वायु प्रदूषण की रोकथाम हेतु औद्योगिक क्षेत्रों में हरित क्षेत्र करें विकसित - उपायुक्त

वायु प्रदूषण की रोक थाम के लिए एन.सी.ए.पी ने पांवटा साहिब और काला आम को आवंटित किए 50-50 लाख रुपये

नाहन 06 अक्तूबर - उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि सिरमौर जिला के औद्योगिक क्षेत्रों में वायु प्रदूषण को कम करने तथा इससे होने वाले नुकसान से बचने के लिए अधिक से अधिक हरित क्षेत्र का विकसित करें। उन्होंने अधिकारियों को पांवटा साहिब और काला आम औद्योगिक क्षेत्र में ऐसे स्थलों को चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां छोटे-छोटे पार्क और हरित क्षेत्र विकसित किए जा सकें ताकि इन स्थलों पर लोगों को बैठने और घुमने की सुविधा उपलब्ध हो सके।
उपायुक्त आज यहां हिमाचल प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एन.सी.ए.पी) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने बताया कि एन.सी.ए.पी द्वारा हिमाचल के सात स्थानों का वायु प्रदूषण सबसे अधिक आंका गया है जिसमें सिरमौर जिला के पांवटा साहिब और काला आम दोनो औद्योगिक क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि एन.सी.ए.पी के माध्यम से वित्त वर्ष 2022-23 में 50-50 लाख रुपये की धनराशि पांवटा साहिब और काला आम क्षेत्र के लिए आवंटित की गई है जिसे वायु प्रदूषण की रोकथाम पर व्यय किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कहा कि काला आम और पावंटा साहिब क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों ज्यादा होने के कारण सड़कों पर धूल और मिट्टी की समस्या बहुत ज्यादा है, जिससे वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए सड़क के दोनों और हरी घास व छोटे पौधे लगाने तथा बड़े सुराख वाली टाईल लगाने के लिए सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए।
राम कुमार गौतम ने अधिकारियों को सभी उद्योगों और हाउसिंग सोसायटी में नियमानुसार हरित क्षेत्र बनाये रखने के लिए कड़े पग उठाने के निर्देश दिए। इसके अलावा, उन्होंने इन क्षेत्रों में छोटे पार्क विकसित करने, मोगीनंद से लेकर काला आम तक उचित स्थलों पर पंचवटी वाटिकाएं विकसित करने के लिए भी कहा। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में कार्यरत सभी सरकारी विभागों से अपने-अपने परिसर में वर्टिकल गार्डन विकसित करने तथा काला आम और पांवटा साहिब में हिमाचल के प्रवेश द्वारों पर वर्टिकल गार्डन की संभावना तलाशने के आदेश दिए।
उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए की वाहनों में मिट्टी, मलबा आदि की ढुलाई के दौरान वाहन अच्छे से ढका हो और ऐसा न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने पुलिस विभाग और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी से अगले सात दिनों के भीतर ऐसे वाहनों की जांच कर जुर्माना सम्बन्धी रिपोर्ट देने के लिए कहा।
उन्हांने बताया कि वर्ष 2020-21 में काला आम क्षेत्र में एनसीएपी के तहत 2.67 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हुई जिससे क्षेत्र में वायु प्रदूषण की रोकथाम सम्बन्धी कार्य किए गए। इसी प्रकार, पांवटा साहिब क्षेत्र में इस अवधि में 67 लाख रुपये की धनराशि प्राप्त हुई जबकि वर्ष 2021-22 की अवधि का डाटा अभी अपलोड किया जाना बाकी है।
उपायुक्त ने माता बालासुंदरी मंदिर के प्रवेश द्वार से काला आम क्षेत्र की ओर सड़क के दोनों ओर टाईलें लगाने के लिए एस्टीमेट तैयार करने के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए।
इस अवसर पर क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पवन शर्मा, उप निदेशक उद्यान डा. सतीश शर्मा, खंड विकास अधिकारी नाहन अजय बंसल, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण पांवटा के. एल. चौधरी, सहायक अभियंता लोक निर्माण नाहन दलबीर सिंह राणा, के अलावा सम्बन्धित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

====================================================

त्रिलोकपुर मेला के ग्यारहवें दिन 8000 श्रद्धालुओं ने किए माता बाला सुंदरी के दर्शन

नाहन 06 अक्तूबर - सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध माता बाला सुन्दरी मन्दिर में आज लगभग 8000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।
उपायुक्त एवं आयुक्त त्रिलोकपुर मंदिर न्यास राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि त्रिलोकपुर मेला के ग्यारहवें दिन माता को 04 लाख 53 हजार 285 रूपये की नकद राशि श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई।'
==================================
सिरमौर में पंचायत सचिव के पदों का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, 18 अभ्यर्थी हुए उत्तीर्ण
नाहन 06 अक्तूबर - जिला परिषद सिरमौर ने आज पंचायत सचिव के पदों के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जिसे जिला परिषद कार्यालय सिरमौर स्थित नाहन के नोटिस बोर्ड पर भी दर्शाया गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद सिरमौर मनेश कुमार यादव ने दी।
उन्होंने बताया कि उतीर्ण हुए अभ्यर्थियों में अरुण सिंह रोल नं0 27551, निश्चय ठाकुर 12181, महेश जोशी 33122, नवीन कुमार 33511, विपिन 33944, अरुण चौहान 34247, रजत 35467, खुशबू दुबे 33097, आशिमा 32958, मुकुल शर्मा 34061, सीमा 33314, अरुण कुमार 33002, आशीष 33006, बिन्देशवरी 35355, राकेश कुमार 33258, मनदीप सिंह 36067, गोपाल सिंह 33452 व दया कृष्ण रोल नं0 33035 शामिल है।
मनेश कुमार यादव ने बताया कि इन पदों के लिए कुल 49 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 45 अभ्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा के उपरान्त 18 उम्मीदवार चयनित किये गये है।