एडीसी ने की राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा
धर्मशाला, 29 सितम्बर: अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल तथा उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना के लिए सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग के कार्यों के प्रति जिम्मेदार रहें तथा सम्बन्धित विभाग इस योजना के तहत अपने-अपने क्षेत्रों में तेजी से कार्यो का निर्वहन करें।
एडीसी आज मंगलवार को डीआरडीए के सभागार में राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के तहत कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिला में एनजीटी के तहत गठित कमेटियों द्वारा किये गए कार्यों की समीक्षा की गई
एडीसी ने कहा कि पर्यावरण में स्वच्छता बनाए रखने के दृष्टिगत नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की और से सॉलिड वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट, बॉयो मैडिकल वेस्ट, ई-वेस्ट तथा कंस्ट्रक्शन आदि के प्रबंधन के लिए जो नियम बनाए गये हैं उनका सफल तरीके से क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।
एडीसी ने कहा कि जिला के नदी-नालों में प्रदूषण, अवैध डंपिंग और अवैध खनन को रोकने के लिए सभी संबंधित अधिकारी कदम उठाएं तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस एवं तरल कचरे का सही निष्पादन सुनिश्चित किया जा सकता है।
बैठक में बॉयो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के तहत जिला में स्वास्थ्य सुविधाओं, जिला में बॉयो मेडिकल वेस्ट की मात्रा व उनका प्रबंधन, बॉयो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के लिए ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने आदि बिदुंओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। इसके अलावा जिला में चल रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की कार्य प्रणाली, निर्माणाधीन प्लांटों की प्रगति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि सामाजिक सहभागिता को शामिल करने के लिए जिला पर्यावरण योजना का महत्वपूर्ण महत्व है। इसे व्यक्तिगत भूमिकाओं और जिम्मेदारियों से प्रत्येक विभाग एवं अधिकारी को करना चाहिए ताकि मानव गतिविधियों के प्रतिकूल प्रभाव को कम किया जा सके।
उन्होंने आह्वान किया कि नागरिक जिले को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें और अपने घरों में ही कूड़ा एकत्रित कर नगरपरिषद् द्वारा कूड़ा एकत्रित करने वाली गाडियों में ही कूड़ा डालें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए डोर टू डोर स्तर पर ही तरल तथा ठोस कूड़ा कचरा अलग-अलग से एकत्रित करना जरूरी है ताकि संयंत्र में तरस तथा ठोस कचरा का सही तरीके से उपयोग हो सके।
बैठक में पर्यावरण संरक्षण से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। इस अवसर पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ वरूण गुप्ता ने बैठक का संचालन किया तथा विभिन्न मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया।
इस अवसर पर आईएएस (प्रोवेशन)नवीन तंवर, परियोजना अधिकारी डीआरडीए सोनू गोयल, जिला वन अधिकारी डॉ.संजीव कुमार, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा यूएलबी उपस्थित थे।

=================================

नगर परिषद पालमपुर में सम्मिलित होने वाले क्षेत्रों से आक्षेप और सुझाव आमंत्रित
धर्मशाला, 29 सितम्बर - सचिव, शहरी विकास, रजनीश ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्यपाल हिमाचल प्रदेश ने नगरपालिका अधिनियम-1994 की धारा-5 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगर परिषद, पालमपुर के आस-पास नए क्षेत्रों को सम्मिलित करने का प्रस्ताव अधिसूचित किया है। उन्होंने कहा कि नए क्षेत्रों को सम्मिलित किए जाने से संभाव्य होने वाले निवासी इस अधिसूचना के बारे में कोई आक्षेप या सुझाव देना चाहते हैं, तो वह 24 सितम्बर, 2020 को प्रकाशित की गई अधिसूचना के दो सप्ताह के भीतर उपायुक्त, कांगड़ा के माध्यम से उन्हें भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि नियत अवधि की भीतर प्राप्त हुए आक्षेप व सुझावों पर प्रारूप अधिसूचना को अंतिम रूप देने से पूर्व सरकार द्वारा विचार किया जाएगा।
सचिव, शहरी विकास ने बताया कि नगर परिषद, पालमपुर में शामिल किए जाने वाले नए क्षेत्रों का विवरण इस प्रकार रहेगा। बंदला पटवार वृत्त के तहत ग्राम पंचायत आईमा के मोहाल हार, ग्राम पंचायत लोहना के मोहाल सुरड़ और कोहली, ग्राम पंचायत बंदला के मोहाल बदंला खास, नच्छीर तथा भटारका, पटवार वृत्त चौकी की ग्राम पंचायत घुग्घर के मोहाल घुग्घर, चौकी, खलेट तथा ग्राम पंचायत खलेट के मोहाल रोड़ी, पटवार वृत्त बिन्द्रावन के मोहाल भड़ू, बिन्द्रावन, टिफरपट, खिलड़ू, चिम्बलहार तथा ग्राम पंचायत कलियाड़कड़ के मोहाल कलियाड़कड़ और लोहराल, आईमा पटवार वृत्त की ग्राम पंचायत आईमा के मोहाल आईमा, सुग्घर, बंदला टी-एस्टेट तथा लोहना ग्राम पंचायत के मोहाल लोहना, चंदपुर पटवार वृत्त की होलटा ग्राम पंचायत के मोहाल होलटा और भरमात उपरली, पालमपुर पटवार वृत्त की ग्राम पंचायत लोहना के मोहाल निहंग तथा ग्राम पंचायत घुग्घर के मोहाल टांडा, पटवार वृत्त बाग बुहला की ग्राम पंचायत बनघ्यार के मोहाल बनघ्यार, बाग उपरला और मारण्डा, पटवार वृत्त टाण्डा की ग्राम पंचायत टाण्डा के मोहाल पंतेहड़, टाण्डा होल्टा, जंडेरा और सरालू, ग्राम पंचायत राजपुर के मोहाल राजपुर और गोरट, ग्राम पंचायत मुहाल बनूरी के मोहाल टाण्डा पारला, पटवार वृत्त बनूरी की ग्राम पंचायत मुहाल बनूरी के मोहाल बनूरी, ग्राम पंचायत बनूरी खास के मोहाल बनूरी खास, जलरेहड़ और मतेहड़ के नाम नगर परिषद पालमपुर में सम्मिलित करने के लिए प्रस्तावित हैं।

==================================
5 अक्तूबर से 30 अक्तूबर तक खनियारा बाजार रोड़ वाहनों की आवाजाही के लिए बंद
धर्मशाला, 29 सितम्बर - सहायक अभियंता, उपमण्डल-एक, धर्मशाला ने जानकारी देते हुए बताया कि खनियारा बाजार रोड़ में इंटरलॉकिंग पेवर ब्लॉक का कार्य करने के कारण 5 अक्तूबर, से 30 अक्तूबर, 2020 तक खनियारा बाजार रोड़ वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगा।