हिसार में 2000 एकड़ में बनेगा मेगा बल्क ड्रग पार्क - डिप्टी सीएम

- उपमुख्यमंत्री ने हिसार की विकास परियोजनाओं की समीक्षा के लिए अधिकारियों के साथ की बैठक

- निर्माणाधीन परियोजनाओं को तय समय सीमा में निपटाने के निर्देश दिए

हिसार/चंडीगढ़, 24 सितंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में 2000 एकड़ भूमि पर मेगा बल्क ड्रग पार्क का निर्माण करवाया जाएगा जिसका प्रस्ताव हरियाणा सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजा गया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बल्क ड्रग पार्कों को बढ़ावा देने की केंद्र सरकार की इस योजना से देश में बल्क ड्रग का उत्पादन बढ़ेगा तथा दवाओं की लागत कम होगी। इसके साथ ही बल्क ड्रग के लिए भारत की अन्य देशों पर निर्भरता में कमी आएगी। दरअसल यह उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना है जिसका उद्देश्य अति महत्वपूर्ण केएसएम/औषधि मध्य सामग्री और एजीआई में बड़े निवेश को आकर्षित करने के माध्यम से घरेलू निर्माण/उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे केएसएम/औषधि मध्य सामग्री और एपीआई उत्पादन में अन्य देशों पर भारत की निर्भरता में कमी आएगी। इससे देश में अतिरिक्त रोजगार सृजन भी होगा।

वे वीरवार को हिसार लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में उच्चाधिकारियों के साथ जिला की विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लंबित विकास कार्यों को पूरा करने के लिए सभी अधिकारियों की समय सीमा निर्धारित करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिला में कोविड के बावजूद विकास कार्य ठीक गति से चल रहे हैं। उन्होंने विभागानुसार विकास कार्यों पर चर्चा की और पेंडेंसी को निपटाने के लिए अधिकारियों को समय सीमा निर्धारित की। उन्होंने एयरपोर्ट के लिए बिजली विभाग की क्षमता में बढ़ोतरी व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश दिए। डिप्टी सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए एनवायरेन्मेंट क्लीयरेंस की पहली स्टेज पार कर ली गई है। दूसरे चरण के लिए पर्यावरण सुनवाई जल्द होने की उम्मीद है।

आज जिला में उपमुख्यमंत्री द्वारा 34 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया गया है। इंटीग्रेटिड एविएशन हब के निर्माण कार्य तेज गति से करवाया जा रहा है। बरवाला में 16 करोड़ रुपये की लागत से लघु सचिवालय का निर्माण करवाया जा रहा है। जिला में दो नई नहरों, बास माइनर व राणा डिस्ट्रीब्यूटरी से नई माइनर का निर्माण तथा 17 डिस्ट्रीब्यूटरी का पुनर्निर्माण करवाया जा रहा है। जिला के 24 गांवों में पार्क व व्यायामशालाओं तथा 18 गांवों में ग्राम सचिवालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। इसी प्रकार लुवास के पशु अनुसंधान केंद्र, स्वास्थ्य व आयुर्वेद डिसपेंसरियों और कौशल विकास केंद्रों का निर्माण भी प्रगति पर है।

इस अवसर पर पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार पुलिस अधीक्षक बलवंत राणा, हांसी पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र, नगर निगम आयुक्त अशोक गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, एसडीएम विकास यादव, राजेंद्र सिंह, बेलिना, राजेश कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष रमेश गोदारा, राजेन्द्र लितानी, प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट मनदीप बिश्नोई, नगर निगम के मुख्य अभियंता रामजीलाल, सजन लावट, तरुण गोयल, राज कुमार भोला, अमित बूरा, इनसो महासचिव आशीष कुंडू, बलराज खैरी, सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी भी मौजूद थे।

===============================================

सांसद रहते हुए जो सपने देखे थे उन्हें पूरा होते देख खुशी हो रही है - उपमुख्यमंत्री

- डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हांसी में नवनिर्मित आरओबी का उद्घाटन किया

