जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक उपायुक्त उपायुक्त देवश्वेता बनिक की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
हमीरपुर 28 मई-जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक उपायुक्त उपायुक्त देवश्वेता बनिक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 की अंतिम तिमाही की समीक्षा के अतिरिक्त बैंक क्षेत्र से जुड़े अय महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
उपायुक्त ने समस्त बैंको तथा सम्बन्धित बैंको के अधिकारियों को विभिन्न बैंकिंग, ऋण एवं अनुदान योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से अनेको योजनाएं आरंभ की गई हैं। सभी बैंक अधिकारियों से कहा कि इन योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत करें। पात्र लोगों को ऋण स्वीकृत करने में यदि दिक्कत आ रही हो तो उनका मार्ग दर्शन करें। उन्होंने समस्त बैंकर्स को जिले की सीडी रेशो बढ़ाने के लिए ऋण आंवटन में तेजी लाने के तथा समयबद्ध लक्ष्य प्राप्ति और शतप्रतिशत वित्तिय समावेश तथा बैंक ऋण लेने हेतु लोगों को प्रेरित करने का आह्वान किया ताकि जिला के विकास को गति मिल सके।
वित्त वर्ष 2021-22 की वार्षिक योजना की अंतिम तिमाही में हासिल की गई उपलब्धियों पर भी विचार विमर्श किया गया। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 के लक्ष्य 1743.00 करोड़ रूपए के मुकाबले 1327.65 करोड़ रूपए की उपलब्धि दर्ज की गई है, जो कि वार्षिक लक्ष्य का 76.12 प्रतिशत रही। अंतिम तिमाही के दौरान सभी बैंकों की जमा राशि 11784.26 करोड़ रूपए रही। जिला में इस तिमाही के अंत तक विभिन्न बैंकों ने 2812.12 करोड़ रूपए के ऋण स्वीकृत किए। उन्होंने बताया कि जिला की सीडी रेशो 23.86 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को सीडी रेशो बढ़ाने के लिए प्रभावी कदम उठाने की दिशा में कार्य करने को कहा। बैंक अधिकारियों से कहा कि सीडी रेशो बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाएं तथा 30 जून तक एलडीएम की मेल पर भेजना सुनिश्चित करें। ग्राम सभाओं में भी अधिकारी जाएं और लोगों को योजनाओं के बारे में अवगत करवाएं। उन्होंने नीजि बैंको को भी निर्देश दिए कि डिजिटल पेमैंट शतप्रतिशत करने के लिए मार्किट, व्यापार मंडलों के साथ वित्तिय साक्षरता शिविरों का आयोजन करें।
मुख्य अग्रणी जिला प्रबन्धक संतोष कुमार सिन्हा ने उपायुक्त एवं अन्य अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने अंतिम तिमाही के सम्बध में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बैंक अधिकारियों से कहा कि डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए तेजी से कार्य करें।
पीएनबी, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें संस्थान के निदेशक रजनीश कुमार ने अंतिम तिमाही की प्रगति एवं अन्य मदें पर विस्ततृ जानकारी दी।
बैठक में मंडल प्रमुुुुख अनिल कुमार मित्तल , एलडीओ रिर्जव बैंक आफ इंडिया भरत राज आंनद, डीडीएम नाबार्ड सतपाल चौधरी, समस्त बैंको तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
-==================================
HAMIRPUR,28 जून 2022-बैंक अधिकारी विभिन्न बैंकिंग, ऋण एवं अनुदान योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाएं जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं बैंक सलाहकार समिति की बैठक में अंतिम तिमाही की समीक्षा डिजिटल पेमैंट शतप्रतिशत करने के लिए वित्तिय साक्षरता शिविरों का करें आयोजित
===============================
मतदाता सूचियों में दर्ज हों सभी पात्र लोगों के नाम : एसडीएम
हमीरपुर 28 मई। एसडीएम एवं भोरंज विधानसभा क्षेत्र की निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्वाति डोगरा ने सभी बूथ लेवल पर्यवेक्षकों और बूथ लेवल अधिकारियों को त्रुटि रहित मतदाता सूचियां तैयार करने तथा सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को भोरंज विस क्षेत्र के बूथ लेवल पर्यवेक्षकों और बूथ लेवल अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान स्वाति डोगरा ने ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज होने चाहिए। एसडीएम ने कहा कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी से प्राप्त इन पात्र लोगों की सूची में से कोई भी नाम नहीं छूटना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को वोटर हेल्पलाइन ऐप और वेब पोर्टल एनवीएसपी डॉट इन का व्यापक प्रचार करने के निर्देश भी दिए, ताकि पात्र लोग मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन कर सकें। बैठक में भोरंज विस क्षेत्र के समस्त बूथ लेवल पर्यवेक्षक, बूथ लेवल अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी और निर्वाचन विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित थे।
=======================
15 जुलाई तक बंद रहेगा नादौन-सुजानपुर सडक़ का एक हिस्सा
हमीरपुर 28 मई। सुदृढ़ीकरण एवं मरम्मत कार्य के चलते नादौन-सुजानपुर सडक़ के कुछ हिस्से पर वाहनों की आवाजाही 15 जुलाई तक बंद रहेगी।
इस संबंध में आदेश जारी करते हुए जिला दण्डाधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि नादौन से सुजानपुर तक सडक़ के सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते इस सडक़ के कुछ हिस्से पर वाहनों की आवाजाही 15 जुलाई तक बंद रहेगी। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान वाहन चालक रंगस-रैल-बड़ा सडक़ या जलाड़ी-फतेहपुर सडक़ को वैकल्पिक रूट के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
-0-