CHANDIGARH, 11 06.22-अग्रणी सांस्कृतिक संस्था प्राचीन कला केन्द्र द्वारा 273वीं मासिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पंडित अरविंद कुमार आजाद द्वारा सधा हुआ तबला वादन पेश किया गया । बनारस घराने के जाने माने तबला वादक अरविंद जमशेदपुर से हैं और इन्होंने लल्लू महाराज के साथ-साथ पदमविभूषण पंडित किशन महाराज जी से तबला वादन की शिक्षा प्राप्त की । आज की पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बने पंडित अरविंद ने न सिर्फ ऑल इंडिया रेडियो के ए ग्रेड कलाकार हैं बल्कि दूरदर्शन के भी अप्रूवड कलाकार हैं । इन्होंने देशभर में अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों की वाहवाही बटोरी है ।

आज के कार्यक्रम का आयोजन केन्द्र के एम.एल.कौसर सभागार में 6:30 बजे से किया गया । चंडीगढ़ के कई कलाकारों ने व गुणीजनों ने कार्यक्रम में शिरकत की ।

आज के कार्यक्रम की शुरूआत पंडित अरविंद कुमार आजाद ने तीन ताल से की । जिसमें इन्होंने बनारस घराने की पारम्परिक उठान पेशकार, तिस्त्र जाति के कायदे बहुत खूबसूरती से पेश किए । इसके उपरांत इन्होंने बनारस घराने की कुछ प्राचीन गतें,रेले इत्यादि पेश करके खूब तालियां बटोरी । अरविंद जी के सधे हुए तबला वादन में उनकी विशिष्ट शैली की झलक दिखती है । इन्होंने बनारस घराने की कुछ खास बंदिशें भी पेश की । कार्यक्रम में इनके साथ श्री राकेश कुमार ने हारमोनियम पर बखूबी संगत की ।

कार्यक्रम के अंत में केन्द्र की रजिस्ट्रार डॉ.शोभा कौसर,सचिव श्री सजल कौसर तथा पंडित सुशील कुमार जैन ने कलाकारों को मोमेंटो और उतरीया देकर सम्मानित किया गया ।