कर्मचारियों की मांग पर उपायुक्त कार्यालय में बनेगी कैंटीन
धर्मशाला, 04 दिसंबर: खंड विकास कार्यालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में प्रधान, उपायुक्त कार्यालय कर्मचारी संघ योगेश पठानिया ने कार्यालय से जुड़ी विभिन्न मांगों को उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल के समक्ष रखा। उन्होंने उपायुक्त कार्यालय में कैंटीन को लेकर मांग रखीं। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन बहुत से लोग अपने कामों को करवाने के लिए मिनी सचिवालय में आते हैं। कार्यालय में कैन्टीन न होने के कारण उन्हें बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि कार्यालय में आया हुआ प्रत्येक व्यक्ति मंहगें रेस्टोरेंट में जलपान नहीं कर सकता है।

उपायुक्त ने कर्मचारियों की मांगों को ध्यानपूर्वक सुना और अतिशीघ्र इस समस्या का हल करने का आश्वासन दिया जिसके लिए कर्मचारी संघ ने उपायुक्त का आभार जताया।

================================

एनजीओ भवन निर्माण को भूमि चिह्न्ति करने के दिए दिशा निर्देश

उपमंडल स्तर पर जेसीसी की नियमित मीटिंग भी होगी आयोजित: डीसी
धर्मशाला, 04 दिसंबर। कांगड़ा जिला में सभी उपमंडलों में कर्मचारियों के लिए एनजीओ भवन निर्मित करने के लिए भूमि चिह्न्ति करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कर्मचारियों को बैठकें इत्यादि करने में बेहतर सुविधाएं मिल सकें। यह जानकारी उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने शनिवार को धर्मशाला में आयोजित जिला स्तरीय संयुक्त सलाहाकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि आवासीय कालोनी के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि का चयन करने के लिए कहा गया है इस के लिए उपमंडल स्तर पर जेसीसी की बैठक आयोजित करने के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त धर्मशाला स्थित अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ भवन बैठक में पिछले मदों पर हुई कार्रवाई पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि कर्मचारियों से जुड़े सभी मामलों को समयबद्व तरीके से निपटाना सुनिश्चित किया जाना अत्यंत जरूरी है।
उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों को कर्मचारियों की सभी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट तय समय सीमा में निदेशालय भेजने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि कर्मचारियों को समय पर पदोन्नति एवं अन्य लाभ मिल सकें। इसके साथ ही चिकित्सा तथा यात्रा भत्तों के बिल का भी समय पर अदायगी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इसके अतिरिक्त कांगड़ा के पटवार भवनों की मरम्मत तथा नव निर्माण बारे भी आवश्यक कदम उठाने पर विस्तार से चर्चा की गई है।
इस अवसर पर अराजपत्रित महासंघ के जिलाध्यक्ष अजय खट्टा तथा महासचिव मिलाप भंडारी ने कर्मचारियों की मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि राज्य स्तर पर आयोजित जेसीसी की मीटिंग में भी कई मामलों पर सरकार ने सहमति दी है। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय जेसीसी की बैठक में पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली का प्रस्ताव भी पारित कर सरकार को भेजने का निर्णय लिया गया है इसके साथ ही विभिन्न विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने, विभिन्न श्रेणियों के कर्मचारियों के अनुबंध सेवाकाल को नियमित सेवाकाल में जोड़ने का प्रस्ताव भी पारित कर भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की खेलकूद प्रतियोगिताएं फिर से आरंभ करने की मांग भी उठाई गई है।
इससे पहले एसीटूडीसी डा मदन कुमार ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कर्मचारियों के मांग पत्र बारे विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर एडीएम रोहित राठौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अराजपत्रित महासंघ के पदाधिकारी उपस्थित थे।

