फोक मीडिया दलों ने जन कल्याणकारी योजनाओं बारे ग्रामीणों को करवाया अवगत
ऊना, 21 मई - प्रदेश में स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में स्वर्ण जयंती सुपर 100 योजना के तहत दसवीं कक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 11वीं कक्षा में पढ़ रहे 100 मेधावी छात्रों को व्यावसायिक या किसी तकनीकी कोर्स में प्रशिक्षण कि लिए एक लाख रुपये प्रति विद्यार्थी प्रोत्साहन राशि के रुप में प्रदान की जा रही है। यह जानकारी सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सांस्कृतिक दलों ने विकास खंड अंब की ग्राम पंचायतों घेवट बेहड़ व भगड़ाह और ऊना का ग्राम पंचायतों टक्का व टब्बा में फोक मीडिया जागरुकता कार्यक्रमों में दी।
इस दौरान पूर्वी कलामंच, जलग्रां और आर.के. कलामंच, चिंतपूर्णी के कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ के जरिये प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के अटल स्कूल वर्दी योजना के अंतर्गत राजकीय विद्यालयों में पढ रहे पहली से बारहवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को स्कूल की वर्दी के दो-दो सैट दिए जा रहे हैं। इस योजना से वर्ष 2019-20 में 830945 विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं जिस पर 73.50 करोड़़ रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 70 करोड़ रुपये की राशि व्यय करके वर्ष 2020-21 में 790692 विद्यार्थियों को वर्दी प्रदान की गई है। इसके अलावा पहली, तीसरी, छठी और नौंवी कक्षा के विद्यार्थियों को निशुल्क स्कूल बैग प्रदान किए जा रहे हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2019-20 में 256514 छात्रों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि 9वीं व 10वीं कक्षा में पढ़ रहे अनुसूचित हाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग तथा बीपीएल परिवारों से संबंध रखने वाले 4 लाख 75 हजार 650 विद्यार्थियों को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें प्रदान की गई हैं।
इस मौके पर कलाकारों ने जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, शहरी जलापूर्ति योजनाओं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल से कृषि को बल योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सामाजिक सुरक्षा पैन्शन सहित अन्य योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत टक्का के प्रधान स्वर्ण दास व उपप्रधान दिनेश शारदा, ग्राम पंचायत टब्बा की प्रधान सुदेश कुमारी व उपप्रधान रशपाल सिंह, घेवट बेहड़ की प्रधान अनूप कुमारी व उपप्रधान शमशेर सिंह और भगड़ाह के प्रधान स्वर्ण सिंह सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि व स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।
==========================
सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग के सूचिबद्ध कलाकारों ने विभिन्न पंचायतों में लोगों को किया जागरूक
बिलासपुर 21 मई :- सूचना एंव जन सम्पर्क विभाग द्वारा विशेष प्रचार अभियान के दौरान सूचीबद्ध कलाकारों ने विधानसभा क्षेत्र श्री नैना देवी जी के तहत आने वाली ग्राम पंचायत दबट और मजारी में लोगों को सरकार की नीतियों व उपलब्धियों के बारे में चेतना कलामंच झंडुता, के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर प्रचार प्रसार किया गया।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विशेष प्रचार अभियान के तहत चेतना कला मंच के कलाकारों ने नुक्कड नाटक व समूह गीत प्रस्तुत कर शगुन योजना, मुख्य मन्त्री रोशनी योजना, खेत संरक्षण योजना, बेटी है अनमोल तथा सहारा योजना की जानकारी के साथ साथ ‘‘ विकास की राह पर क्षितिज की ओर हिमाचल’’ समूह गीत भी प्रस्तुत किया।
इस विशेष अभियान के अर्न्तगत आज अमरज्योति सांस्कृतिक कलामंच घुमारवीं के कलाकारों ने विधान सभा क्षेत्र झण्डुता की ग्राम पंचायत बडोल देवी के गांव ज्वाह तथा ग्राम पंचायत बैरीमिंया में सरकारी की योजनाओं की जानकारी दी।
इसी प्रकार महांसगम थियेटर सांस्कृतिक ग्रुप बामटा के कलाकारों ने सदर विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत रानी कोटला तथा निखारखन बासला में मुख्यमन्त्री स्वाबलबन्न योजना, प्रधानमन्त्री तथा मुख्यमऩ्त्री आवास योजना,वृद्वा पैन्शन योजना, आयुष्मान एवं हिमकेयर आदि योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। नटराज संस्कृतिक कला मंच घुमारवीं के सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से संबद्ध सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने नुक्कड नाटकों, गीत संगीत व लोक गाथाओं के माध्यम से विधान सभा क्षेत्र घुमारवीं कीे ग्राम पंचायत कसारू तथा कोटलू ब्राहमणा में लोगों को जल जीवन मिशन, नशानिवारण एवं कोविड-19 के प्रति जागरूक बारे जानकारी दी।
विशेष प्रचार अभियान के दौरान कलाकारों द्वारा जिले में नुक्कड़ नाटकों, गीत संगीत के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों की जानकारी के साथ-साथ नशा निवारण तथा कोरोना के बचाव बारे म भी लोगों को जागरूक किया जायेगा।
==============================
एम्स बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में दिनांक 19/05/2022 को श्री देवराज पुत्र हरी चंद, गांव कोठीपुरा, तहसील सदर, जिला बिलासपुर, द्वारा दो व्हील चेयर का दान किया
