गुहला को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की सौगात

- चीका में बीडीपीओ कार्यालय और फोरलेन का किया उद्घाटन

- आगामी एक वर्ष में होगा बाईपास का निर्माण - दुष्यंत चौटाला

- नई उद्योग नीति में गुहला, सीवन खंड का डाला नाम, होगा फायदा - उपमुख्यमंत्री

- उपमुख्यमंत्री ने की क्षेत्र के सभी गांवों में विकास कार्यों के लिए लाखों रुपए की घोषणा

- गुहला क्षेत्र को लेकर जाएंगे विकास के प्रगति पथ पर - दुष्यंत चौटाला

- डिप्टी सीएम ने डॉ. भीम राव अंबेडकर प्रतिमा का भी किया शिलान्यास, प्रतिमा के लिए दिए 11 लाख रुपए

गुहला/चंडीगढ़, 29 सितंबर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुहला क्षेत्र को विकास के प्रगति पथ पर ले जाकर समूचे क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करवाया जाएगा और आगामी एक वर्ष में बाईपास निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के छोटे गांव में 15 लाख तथा बड़े गांव में 30 लाख रुपए की राशि विकास कार्यों के लिए स्वीकृत की गई है, जिसके लिए प्रशासन जल्द प्रस्ताव भिजवाएं, ताकि जल्द सभी गांवों में विकास कार्य किए जा सके। उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं नई उद्योग नीति में गुहला व सीवन खंड का नाम डाला गया है, जिससे भविष्य में इस क्षेत्र में उद्योग स्थापित होंगे और युवाओं के लिए रोजगार के लिए अवसर पैदा होंगे।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला चीका में बीडीपीओ कार्यालय के नवनिर्मित भवन व फोरलेन का उद्घाटन तथा डॉ. भीम राव अंबेडकर प्रतिमा का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने डॉ. भीम राव अंबेडकर प्रतिमा के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस मौके पर विधायक ईश्वर सिंह भी मौजूद रहे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण आंचल को सशक्त बनाना सरकार का मुख्य उद्देश्य है। डिप्टी सीएम ने कहा कि चीका में डॉ. भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करना एक सराहनीय निर्णय है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने हर व्यक्ति को बराबर वोट का अधिकार दिया तथा गरीब व्यक्ति को ताकत देने का कार्य किया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शिक्षा के दृष्टिगत पिछले दिनों जिला कैथल को दो कॉलेज की सौगात दी गई, जिसमें से एक इस हलके के गांव चक्कू लदाना में बनाया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल की जितनी भी सड़कें हैं, चाहे वे खेतों से ही क्यूं न जुड़ी हो उन सभी को दुरूस्त करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने हलके की 26 सड़कों को एक साल में दुरूस्त करने की बात भी कही।

इस अवसर पर विधायक ईश्वर सिंह ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का स्वागत करते हुए कहा कि इस क्षेत्र को करोड़ों रुपए के विकास कार्यों की सौगात सरकार ने दी है। गुहला हलके के लोगों ने सरकार में प्रतिनिधित्व देने का कार्य किया है, जिसके लिए सभी का आभार है। बीडीपीओ भवन के नवनिर्माण से आमजन को कार्य करवाने के लिए ओर अधिक सहुलियत होगी। इस भवन पर एक करोड़ 68 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इसी प्रकार 44 करोड़ रुपए से फोरलेन बनाई गई है, जिसका उद्घाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि देश की आत्मा संविधान जिसका निर्माण करने वाले महानविभूति डॉ. भीम राव अंबेडकर की प्रतिमा भी स्थापित की जाएगी, जिसका शिलान्यास भी किया गया है।

विधायक ईश्वर सिंह ने कहा कि उपमुख्यमंत्री अपने कुशल नेतृत्व से प्रदेश को आगे ले जाने का कार्य कर रहे हैं और यह क्षेत्र ग्रामीण आंचल का है। गांव चक्कू लदाना में कॉलेज निर्माण किया गया है, जिससे आसपास के 20-25 गांवों के युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे। इसके साथ-साथ सीवन व चीका में दो संस्कृति मॉडल स्कूल भी खोले गए हैं। विधायक ने क्षेत्र की विकास संबंधित मांगों को उपमुख्यमंत्री के समक्ष रखा, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया। इस मौके पर राईस मिल एसोसिएशन चीका, नगर पालिका चेयरपर्सन सहित अन्य सामाजिक संस्था व गणमान्यों ने उपमुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह तलवार, शॉल भेंटकर सम्मानित किया।

===============================================

एमएसपी पर फसलों की खरीद रहेगी जारी - डिप्टी सीएम

- इस बार एमएसपी पर कपास भी खरीदेगी सरकार - दुष्यंत चौटाला

- किसानों की जमीन को उद्योगपतियों को बेचने वाले कर रहे हैं गुमराह - उपमुख्यमंत्री

गुहला/चंडीगढ़, 29 सितंबर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि सरकार द्वारा किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदने की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं इस बार कपास को भी सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा और इस बारे दो दिन पहले उन्होंने केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से दिल्ली में मुलाकात की थी। डिप्टी सीएम ने कहा कि फसलों का एमएसपी ऐसे ही बरकरार रहेगा क्योंकि सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की आपूर्ति हेतू किसानों की फसल को मंडियों के माध्यम से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे है और समय से पहले ही सरकार ने आगामी गेहूं के समर्थन मूल्य को भी बढ़ाते हुए उसकी घोषणा कर दी। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला अपने चीका दौरे के दौरान पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे।

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश में दस वर्ष तक शासन करने वाले पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा जो आज विपक्ष में है, जिन्होंने किसानों की लगभग 73 हजार एकड़ भूमि का औने-पौने दामों पर खरीदकर अपने चहेते उद्योगपतियों को बेच दी और वही लोग आज किसानों को बहकाने का कार्य कर रहे है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे विपक्षी दलों के बहकावों में न आएं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आज जो नए अध्यादेश लाए गए हैं उनकी सिफारिशों पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हस्ताक्षर हैं और इनका समर्थन भी उस समय की तात्कालिक कांग्रेस की सरकार ने की थी।

एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मंडियों की व्यवस्था इसी तरह रहेगी। उन्होंने कहा कि आज से पांच जिलों में खरीद कार्य शुरू कर दिया है और एक अक्टूबर से पूरे प्रदेश में फसल खरीद का कार्य सुचारू रूप से किया जाएगा, जिसके लिए सरकार द्वारा सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोविड-19 के दौरान सरकार ने अतिरिक्त मंडियां बनाकर किसान की गेहूं समेत अन्य रबी की फसलों का एक-एक दाना खरीदा था और इस बार भी बेहतर तरीके से किसानों की फसल खरीदी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की हर समस्या का निराकरण करना सरकार की प्राथमिकता है, फिर भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत होती है तो बैठकर बातचीत के जरिए उसका हल किया जाएगा और खुद मैं क्षेत्र में किसानों के बीच जाकर समस्या निराकरण का कार्य करूंगा। एक अन्य सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि दूसरे प्रदेश के किसान जो हरियाणा में अपनी फसल बेचना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए सरकार द्वारा बनाए गए पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा और इसके बाद संबंधित किसान की वेरिफिकेशन करके फसल खरीदी जाएगी।

इस मौके पर जेजेपी विधायक ईश्वर सिंह, पार्टी के जिला प्रधान रामफल मलिक, रोशन ढांडा, अवतार चीका, राजू ढुल, चंद्रभान दयौरा, रणधीर सिंह, संदीप गढ़ी, संपूर्ण कोयल, बलराज नौच, शमशेर भागल, प्रशासन की ओर से उपायुक्त सुजान सिंह, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन सहित अन्य मौजूद रहे।