===================================

शक्तिपीठों से आरती दर्शन के सीधे प्रसारण के लिये एमएच वन चैनल के साथ समझौता पत्र पर हुए हस्ताक्षर
धर्मशाला, 04 दिसम्बर - जिला कांगड़ा के अधिग्रहित मन्दिरों के महत्व के प्रसार एवं घर बैठे श्रद्धालुओं को दर्शन उपलब्ध करवाने हेतु जिला प्रशासन प्रयासरत है। इसी कड़ी में जिला के तीन महत्वपूर्ण शक्तिपीठों, श्री चामुण्डा, श्री बज्रेश्वरी देवी कांगड़ा एवं श्री ज्वालामुखी मन्दिर की सुबह एवं शाम की आरतियों के सीधे प्रसारण हेतु निर्धारित निविदा प्रक्रिया अपनाने के उपरान्त एमएच-1 चैनल का चयन किया गया है।
आज जिला प्रशासन एवं एम.एच.-1 के मध्य इस सम्बंध में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता पत्र हस्ताक्षर के उपरान्त एमएच-1 चैनल पर इन तीन मन्दिरों की आरतियों का सीधा प्रसारण शुरु हो जायेगा। आयुक्त (मन्दिर)-एवं-जिलाधीश कांगड़ा ने इस अवसर पर कहा की जिला प्रशासन के इस प्रयास से श्रद्धालुओं को तो निश्चित रुप से लाभ मिलेगा अपितु राज्य में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा व मन्दिरों की आय में भी वृद्धि होगी। कोरोना काल में जो लोग मन्दिरों में नहीं आ पा रहे हैं, उन्हे भी दर्शन की सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु इस तरह की गतिविधियों को भविष्य में भी बढ़ावा देता रहेगा।
उपायुक्त डा. निपुण जिंदल ने इन शक्तिपीठों से आरती दर्शन के सीधे प्रसारण के बारे जानकारी देते हुए कहा कि श्री ज्वालामुखी मंदिर की आरती प्रतिदिन शीतकाल में सायं 8.30 से 9 बजे जबकि ग्रीष्मकाल में 9.30 बजे से 10 बजे ब्रजेश्वरी मंदिर की आरती शीतकाल में प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक, ग्रीष्मकाल में प्रातः 5 बजे से 6 बजे तथा शीतकाल और ग्रीष्मकाल में रात्रि 7 से 8 बजे प्रसारित की जाएगी।
इसी प्रकार श्री चामुण्डा मन्दिर से आरती दर्शन का सीधा प्रसारण शीतकाल और ग्रीष्मकाल में प्रतिदिन प्रातः 8 से 8.30 बजे और शीतकाल में सायं 6.30 बजे से 7 बजे और ग्रीष्मकाल में सांय 8 बजे से 8.30 बजे तक होगा। इन आरतियों का प्रसारण एम.एच.1 चैनल द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे ऐसे सभी श्रद्धालुओं के लिए लाइव आरती कारगर साबित होगी, जो श्रद्धालु माता मंदिर तक पहुंचने में सक्षम नहीं हैं। इसके साथ ही लाइव आरती के माध्यम से इन शक्तिपीठों के बारे में देश ही नहीं अपितु विदेशों में रहने वाले लोगों तक भी जानकारी पहुंचेगी।
इस अवसर पर एमएच-1 चैनल की तरफ से सविता झिंगम, एडीएम रोहित राठौर, एस.डी.एम. धर्मशाला शिल्पी, एस.डी.एम. ज्वालामुखी मनोज कुमार, सहायक नियंत्रक (वित्त एवं लेखा) राजिन्द्र कुमार व अधीक्षक मन्दिर शाखा कुलदीप अवस्थी उपस्थित रहे।

===============================

07 दिसम्बर को मैंकलोडगंज क्षेत्र में बिजली बंद रहेगी
धर्मशाला, 04 दिसम्बर: सहायक अभियंता हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड उपमंडल मैक्लोडगंज अभिषेक कटोच ने जानकारी देते हुये बताया कि 07 दिसम्बर (मंगलवार) को ‘ई’ सेक्शन मैकलोडगंज में विद्युत लाईनों के सामान्य रख-रखाव व मरम्मत कार्य किया जाना है। इस दिन प्रातः 9.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक या कार्य समाप्ति तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि इस कार्य के चलते मैंकलोडगंज, मेन मार्किट, जोगीवाड़ा, दुस्लान, हीरू टिप्पा रोड़, फरसेटगंज, धर्मकोट रोड़ तथा दलाईलामा मंदिर इत्यादि क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने पर यह कार्य अगले दिन किया जायेगा। उन्होंने इस दौरान क्षेत्रवासियों से सहयोग की अपील की है।