बिलासपुर 21 मई:- एम्स बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में दिनांक 19/05/2022 को श्री देवराज पुत्र हरी चंद, गांव कोठीपुरा, तहसील सदर, जिला बिलासपुर, द्वारा दो व्हील चेयर का दान किया गया। उन्होंने बताया कि वे यह कर के मरीज़ो की सुविधा हेतु अपना योगदान देना चाहते हैं। एम्स चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर दिनेश कुमार वर्मा ने श्री देवराज जी का इस सेवाभाव के लिए धन्यवाद देते हुए बताया की इससे प्रतिदिन एम्स वाले कई मरीज़ो को लाभ मिलेगा।
==============================
आतंकवाद विरोधी दिवस के उपलक्ष पर सहायक आयुक्त ने दिलाई शपथ
नाहन 21 मई - पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आतंकवाद विरोधी दिवस के उपलक्ष पर आज यहां उपायुक्त कार्यालय में सहायक आयुक्त कुमारी शिखा ने अधिकारियों और कर्मचारियों को सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करने तथा मानव जाति के सभी वर्गाे के बीच शान्ति, सामाजिक सद्भाव, सूझबूझ कायम करने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर वर्ष 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाने का मुख्य मकसद युवाओं को आंतकवाद और हिंसा के पथ से दूर रखना, शान्ति और मानवता का संदेश फैलाना, लोगों को आतंकवाद के विरूद्ध जागरूक करना, एकता को बढ़ावा देना, युवाओं में देश भक्ति जगाना और मानवीय जीवन मूल्यों को खतरा पहूंचाने वाली विघटनकारी शक्तियों के विरूद्ध लड़ने के लिए प्रेरित करना है।
================================
गीत ,संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
लोकगीतों के माध्यम से जिला में किया जा रहा है व्यापक प्रचार
चंबा, 21 मई-सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वाधान में विशेष प्रचार अभियान के तहत आज ( शनिवार) को विकासखंड तीसा की ग्राम पंचायत बघेईगढ़ व चांजू, विकासखंड चम्बा की ग्राम पंचायत भनौता व द्रडडा , विकासखंड मैहला की ग्राम पंचायत किलोड व कुनेड, विकासखंड भरमौर की ग्राम पंचायत खणी व दुर्गेठी, विकासखंड सलूणी की ग्राम पंचायत नड्डल व औहरा में कार्यक्रम आयोजित हुए।
विभाग के साथ संबद्ध निजी सांस्कृतिक दल चंबा रंग दर्शन चंबा, आर्यन कला मंच उदयपुर ,मां सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप लेच, प्रिया म्यूजिकल ग्रुप जडेरा और युवा किसान मंच टिकरी के कलाकारों ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक आयोजित कर जन कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी को लोगों तक पहुंचाया।
कलाकारों ने लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के अंतर्गत एक महिला या उसके परिवार को बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार करने के लिए 40 हजार रुपए का अनुदान प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शगुन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह पर 31 हजार रुपए के अनुदान का प्रावधान है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत बेसहारा महिलाओं व लड़कियों के विवाह हेतु 51 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है । बेटी है अनमोल योजना के तहत बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच बदलने तथा लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए बीपीएल परिवारों की दो बेटियों तक 21 हजार रुपए उनके नाम जमा किए जाते हैं।
कलाकारों ने समूह गान "विकास की राह पर क्षितिज की ओर चल रहा हिमाचल बढ़ रहा हिमाचल "तथा स्थानीय लोक गीतों के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, जनमंच, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, मुख्यमंत्री सहारा योजना तथा हिमकेयर योजना की जानकारी प्रदान की।
इन कार्यक्रमों के दौरान प्रधान ग्राम पंचायत भनौता अनुज कुमार, प्रधान ग्राम पंचायत द्रडडा विक्रम कुमार , प्रधान ग्राम पंचायत किलोड हीना देवी , बीडीसी सदस्य कुनेड ग्राम पंचायत श्याम सिंह ,सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।
=================================
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड होगी भुगतान प्रणाली
मंडी 21 मई । अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार बेस्ड भुगतान प्रणाली अपनाई जाएगी। इसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक होना अनिवार्य है। ई-केवाईसी, बैंक द्वारा इलेक्ट्रानिक तरीके से निवासी प्रमाणीकरण का तरीका है।
उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल या एप्लीकेशन पर जा कर बिना किसी शुल्क के पूरी की जा सकती है। इस प्रक्रिया को 31 मई, 2022 तक पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है।
इसके अतिरिक्त उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि 31 मई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं।
उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समयावधि के अंदर समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें, ताकि योजना के समस्त लाभार्थी अगली
अगली किस्त जो वित्त वर्ष 2022 से जुलाई के मध्य में जारी की जानी है, उसका लाभ प्राप्त कर सकें ।