सोलन -दिनांक 25.09.2020
ग्राम पंचायत कृष्णगढ़, दाड़वां, नाहरी तथा टकसाल में की 349 रोगियों की एनीमिया जांच

जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत कृष्णगढ़, दाड़वां, नाहरी तथा टकसाल में एनीमिया जांच, पोषाहार तथा कोविड-19 के बारे में शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 349 रोगियों की एनीमिया जांच की गई तथा लोगों को संतुलित आहार लेने के लिए प्रेरित किया गया। ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ में 107, ग्राम पंचायत दाड़वां में 107, ग्राम पंचायत नाहरी में 68 तथा ग्राम पंचायत टकसाल में 67 रोगियों की हीमोग्लोबिन की जांच की गई।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। एनीमिया के कारणों में सबसे प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी है। जब आपके आहार में लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है, तब व्यक्ति एनीमिया पीड़ित हो जाता है। इसके अलावा अगर किसी भी कारण से शरीर में रक्त की कमी हो जाती है तो भी यह समस्या उत्पन्न होती है। चोट लगने पर खून निकलना, माहवारी या प्रसव में अधिक मात्रा में खून का बहना भी एनीमिया का एक कारण है।
शिविर में उपस्थित लोगों को संतुलित आहार के बारे में बताया गया। आहार में यदि हरी सब्जियां व फल शामिल शामिल न हो तो व्यक्ति एनीमिया पीड़ित हो जाता है। इस रोग में शरीर के ब्लड सेल्स का स्तर सामान्य से कम हो जाता है।
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा बारे भी लोगों को जानकारी दी गई।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 28 सितम्बर को ग्राम पंचायत गांगुड़ी के पंचायत घर निचली गांगुड़ी, ग्राम पंचायत बनासर के आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र बनासर, ग्राम पंचायत नाहरी के पंचायत घर नाहरी, ग्राम पंचायत घड़सी के मन्सा माता मन्दिर घट्टी में कोविड-19 एवं एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. प्रियंका सूद, डाॅ. कामिनी, डाॅ. रक्षा तथा आयुर्वेद विभाग के अन्य कर्मचारी तथा स्थानीय निवासी थे।

======================================

SOLAN दिनांक 25.09.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 171 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 171 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 171 सैम्पल में से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ से 36, नागरिक अस्पताल बद्दी से 68, ईएसआई अस्पताल काठा से 03, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 14, एमएमयू कुमारहट्टी से 23, ईएसआई अस्पताल परवाणू से 12, नागरिक अस्पताल अर्की से 15 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
डाॅ. गुप्ता ने कहा गत दिवस जिला में कोविड-19 के 67 और मामले पाए गए हैं। जिला में अभी तक कोविड-19 के कुल 2791 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 622 रोगी सक्रिय हैं।
उन्होंने कहा कि एहतियातन जिला में 1117 व्यक्तियों को घर पर क्वारेन्टीन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जांच के लिए जिला में अभी तक 36234 व्यक्तियों के सैम्पल लिए जा चुके हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
.0.

.0.