CHANDIGARH,20.08.21-प्राचीन कला केन्द्र द्वारा आयोजित किए जा रहे छः दिवसीय आजादी के अमृत महोत्सव के पांचवे दिन पटियाला की जानी मानी शास्त्रीय गायिका Dr. निवेदिता सिंह ने अपनी गायकी से दर्शकों को भाव विभोर कर दिया । इस कार्यक्रम का आयोजन केन्द्र के एम.एल.कौसर सभागार में किया जा रहा है । साथ ही केन्द्र के सोशल मीडिया माध्यम यूटयूब एवं फेसबुक पेज पर भी इसका सीधा प्रसारण किया गया ।

आज की गायिका निवेदिता सिंह मंझी हुई शास्त्रीय गायिका है । इन्होंने संगीत की शिक्षा प्रोफैसर तारा सिंह से प्राप्त की । जो कि गुरमत संगीत,ग्वालियर एवं ख्याल गायकी के गुरू थे । उपरांत प्रोफैसर अजीतपाल सिंह जी तथा पंडित गणेश प्रसाद शर्मा से भी संगीत की बारीकियां सीखीं । निवेदिता ।प्त् और दूरदर्शन की रेगुलर कलाकार हैं। इन्होंने बहुत से प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में अपनी गायकी के रंग बिखेरे हैं । निवेदिता सिंह पटियाला यूनिवर्सिटी में संगीत एवं गायन की प्रोफैसर के पद पर कार्यरत है ।

आज के कार्यक्रम की शुरूआत इन्होंने राग मेघ से की । इन्होंने आलाप के बाद विलम्बित ख्याल तीन ताल से सजी बंदिश ‘‘ऐ बरखा ऋतु’’ पेश की । उपरांत द्रुत तीन ताल में निबद्ध रचना ‘‘घन घनाघन घनघोर’’ पेश की । इसके उपरांत एक ताल में ‘‘ऐ ऋतु बरसन की’’ पेश करके मौसम के अनुरूप दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया । कार्यक्रम के अंत में उन्होंने राग देस में एक खूबसूरत रचना पेश करके खूब तालियां बटोरी ।

इनके साथ तबले पर जानेमाने तबला वादक जयदेव एवं हारमोनियम पर सीमा कौर ने बखूबी संगत की ।कार्यक्रम के अंत में कलाकारों को मोमेंटो और उतरीया देकर सम्मानित किया गया ।