देहरादून 10 अक्टूबर, 2020 उत्तराखण्ड आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए केदारनाथ धाम पहुंचना अब और भी आरामदायक हो गया है। केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार 9 अक्टूबर से हेली सेवा शुरू हो रही है। कोविड 19 महामारी के चलते लम्बे समय से ठप पड़ी हेली सेवा अब केदारनाथ धाम के लिए तीन जगह गुप्त काशी, सिरसी व फाटा हेलीपैड से शुरू हो गयी है।

इससे पूर्व डीजीसीए की टीम द्वारा तीनों हेलीपैडों का निरीक्षण किया गया जिसमें यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम व सुविधाओं के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

उत्तराखण्ड सिविल एविएशन अथाॅरिटी (यूकाडा) ने हेली टिकटों की आॅनलाईन बुकिंग शुरू कर दी है सिरसी, फाटा, गुप्त काशी से सात एविएशन कंपनियां हेली सेवा का संचालन कर रही हैं। जिसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर, चिपसन एविएशन तथा सिरसी से केदारनाथ के लिए केट्रल एविएशन, हिमालयन हेली व एरो एयर क्राफ्ट सेल्स द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही हैंजिसमें प्रति यात्री किराया गुप्तकाशी से 7750 रूपये, फाटा से 4720 रूपये तथा सिरसी से 4680 रूपये है।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा, ‘‘ अनलाॅक 5 के बाद चारधाम यात्रा के प्रति तीर्थ यात्रियों का उत्साह लगातार बढ़ रहा है। अनलाॅक 5 में पर्यटकों को कोविड रिपोर्ट व क्वारंटीन से मिली छूट से राज्य में पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। प्रदेश में पर्यटन व तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु व पर्यटक सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ध्यान रखें।

अपनी सुविधानुसार पहले से बुकिंग कराने के लिए लाॅगआॅन करें- https://heliservices.uk.gov.in

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-हेम प्रकाश-8193044427