CHANDIGARH,16.08.21-देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव जो कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संकल्पित विराट जनमोहत्सव है जिसे स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के आगमन पर आरंभ किया गया है । इस महोत्सव का आयोजन देशभर में वर्ष भर किया जाएगा ।इसी जनमोहत्सव से प्रेरित होकर कला संस्कृति को समर्पित संस्था प्राचीन कला केन्द्र छः दिवसीय संगीत मोहत्सव का आयोजन करने जा रहा है । इस कार्यक्रम में पंजाब,हरियाणा एवं चंडीगढ़ के जाने माने कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से संगीत प्रेमियों का मनोरंजन करेंगे । इस कार्यक्रम का आयोजन 16 से 21 अगस्त तक होगा । ।
इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र के ऍम एल कौसर सभागार में किया गया। लाइव दर्शकों के साथ साथ इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र के सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे केंद्र के अधिकृत यूट्यूब चैनल एवं फेसबुक तथा इंस्टा पेज पर भी किया गया और आज इसके पहले दिन जानी मानी शास्त्रीय गायिका प्रोफैसर नीरा ग्रोवर ने अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का दिल जीत लिया ।

इस कार्यक्रम में नीरा जी ने पूरीया धनाश्री राग से शुरूआत की जिसमें उन्होंने आलाप के पश्चात बड़े ख्याल की बंदिश ‘‘बलि बलि जाउं’’ पेश की । उपरांत छोटे ख्याल से सजी रचना ‘‘आना रे मुड़ जाना रे’’ प्रस्तुत की । इसके पश्चात नीरा ग्रोवर ने राग गौड़ मल्हार जो कि मौसम के अनुरूप राग था,में छोटे ख्याल की रचना ‘‘प्यारी लागली झूले’’ पेश की । कार्यक्रम का समापन नीरा ने खूबसूरत झूले से किया जिसके बोल थे ‘‘झूला धीरे से झुलाओ’’ इनके साथ मंच पर तबले पर आविर्भाव वर्मा,हारमोनिय पर मुरलीधर सोनी ने बखूबी संगत करके कार्यक्रम को और भी संगीतमय बना दिया ।

आज के कार्यक्रम में पूर्व वाइस चांसलर पंजाब यूनिवर्सिटी श्री अरूण ग्रोवर बतौर मुख्य अतिथि पधारे और इनके साथ दिल्ली के जानेमाने कला समीक्षक रविन्द्र मिश्रा तथा अन्य कई गणमान्य अतिथि मौजूद थे । कार्यक्रम के अंत में कलाकारों को पुष्प,मोंमटो और उतरिया भेंट किया गया।