धर्मपुर, 27 सितंबर : जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने किसानों से ‘एचपी-शिवा’ परियोजना में क्लस्टर में फल उत्पादन का कार्य आरंभ करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एचपी शिवा परियोजना सरकार की बेहद कारगर पहल है। वे धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास के मौके पर बोल रहे थे।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश उप-उष्णकटिबंधीय बागवानी, सिंचाई और मूल्य संवर्धन (एचपी शिवा) परियोजना के तहत प्रदेश में सात खंडों में 17 कलस्टरों में साढ़े 6 हजार करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं, ताकि बागबानी गतिविधियों को नए आयाम दिए जा सकें। इन क्षेत्रों में फलों के लिए जलवायु की अनुकूलता, किसानों की मांग के अनुसार लाभदायिक फलों के बगीचे विकसित किये जा रहे हैं। इसके लिए सरकार हर तरह से मदद कर रही है।

उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री श्री जय राम ठाकुर का इस ओर विशेष ध्यान है कि खेतीबाड़ी लाभ का व्यवसाय बने। इस दिशा में यह परियोजना बड़ी मददगार है। इससे किसानों-बागबानों की आर्थिकी मजबूत होगी। यह बेरोजगारी की समस्या के स्थायी समाधान में कारगर है।

18 करोड़ के उद्घाटन व शिलान्यास
जल शक्ति मंत्री ने धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न इलकों में 18 करोडत्र रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों के लोकार्पण व शिलान्यास किए।

उन्होंने 9.81 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गयून-उभक-बनेरडी-कोंशल-कांडापतन सड़क का भूमिपूजन किया। कलोगा में 6.51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रियूड़-बारल-चाह-छतर-कलोगा सड़क पर चौकी नाला (ओडी नाला) पर ने पुल का उदघाटन किया।

मंत्री ने मोरला में 70 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के 6 कमरों के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने उठाऊ पेयजल योजना चनेहड़-बैरी के सुधार का शिलान्यास किया, इस कार्य पर करीब 84 लाख रुपये खर्चे जाएंगे। उन्होंने बनेरडी में राजकीय उच्च विद्यालय में करीब 21 लाख रुपये से बनने वाले खेल स्टेडियम का शिलान्यास किया।

धर्मपुर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को प्रतिबद्ध
म्हेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वे धर्मपुर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। लोगों के जीवन में खुशहाली और तरक्की लाने के लिए लगातार नई योजनाएं लाकर लागू की जा रही हैं।
कोरोना से बचाव को बरतें सावधानी
जलशक्ति मंत्री ने लोगों से कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी सावधानियां बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना से बचाव ही इसका समाधान है। सरकार के दिशा निर्देशों का ठीक से पालन करें। रोग का कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टरी सहायता लें।
सुनीं जनसमस्याएं
इस दौरान उन्होंने बेरी, बनेरडी और पैहड़ में लोगों की समस्याओं को भी सुना तथा अधिकतर का मौके पर निपटारा किया। शेष समास्याओं के निदान के लिए संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर सरकाघाट के विधायक कर्नल इन्द्र सिंह, भाजपा के प्रदेश मीडिया सह प्रभारी रजत ठाकुर, मंडलाध्यक्ष पूर्ण चंद ठाकुर, एसडीएम सुनील वर्मा, मुख्य अभियन्ता जलशक्ति देवेश भारद्वाज, अधीक्षण अभियन्ता पीडब्लयूडी एनपीएस चौहान, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत विवेक धीमान, अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति राकेश पराशर, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लयूडी जे.पी नायक, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, बीडीओ सतीश शर्मा सहित स्थानीय लोग उपस्थित थे ।