देहरादून 25 दिसंबर, 2020। पर्यटन सचिव श्री दिलीप जावलकर एवं कर्नल अश्विन पुंडीर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) एडवेंचर द्वारा प्रदेश में पर्यटकों के लिए साहसिक पर्यटन को प्रोत्साहन देने और इससे जुड़ी गतिविधियों में और तेजी लाने के लिए शुक्रवार को लच्छीवाला नेचर पार्क का निरीक्षण किया गया। नेचर पार्क के सौन्दर्यीकरण व साहसिक पर्यटन के संभावनाओं के संबंध में आंकलन कर वन विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने डोईवाला विधानसभा के अंतर्गत स्थित सूर्यधार झील का निरीक्षण करते हुए कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यूटीडीबी द्वारा एक निजी कंपनी के सहयोग से झील के दोनों दीवारों के बीच में ग्लास का ब्रिज बनाया जायेगा। उन्होंने अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम झील में पर्यटकों के लिए वोट की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाय। वहीं पर्यटकों के लिए इठरना गांव में स्थित मंदिर के लिए पैदल ट्रेक ट्रेल को भी विकसित करने के निर्देश दिये। पर्यटन विभाग द्वारा इसे एक साहसिक पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना है।

उपरोक्त के अतिरिक्त पर्यटन सचिव द्वारा ऋषिकेश में प्रस्तावित अन्तरराष्ट्रीय वेलनेस सिटी व कन्वेंशन सेंटर (आईडीपीएल) राज्य सरकार की लगभग 600 एकड़ भूमि का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि इस वन भूमि को पर्यटन विभाग को हस्तांतरित किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें आधात्म से जुड़े संसाधनों के अतिरिक्त मेजिटेशन हाल, योगा सेंटर व अन्य सुविधाओं का विकास किया जायेगा। जिसके लिए कंपनी अर्नेस्ट एंड यंग द्वारा मास्टर प्लान का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वन विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए भूमि के हस्तांतरण के संबंध में ससमय आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

कर्नल अश्विन पुंडीर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) एडवेंचर ने कहा कि नेचर पार्क व सूर्यधार झील में साहसिक पर्यटनों की क्षमता बहुत है। आने वाले दिनों में हम इन जगहों का पर्यटन की दृष्टि से सौन्दर्यीकरण करेंगे। उन्होंने कहा कि सूर्यधार झील में कुछ वाटर स्पोर्टस कार्यक्रम भी हो सकते हैं। इसके अलावा यहां स्थित होम स्टे का भी विकास किया जायेगा, जहां पर्यटक आकर उत्तराखण्ड के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ ही यहां की अलौकिक सुन्दरता का आनंद ले सकेंगे।

इस दौरान पर्यटन सचिव के साथ निरीक्षण दौरे पर वायु क्रीड़ा विशेषज्ञ (रि0) आरके सिंह व साहसिक खेल अधिकारी जसपाल चैहान भी मौजूद रहे।