solan, दिनांक 24.09.2020-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल की गरिमामयी उपस्थिति में जोगिन्दा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति से योगेश कुमार भारती को चुना गया। यह चुनाव प्रोटेम अध्यक्ष हजूरा सिंह की उपस्थिति में सम्पन्न हुए।

कसौली विधानसभा क्षेत्र से जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के लिए निदेशक मण्डल में मनोनीत यशपाल ठाकुर को सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष चुना गया।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को बधाई देते हुए आशा जताई कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के ऊर्जावान नेतृत्व में जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक नई ऊंचाईयों को प्राप्त करेगा और प्रदेश सहित पूरे देश में बैंक को सक्रिय कार्य प्रणाली एवं पारदर्शी सेवाओं के लिए जाना जाएगा।
डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार की कार्यप्रणाली एवं जनहित में लिए गए निर्णयों को सर्वत्र सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गों को लाभ पहंुचाने एवं अन्तिम छोर पर स्थित व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए प्रदेश सरकार की योजनाओं का व्यापक प्रभाव दृष्टिगोचर हो रहा है। उन्होंने कहा कि जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के निदेशक मण्डल के लिए सम्पन्न चुनावों में भारतीय जनता पार्टी समर्थित सभी 06 निदेशकों की विजय प्रदेश सरकार के जनहितैषी निर्णयों की जीत है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सबका-साथ, सबका-विकास और सबका-विश्वास के उद्देश्य के साथ कार्य कर रही है। समाज के सभी वर्गों के लिए व्यापक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान वर्ग को जहां एक ओर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 06 हजार रुपए वार्षिक प्राप्त हो रहे हैं वहीं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और जल से कृषि को बल योजना के माध्यम से किसानों की सिंचाई सम्बन्धी आवश्यकताओं को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना और हिमकेयर योजना को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को निवेश के लिए सर्वाधिक पसंदीदा स्थल बनाने की दिशा में प्रयासरत है। इस उद्देश्य की पूर्ति में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट के अन्तर्गत लगभग 97 हजार करोड़ रुपए के समझौता ज्ञापनों पर किए गए हस्ताक्षर मील का पत्थर सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के योजनाबद्ध कार्य के कारण ही हिमाचल प्रदेश ‘ईज आॅफ डूइंग बिजनेस’ के लिए देश में 7वें स्थान पर आ गया है।
उन्होंने आशा जताई कि प्रदेश में कार्यरत विभिन्न सहकारी बैंक आमजन के हित के लिए सदैव प्रयासरत रहेंगे और केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार कृषि एवं उद्योग सम्बन्धी कार्यों के लिए त्वरित ऋण उपलब्ध करवाएंगे।
इस अवसर पर दून के विधायक परमजीत सिंह पम्मी, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, बघाट बैंक के अध्यक्ष पवन गुप्ता, जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक टशी सन्डूप, सहायक पंजीयक सहकारी समिति नीलम, बैंक के सहायक महाप्रबन्धक रूप सिंह ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के निदेशक मण्डल के हाल ही में संपन्न चुनावांें में सोलन जोन से बुद्ध राम, कसौली-धर्मपुर जोन से लाज किशोर शर्मा, नालागढ़ से योगेश कुमार भारती, अर्की-कुनिहार से किरण कौंडल, कण्डाघाट जोन से विजय ठाकुर तथा दून जोन से संजीव कौशल विजयी रहे।