिलाओं व अनुसूचित जाति व जनजाति के आवेदनकर्ताओं को ऋण पर 35 प्रतिशत तक का अनुदान प्रदान किया जाता है जबकि सामान्य वर्ग के लिए 25 प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान हिमाचल सरकार द्वारा किया गया है।

==============================

सिरमौर के उद्योगपति टीबी रोगियों की सहायता के लिए आये आगे - उपायुक्त

नाहन 07 अक्टूबर - सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन करते हुए जिला सिरमौर के उद्योगपति जिला के टीबी मरीजों का हर संभव सहयोग करेंगे और सहायता प्रदान करेंगे ताकि जिला को जल्द टीबी मुक्त बनाया जा सके।

यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहाँ टीबी उन्मूलन हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में टीबी रोग के उन्मूलन हेतु विभिन्न उपाय करने हेतु चर्चा की गई।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से ऐसे रोगियों की सूची तैयार करने को कहा जो इस रोग से ग्रसित हैं और उनको आर्थिक सहायता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक घरानों में कार्यरत कामगारों एवं अन्य कर्मचारियों में से किसी में टीबी की पुष्टि होने पर उद्योगपति उनकी नौकरी सुनिश्चित बनाए रखें ताकि ऐसे रोगियों और उनके परिवारों को किसी प्रकार की आर्थिक कठिनाई का सामना ना करना पड़े। उन्होंने उद्योगपतियों से जिला के टीबी रोगियों को बेहतर पोषाहार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उनको गोद लेने के लिए कहा। ऐसे कर्मचारियों को सहयोग प्रदान करें और उन्हें मुफ्त राशन उपलब्ध करवायें जिसके लिए वह सीएसआर के तहत अपना अंशदान जिला रेड क्रॉस के माध्यम से दे सकते हैं ताकि जिला सिरमौर को जल्द से जल्द टीबी मुक्त बनाया जा सके।

उपायुक्त ने विभिन्न सामाजिक संगठनों तथा औद्योगिक घरानों से टीबी के रोगियों की सहायता के लिए आगे आने का आवाहन किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि विभिन्न संस्थाएं जैसे रोटरी क्लब, लायंस क्लब, इनरव्हील क्लब के सहयोग से टीबी रोगियों की पहचान कर उनके लिए आवश्यक पोषाहार की व्यवस्था की जाए।

बैठक में बताया गया कि निक्षय पोषण योजना के तहत वर्ष 2018 से सभी टीबी मरीजों को 500 रुपए प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार बहु औषधि प्रतिरोधी टीबी मरीजों को 1500 रुपए प्रति माह दिए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, पोषाहार के रूप में हिम न्यूट्रिमिक्स पाउडर दिया जा रहा है ताकि उन्हें सही पोषण प्राप्त हो सके। बैठक में बताया गया कि जिला में टीबी की नैदानिक सुविधाएं 15 स्थानों पर निशुलक उपलब्ध है जिसमें धगेड़ा खंड के तहतनाहन, ददाहू, एमसी जेल तथा पच्छाद खंड के तहत सराहां, नारग, राजगढ़ और कोटि पधोग में यह सुविधा उपलब्ध है। इसी प्रकार, राजपुर खंड के तहत नागरिक अस्पताल पांवटा साहिब, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजपुर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माजरा में यह सुविधा उपलब्ध है। संगड़ाह खंड के तहत संगड़ाह, हरिपुरधार, नोहराधार और गत्ताधार तथा शिलाई खंड के तहत यह सुविधा शिलाई में उपलब्ध है। टीबी की पहचान होने पर इन संस्थानों में ही टीबी का इलाज शुरू कर दिया जाता है।

बैठक में उपनिदेशक जिला उद्योग केंद्र ज्ञान चंद चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय पाठक, डॉ वीना सांगल, विभिन्न उद्योगपतियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

================================

त्रिलोकपुर मेला के बारहवें दिन 5500 श्रद्धालुओं ने किए माता बाला सुंदरी के दर्शन

नाहन 07 अक्तूबर - सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध माता बाला सुन्दरी मन्दिर में आज लगभग 5500 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

उपायुक्त एवं आयुक्त त्रिलोकपुर मंदिर न्यास राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि त्रिलोकपुर मेला के बारहवें दिन माता को 06 लाख 19 हजार 714 रूपये की नकद राशि, 4 ग्राम 500 मिलीग्राम सोना तथा 1656 ग्राम चांदी श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई।