सोलन-दिनांक 29.09.2020
प्रश्नोतरी, नारा लेखन एवं चित्रकला प्रतियोगिताओं के माध्यम से राष्ट्रपिता की शिक्षाओं का विवेचन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में एक सप्ताह तक आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की श्रृखंला में आज सोलन जिला के छात्र-छात्राओं द्वारा महात्मा गांधी के जीवन चरित्र पर प्रश्नोतरी, नारा लेखन, पोस्टर मेकिंग तथा चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। यह जानकारी उपनिदेशक उच्च शिक्षा योगेंद्र मखैक ने आज यहां दी।
योगेंद्र मखैक ने कहा कि जिला के 76 विद्यालयों के 1629 छात्र-छात्राओं ने विभिन्न माध्यमों से महात्मा गांधी के जीवन चरित्र, उनकी शिक्षाओं, स्वतन्त्रता संग्राम में उनके योगदान तथा केन्द्र सरकार द्वारा उनके नाम से कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की में आयोजित प्रतियोगिता में अकशेली व शेरनी की टीम ने प्रथम तथा पूर्णिमा व यशस्वी की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में भाषण तथा कविता वाचन करवाया गया। इसमें सौम्या, अंजना, तमन्ना तथा रंजना ने भाग लिया।
छात्र-छात्रों ने इन गतिविधियों के माध्यम से अवगत करवाया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अंहिसा व स्वच्छता के अगुवा थे और उन्होंने लोगों को स्वच्छता की दिशा में विभिन्न स्तरों पर जागरूक बनाया।
उन्होंने कहा कि इन सब गतिविधियांे का उद्देश्य युवा पीढ़ी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व से परिचित करवाना है ताकि महात्मा गांधी के जीवन चरित्र और उनकी वर्तमान समय में भी प्रासंगिक शिक्षाओं एवं नीतियों का देश एवं युवा हित में सकारात्मक अनुसरण किया जा सके।

===========================

सोलन-दिनांक 29.09.2020
ग्राम पंचायत ढकरियाणा में की 43 रोगियों की एनीमिया जांच

जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा आज धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत ढकरियाणा में एनीमिया (रक्ताल्पता) तथा कोविड-19 के विषय में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शिविर आयोजित किया गया। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने दी।
उन्होंने कहा कि शिविर में 43 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। इनमें 14 पुरूष, 25 महिला तथा 04 बच्चों की एनीमिया जांच की गई। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए उचित परामर्श दिया गया।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि शिविर में लोगों को अवगत करवाया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर की रक्त कोशिकाओं का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। महिलाओं में एनीमिया की शिकायत अधिक पाई जाती है। लोगों को विशेषकर महिलाओं को एनीमिया के कारण और इससे बचाव के लिए विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। सभी को संतुलित एवं आयरयुक्त आहार लेने के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई।
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा के बारे में भी लोगों को जानकारी दी गई। लोगों को उचित सोशल डिस्टेन्सिग, मास्क पहनने तथा 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने या सेनिटाइजर के उपयोग के विषय में अवगत करवाया गया।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 30 सितम्बर, 2020 को कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जगजीतनगर में स्थित आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत कोटबेजा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भागुड़ी के पंचायत घर, ग्राम पंचायत गनोल के पंचायत घर तथा 03 अक्तूबर, 2020 को ग्राम पंचायत कसौली गड़खल के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के पंचायत घर में, ग्राम पंचायत बारियां में राजकीय प्राथमिक पाठशाला बढेरी में एवं ग्राम पंचायत जाबली के राजकीय प्राथमिक पाठशाला दतियार में कोविड-19 एवं एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
उन्होंने इन ग्राम पंचायतों के लोगों से आग्रह किया कि इन शिविरों का लाभ उठाएं और स्वास्थ्य के माध्यम से संपन्न प्रदेश के सपने को साकार करें। .

=====================================

सोलन -दिनांक 29.09.2020
30 सितम्बर को विद्युत आपूर्ति बाधित

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड सोलन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोलन के रबोन के समीप फोरलेन कार्य के दृष्टिगत 30 सितम्बर, 2020 को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी सहायक अभियन्ता दिनेश ठाकुर ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि इसके दृष्टिगत 30 सितम्बर, 2020 को रबोन, वशिष्ट काॅलोनी, नेगी काॅलोनी, राधा स्वामी सत्संग भवन व इसके आसपास के क्षेत्रों में प्रातः 11.00 बजे से सांय 5.00 बजे तक विद्युत आपूर्ति रहेगी।
उन्होंने इस दौरान लोगों से सहयोग की अपील की है।

========================================

सोलन दिनांक 29.09.2020
मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के सम्बन्ध में बैठक प्रथम अक्तूबर को

भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वर्तमान में मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण की प्रक्रिया का कार्य प्रगति पर है। इस सम्बन्ध में प्राप्त सभी प्रस्तावों की समीक्षा एवं विचार-विमर्श के लिए एक बैठक प्रथम अक्तूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी ने एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि यह बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन के कक्ष में प्रथम अक्तूबर, 2020 को प्रातः 11.45 बजे आयोजित होगी। बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण व परिवर्तन के सम्बन्ध में पूर्व में प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा एवं समीक्षा की जाएगी।