=====================================

ब्लॉक परागपुर के गांव चम्बा खास में विशेष कृषि ऋण अभियान का आयोजन
धर्मशाला 04 दिसम्बर: पंजाब नैशनल बैंक मंडल कार्यालय, धर्मशाला के सौजन्य से डीएफएस के निर्देशानुसार आज ब्लॉक परागपुर के गांव चम्बा खास में पशुपालन, मत्स्य पालन पर विशेष कृषि ऋण अभियान का आयोजन किया गया। इस शिविर मे मुख्य जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल, कृषि प्रबंधक मुनीष, निदेशक पीएनबीआरसेटी महेन्द्र शर्मा, पंजाब नेशनल बैंक की शाखा परागपुर के प्रबंधक जोगिन्द्र कमल की उपस्थिति में ऋण कैंप का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में गांव के 29 किसानों ने भाग लिया । इस दौरान पीकेसीसी एवं केसीसी के अंतर्गत 17 किसानों ने ऋण के लिए आवेदन किया। सभी आवेदनों को बैंकरों द्वारा प्रतिभूकृत कर मूल स्वीकृतियां दी गईं।
इस कार्यक्रम में मुख्य जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री कुलदीप कुमार कौशल ने उपस्थित किसानों को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं जैसे फसल बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना व जनधन योजना के बारे में बताया गया। बैंक के डिजिटल प्रोडक्ट जैसे एटीएम के प्रयोग एवं सावधानियों के बारे में भी लोगों को बताया गया।

==============================

11 केवी बरवाला व योल फीडर के तहत 06 दिसम्बर को बिजली बंद

धर्मशाला, 04 दिसम्बरः विद्युत उपमंडल, सिद्धपुर के सहायक अभियंता कर्मचंद भारती ने जानकारी दी है कि 11 केवी बरवाला तथा 11 केवी योल फीडरों के आवश्यक रख-रखाव के लिये 06 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 11 बजे से दोपहर 2ः30 बजे तक फतेहपुर, सिद्वबाड़ी, तपोवन, छैंटी, बरवाला, झियोल, सिद्धपुर, रक्कड़, हिमुडा कार्यालय, ग्यतोटैम्पल, योल, योल बाजार, टिक्कालहसेर, चतेड़, लहसर, बन्नी, बनोरडू, नरवाणा, कस्बा, नरवाणा बाजार, तंगरोटी खास, तंगरोटी, और कॉड तपोवन तथा इसके आस-पास के गांवों में आंशिक रूप से बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने बताया कि मौसम खराब होने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा। उन्होंने लोगों से इस दौरान सहयोग की अपील की है।

===========================

11 से 12 दिसम्बर तक ढलियारा में आयोजित होगा युवा उत्सव
धर्मशाला, 04 दिसम्बर: जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी कांगड़ा स्थित धर्मशाला नरेश पाल गुलेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि कांगड़ा के समस्त विकास खंडों में खंड स्तर पर युवा उत्सवों के आयोजन के लिए युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा 11 दिसम्बर से 12 दिसम्बर, 2021 को राजकीय महाविद्यालय ढलियारा(देहरा) में दो दिवसीय जिला युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि युवा लोक नृत्य, लोक गीत, पारम्परिक वाद्य यंत्र, शास्त्रीय गायन, तबला वादन, हारमोनियम वादन लाइट, बांसुरी वादन, सितार वादन, कथक नृत्य तथा एलोक्यूशन(एक्सटैमपौर) इत्यादि विधाओं में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि खंड स्तरीय युवा उत्सव में उपरोक्त विधाओं में चयनित टीमें ही भाग लेंगी व सम्बंधित खंड युवा स्वयंसेवी प्रतिभागिता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों की आयु सीमा 15 से 29 वर्ष के मध्य होनी चाहिए जबकि साथ देने वालों की कोई आयु सीमा नहीं है।
उन्होंने बताया कि सभी सांस्कृतिक दल 11 दिसम्बर, 2021 को प्रातः 11 बजे राजकीय महाविद्यालय ढलियारा में अपनी रिपोर्ट देंगे।
गुलेरिया ने बताया कि इस जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को अपने साथ मौसमानुसार बिस्तर व वस्त्र तथा दैनिक उपयोग की वस्तुएं साथ लानी आवश्यक होंगी।
भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को साधारण बस किराया एवं दैनिक भत्ता विभागीय नियमानुसार जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग धर्मशाला के कार्यालय द्वारा अदा किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 01892-222317 पर सम्पर्क कर सकते हैं।