धर्मशाला, 02 मार्च: उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने आज मंगलवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं नियंत्रण के दृष्टिगत गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण के क्रियान्वयन पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना के खात्मे के अभियान में सोमवार से टीकाकरण का तीसरा चरण आरंभ हो गया है। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों तथा 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को केवल अस्पतालांे में ही टीके लगाए जाएंगे। कोविड-19 टीकाकरण करवाने के लिए लोकमित्र केन्द्रों या सेल्फ रजिस्टेªशन करवाना जरूरी है। सेल्फ रजिस्टेªशन लिंक ;ीजजचरूध्ध्ेमसतिमहपेजतंजपवदण्बवूपदण्हवअण्पदद्ध और आरोग्य सेतु एप्प पर भी रजिस्टेªशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि रजिस्टेªशन करवाते समय वही फोन नम्बर लिखें जिसका इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि उसी फोन नम्बर पर ओटीपी आएगा। उन्होंने बताया कि नाम, लिंग, जन्मतिथि, जन्म वर्ष, पहचान पत्र नम्बर, आधार नम्बर, जिला का नाम, पिन कोड नम्बर, राज्य का नाम आदि जरूरी जानकारी रजिस्टेªशन करवाते समय लिखें।
उपायुक्त ने सभी लोगों से आग्रह किया है कि वे टीकाकरण के लिए स्वेच्छा से आगे आएं और इस महामारी के प्रसार को रोकने में अपना बहुमूल्य सहयोग दें। इससे आपका परिवार एवं समाज सुरक्षित हो सकेगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों से इस बारे में ग्राम स्तर तक जागरूकता लाने के लिए कार्य करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। इससे बचने के लिए हम सभी को एहतियात बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना बहुत खतरनाक बीमारी है, खुद भी बचें दूसरों को भी बचाएं, उचित दूरी रखें, मास्क पहनें, सेनेटाईजर का इस्तेमाल करें तथा बार-बार हाथ धोएं। दवाई आने के बावजूद अभी भी सभी नागरिकों को कोविड-19 से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना सुनिश्चित करना जरूरी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि 12169 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 की प्रथम खुराक, 4369 को दूसरी खुराक, प्रथम श्रेणी कर्मियों के 6134 लाभार्थियों को कोविड-19 की प्रथम खुराक लगाई गई है। उन्होंने सभी बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के लोग जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं, से कोरोना रोधी टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाने का आग्रह किया है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार, डीएसपी बलदेव दत्त, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. विक्रम कटोच, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ.अनिल शर्मा, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत कुमार, महा प्रबन्धक उद्योग राजेश कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.सौरभ रत्न सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

की गई चर्चा