खिलाड़ियो के लिए इन्डोर स्टेडियम नाहन प्रतिदिन प्रातः 6 से 10 तथा सांय 3 से 8 बजे तक रहेगा खुला - उपायुक्त
नाहन 04 दिसम्बर - सिरमौर के जिला मुख्यालय नाहन स्थित इंडोर स्टेडियम को प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से 10 बजे तथा सांय 3 बजे से 8 बजे तक खोला जाएगा, ताकि नाहन के युवा अपनी खेल प्रतिभाओं को निखार कर खेल के क्षेत्र में जिला तथा प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने गत सांय उपायुक्त कार्यालय के सभागार में जिला खेल परिषद सिरमौर की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि जिला में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं को तराशने तथा युवाओं को खेल के क्षेत्र में आगे लाने में खेल परिषद सिरमौर को महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की आवश्यकता है।
उन्होंने बताया कि इन्डोर स्टेडियम में बैडमिंटन प्रशिक्षुओं को राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी रमेश ठाकुर के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा, जिसके लिए सांय 5 से 6 बजे तक छात्रों को निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। जबकि अन्य समय में छात्रों का प्रवेश शुल्क लिया जाएगा जिसे 200 रूपये से घटाकर 100 रूपये किया गया है। इसी प्रकार, अन्य खिलाडियों के लिए प्रवेश शुल्क 800 रूपये निर्धारित किया गया ताकि इंडोर स्टेडियम के रखरखाव के खर्चों को पूरा किया जा सके।
उपायुक्त ने बताया कि खेल विभाग द्वारा निर्मित व्यायामशाला(जिम) को खोलने की भी अनुमति प्रदान की गई है जिसमें छात्रों के लिए शुल्क 400 रूपये तथा अन्य के लिए 800 रूपये और महिलाओं के लिए 500 रूपये निर्धारित किया गया है।
उपायुक्त ने इन्डोर स्टेडियम में खेल के लिए अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए पुलिस अधीक्षक सिरमौर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया ताकि खिलाडियों के लिए खेल सम्बन्धी सुविधाओं को और बढ़ाया जा सके।
उन्होने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि विभाग इन्डोर स्टेडियम में समय-समय पर खिलाडियों को खान-पान, व्यायाम तथा योगा संबंधी जानकारी देने के लिए शिविर लगना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने परियोजना अधिकारी हिम ऊर्जा को निर्देश दिये कि वह इंडोर स्टेडियम के लिए सोलर प्लांट लगाने हेतु आकलन शीघ्र तैयार करें।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जमवाल, जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी मनुज शर्मा सहित जिला खेल परिषद सिरमौर के सदस्य उपस्थित रहे।
===============================
05 दिसम्बर को एम्स बिलासपुर में होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सिरमौर में 05 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन के माध्यम से दिखाया जाएगा
नाहन 04 दिसम्बर - हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने तथा देशभर में प्रथम आने की उपलब्धि पर 05 दिसम्बर 2021 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बिलासपुर में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसका सीधा प्रसारण प्रदेश के अन्य सभी जिलों के साथ जिला सिरमौर में नाहन, पांवटा साहिब, राजगढ़, संगडाह और सराहां में बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, सांसद राज्य सभा एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष भाजपा जगत प्रकाश नड्डा, केंद्रीय सूचना एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सैजल शामिल होंगे।
कार्यक्रम कि तैयारीयों को लेकर सभी उपमण्डल दण्डाधिकारीयों तथा खण्ड चिकित्या अधिकारीयों के साथ आज यहां आयोजित विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि नाहन में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण डॉ यशवंत सिंह परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के लैक्चर हॉल में एलईडी स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। इसी प्रकार, पांवटा साहिब में ज्ञान चंद धर्मशाला, राजगढ़ में अंबेडकर भवन, संगडाह में राजकीय महाविद्यालय के हॉल में तथा सराहां में पंचायत जंज घर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से दिखाया जाएगा।
इस कार्यक्रम में चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, वैक्सीनेटर, आशा कार्यकर्ता और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड काल के दौरान उनकी उतकृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने सभी उपमण्डल दण्डाधिकारियों को इस आयोजन में अग्रिम पंक्ति के सभी कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी जिला परिषद सदस्यों, खण्ड विकास समिति के सदस्यों, पंचायत प्रतिनिधियों कि भागीदारी भी सुनिश्चित कि जाए। उन्होंने कहा कि जिन स्थनों पर एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी वहां बैठने और अन्य सुविधाओं की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि लोगों को इस मेगा आयोजन का हिस्सा बनने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 05 दिसम्बर 2021 को डीडी हिमाचल पर पूर्वाहन 11ः30 बजे से होगा।