महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम
धर्मशाला, 24 सितम्बर - अतिरिक्त उपायुक्त, राहुल कुमार ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के समापन अवसर पर ज़िला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे।
उन्होंने बताया कि इस दौरान गांधी वाटिका के आस-पास एवं अन्य उपयुक्त स्थानों पर पौधारोपण भी किया जाएगा तथा 25 सितम्बर से 2 अक्तूबर, 2020 तक युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में एन.सी.सी. तथा उच्च शिक्षा धर्मशाला द्वारा चित्रकला प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस दौरान निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी व चित्रकला प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायेंगी। ज़िला भाषा विभाग के सहयोग से 26 सितम्बर को ऑनलाइन भजन संध्या आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 27 सितम्बर को वैब कांफ्रेसिंग के माध्यम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के व्यक्तित्व और आंदोलन पर वैबीनार का आयोजन किया जाएगा। 30 सितम्बर को जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के सहयोग से साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।
राहुल कुमार ने बताया कि 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर प्रातः 6 बजे प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा जिसमें एन.सी.सी., पुलिस, ज़िला युवा सेवाएं एवं खेल कार्यालय के बच्चे और जवान तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकार भाग लेंगे। इस अवसर पर सर्व- धर्म सभा का आयोजन भी किया जाएगा।

===================================

सोलन दिनांक 24.09.2020
मीट व चिकन का अधिक दाम वसूलने पर की कार्यवाही

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग सोलन द्वारा आज सोलन बाजार में विभिन्न मीट तथा चिकन की दुकानों तथा अन्य दुकानों का औचक निरीक्षण किया। यह जानकारी जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियन्त्रक मिलाप शांडिल ने दी।
मिलाप शांडिल ने कहा कि इस दौरान 23 दुकानों का निरीक्षण किया गया तथा नियमों की अवहेलना के लिए विक्रेताओं पर सख्त कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि 11 मीट व चिकन की दुकानों में मूल्य सूची प्रदर्शित नहीं पाई गई तथा ये विक्रेता जिला दण्डाधिकारी सोलन द्वारा निर्धारित किए गए मूल्य से अधिक दाम वसूल रहे थे। इनके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 6/ए के अन्तर्गत आगामी कार्यवाही अमल में लाई गई तथा 125 किलोग्राम मीट व चिकन जब्त किया गया।
उन्होंने कहा कि विभिन्न उपभोक्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर यह कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि सभी मीट व चिकन विक्रेता अपनी दुकानों पर मीट व चिकन की मूल्य सूची दैनिक तौर पर लगाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने फ्राइड, चिली तथा तन्दूरी चिकन विक्रेताओं से भी आग्रह किया कि वे उपभोक्ताओं से मनमाने दाम न वसूलें और प्रत्येक कार्य दिवस में मूल्य सूची प्रदर्शित करें।
उन्होंने कहा कि भविष्य में यदि कोई दुकानदार उक्त आदशों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अन्तर्गत सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
इस अवसर पर निरीक्षक अरूण ठाकुर तथा धर्मेश शर्मा भी उपस्थित थे।

=====================================

सोलन दिनांक 24.09.2020
जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के नव निर्वाचित निदेशकों को दिलाई शपथ

जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक टशी संडूप ने बैंक के नव निर्वाचित एवं नामित निदेशकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
उन्होंने बैंक के नए अध्यक्ष योगेश कुमार भरतीय तथा उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर सहित सभी सदस्यों को पद भार ग्रहण करने पर शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं प्रेक्षक के रूप में उपस्थित थीं।
====================================

सोलन दिनांक 24.09.2020
टीजीटी पदों की बैच आधार पर भर्ती के लिए काउन्सिलिंग 28 सितम्बर से

सोलन जिला में अध्यापक पात्रता परीक्षा (टैट) उत्तीर्ण प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के पदों की बैच आधार पर भर्ती के लिए काउन्सिलिंग 28 सितम्बर से 03 अक्तूबर, 2020 तक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा रोशन जसवाल ने आज यहां दी।
यह काउन्सिलिंग उपनिदेशक प्राम्भिक शिक्षा के कार्यालय में आयोजित की जाएगी।
रोशन जसवाल ने कहा कि प्रशिक्षित स्नातक कला संकाय के लिए काउन्सििलंग 28 तथा 29 सितम्बर, 2020 को आयोजित की जाएगी। प्रशिक्षित स्नातक नाॅन मेडिकल के लिए काउन्सिलिंग 01 अक्तूबर, 2020 तथा प्रशिक्षित स्नातक मेडिकल के लिए काउन्सििलंग 03 अक्तूबर, 2020 को आयोजित होगी।
रोशन जसवाल ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों के नाम सम्बन्धित रोजगार कार्यालय द्वारा इस कार्यालय को प्रेषित किए गए है उन्हें पंजीकृत पत्र द्वारा काउन्सिलिंग के लिए बुलावा पत्र प्रेषित कर दिए गए हैं।
उन्होंने कहा कि काउन्सिलिंग के लिए अभ्यर्थियों को अपने साथ सभी शैक्षणिक मूल प्रमाण पत्र व उनकी छाया प्रति सहित निर्धारित तिथि को उनके कार्यालय में उपस्थित होना होगा। यदि किसी कारवश निर्धारित अभ्यर्थियों का नाम संबंधित रोजगार कार्यालय द्वारा प्रेषित न हुआ हो और उसका नाम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हो तथा इन पदों के लिए पात्रता रखता हो इस काउन्सिलिंग में उपस्थित हो सकते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को काउन्सिलिंग से पूर्व अपना रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, अध्यापक पात्रता का प्रामण पत्र दिखाना होगा।
उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को काउन्सिलिंग के दौरान सरकार द्वारा निर्देशित कोविड-19 के नियमों का पूर्णरूप से पालन करना अनिवार्य होगा।

====================================

क्रमांक 959/2020 सोलन दिनांक 24.09.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 216 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 216 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 216 सैम्पल में से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ से 36, नागरिक अस्पताल बद्दी से 48, ईएसआई अस्पताल काठा से 03, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 32, एमएमयू कुमारहट्टी से 43, ईएसआई अस्पताल परवाणू से 19, नागरिक अस्पताल अर्की से 35 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
डाॅ. गुप्ता ने कहा गत दिवस जिला में कोविड-19 के 28 और मामले पाए गए हैं। जिला में अभी तक कोविड-19 के कुल 2724 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 675 रोगी सक्रिय हैं।
उन्होंने कहा कि एहतियातन जिला में 1123 व्यक्तियों को घर पर क्वारेन्टीन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जांच के लिए जिला में अभी तक 36063 व्यक्तियों के सैम्पल लिए जा चुके हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।