सोलन दिनांक 24.09.2020-पोषण माह के अन्तर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग सोलन द्वारा जिला के सभी विकास खण्डों में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण से सम्बन्धित गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा ने कहा कि पोषण माह के दौरान पोषण पंचायत, बच्चों की वृद्धि निगरानी, किचन गार्डिंग, पोषक पदार्थों की प्रदर्शनी एवं रंगोली तथा अनेक प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में आज धर्मपुर विकास खण्ड की विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में शिशु के प्रथम 1000 स्वर्णिम दिनों के बारे में गर्भवती महिलाओं को जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि प्रत्येक माता को अपने बच्चे के प्रथम 1000 दिनों में शिशु का ध्यान रखना चाहिए तभी बच्चों का सुखद भविष्य सम्भव है।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषक पदार्थों के संदेश के लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी एवं हरी-भरी सब्जियों की रंगोली भी बनाई गई। आंगनवाड़ी केंद्रों में धात्री माताओं को आंगनबाड़ी न बुलाकर उनके घर जाकर उनके और उनके बच्चों की वृद्धि निगरानी की गई साथ ही स्तनपान का अवलोकन भी किया गया। गर्भवती व धात्री महिलाओं को इस दौरान संतुलित आहार की जानकारी दी गई
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि इन सभी सत्रों में ग्रामीणों को कोविड-19 महामारी से बचाव के बारे में भी जानकारी दी गई। लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने तथा सुरक्षित सामाजिक दूरी के पालन के लिए प्रेरित किया गया।
विकास खण्ड नालागढ़ में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भ्रमण कार्यक्रम के दौरान परिवार के सभी सदस्यों को शामिल करते हुए स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की जानकारी प्रदान की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिक