मंडी, 1 अक्तूबर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं बल्ह वैली कल्याण सभा, भंगरोटू के संयुक्त तत्वाधान में वृद्धाश्रम भंगरोटू में जिला स्तरीय अन्तर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि जिला में कुल 61230 लाभार्थियों को वृद्धावस्था पैन्शन प्रदान की जा रही है।उन्होंने बताया कि जिला में कुल 53244 पैन्शन लाभार्थी ऐसे हैं जो कि 70 वर्ष से उपर हैं तथा 1500/- प्रतिमाह की दर से सामाजिक सुरक्षा पैन्शन का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। उन्होने बताया कि जिला में चालू वितीय वर्ष के दौरान सभी पैन्शन श्रेणियों के तहत कुल 156 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला में दो वृद्धाश्रम है व इन वृद्धाश्रमों का संचालन गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है साथ ही इन वृद्धाश्रमों को विभाग की ओर से अनुदान सहायता राशि प्रदान की जा रही है।
अतिरिक्त उपायुक्त मण्डी ने कहा कि कोई यह न समझे कि वृद्धों के सम्मान के लिए केवल एक दिन निश्चित किया गया है और हमें केवल इसी दिन इनके योगदान, प्रतिभा को केवल इन्हें सम्मानित कर के भूल जाना है। उन्होंने कहा कि यह केवल प्रतिकात्मक है हमें हर घड़ी हर समय अपने बुर्जुगों का सम्मान करना है, उनकी देखभाल करनी है। हमारे लिए उन्होंने जो मुसीबतें उठाई हैं उन्हें स्मरण करते हुए उनका हृदय से आभार व्यक्त करना है। इस मौके पर मुख्य अतिथि द्वारा वृद्धाश्रम में मास्क व सेनिटाइजर भी वितरित किए गए। उन्होंनें वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित भी किया।
बल्ह बैली कल्याण सभा के प्रधान डा0 दिनेश वशिष्ठ ने वृद्धाश्रम के संचालन बारे विस्तार से जानकारी दी।
जिला कल्याण अधिकारी आ.सी.बंसल ने इस अवसर पर विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर वृद्धजनों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर तहसील कल्याण अधिकारी अनिता शर्मा भी मौजूद रही । इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा वृद्धाश्रम एवं डे केयर सैन्टर सुन्दरनगर में भी इस दिवस का आयोजन किया गया तथा सभी वृद्धों को मास्क, सेनिटाइजर एवं फलों का वितरण भी किया गया।