हिसार/चंडीगढ़, 24 सितंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सांसद रहते हुए हांसी के विकास के लिए उन्होंने जो सपने देखे थे, आज उन्हें साकार होता देखकर बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि हांसी में आरओबी का उद्घाटन होने से यह मार्ग उमरा, सुल्तानपुर और खानक तक कनेक्ट होगा। यह पुल हांसी के विकास के लिए बेहद अहम साबित होगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह सांसद थे तो उन्होंने हांसी में दो पुलों के निर्माण के लिए प्रयास शुरू किए थे। आज एक पुल का उद्घाटन हो गया है और उन्हें उम्मीद है कि तोशाम रोड पर बनने वाले पुल का निर्माण कार्य भी तेज गति से होगा। डिप्टी सीएम ने यह बात आज हांसी में नलवा-उमरा रोड स्थित रेलवे स्टेशन पर 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार रेलवे ओवरब्रिज के उद्घाटन अवसर पर उपस्थितगण को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक भी मौजूद थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना के बावजूद सरकार ने प्रदेश में विकास की गति को रुकने नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 53 स्थानों को छोड़कर शेष सभी रेलवे मार्गों को फाटक रहित किया जा चुका है। इस साल के अंत तक प्रदेश में कोई भी फाटक युक्त रेलवे मार्ग नहीं रहने दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि 7.5 मीटर चौड़े व 752.58 मीटर लंबे इस दो मार्गी आरओबी इस क्षेत्र की वर्षों पुरानी मांग थी। रेलवे लाइन के कारण इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। हरियाणा के विभिन्न जिलों के अलावा पंजाब को जाने वाले व भवन निर्माण की आवश्यक क्रेशर सामग्री ढोने वाले ट्रक आदि भारी वाहनों का यहां से गुजरना होता है। ट्रेन के आवागमन के दौरान प्रतिदिन कई बार फाटक बंद होने से यहां लंबा जाम लग जाता था लेकिन इस आरओबी के निर्माण से वाहनों का आवागमन निर्बाध गति से हो सकेगा। उन्होंने कहा कि इस पुल के निर्माण से हांसी के साथ-साथ प्रेमनगर, उमरा, सुल्तानपुर, कंवारी, रतेरा, मुजादपुर, धमाना, ढाणी गोपाल व मामनपुरा आदि गांवों के लोगों को काफी लाभ होगा।

वहीं डिप्टी सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए जा रहे कृषि अध्यादेश पूरी तरह से किसानों के हित में हैं। उन्होंने कहा कि इन अध्यादेशों से किसानों के सामने फसलों को निर्धारित के अलावा देशभर में किसी भी अनाज मंडी में बेचने के मार्ग खुल गए हैं। अब तक एक स्थान का किसान किसी अन्य जिले में फसल बिक्री के लिए ले जाने की कोशिश करता था तो उसे एटीओ या मार्केटिंग बोर्ड के कर्मचारियों द्वारा रोक लिया जाता था लेकिन नए अध्यादेशों के बाद किसान अपनी फसल को देश की जिस भी मंडी में अधिक भाव मिलेगा, वहीं बेचने के लिए ले जा सकेगा। उन्होंने फिर दोहराया कि किसानों की फसलों की पूर्व की भांति सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद जारी रहेगी।

=========================================

जननायक चौधरी देवीलाल जी की 107वीं जयंती पर 25 सितंबर, 2020 को आयोजित जेजेपी के जिला स्तरीय कार्यक्रम:-

सुबह 7 बजे - सभी जिला कार्यालयों पर पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं व शहर के प्रतिष्ठित हर वर्ग के लोगों द्वारा चौधरी देवीलाल जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व नुक्कड़ सभा।

सुबह 11 बजे - जिला कार्यालयों पर रक्तदान शिविर।

दोपहर 1 बजे - पौधारोपण कार्यक्रम।

जननायक चौधरी देवीलाल जी के 107वें जन्मदिवस पर आयोजित जिलावार कार्यक्रमों के लिए मुख्य अतिथियों की सूची :-

जींद - डॉ. अजय सिंह चौटाला जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष

भिवानी - श्री दुष्यंत चौटाला जी, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष व उपमुख्यमंत्री, हरियाणा सरकार

दादरी - श्री दुष्यंत चौटाला जी, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष व उपमुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के साथ श्री सतपाल सांगवान जी, पूर्व मंत्री

हिसार - सरदार निशान सिंह जी, प्रदेश अध्यक्ष

रोहतक - डॉ. केसी बांगड़ जी, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष

रेवाड़ी - श्री अनंतराम तंवर जी, राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष

सिरसा - श्री अनूप धानक जी, राज्य मंत्री, हरियाणा सरकार

नूंह - श्री अमरजीत ढांडा जी, विधायक

पलवल - श्री ईश्वर सिंह जी, विधायक

कैथल - श्री देवेंद्र बबली जी, विधायक

फतेहाबाद - श्री जोगीराम सिहाग जी, विधायक

करनाल - श्री रामकरण काला जी, विधायक

पानीपत - श्री रामनिवास बाल्मिकी जी, विधायक

सोनीपत - श्री दिग्विजय सिंह चौटाला जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इनसो

कुरुक्षेत्र - डॉ सतबीर कादियान जी, पूर्व स्पीकर

फरीदाबाद - श्री हर्ष कुमार जी, पूर्व मंत्री

महेंद्रगढ़ श्री आजाद मोहम्मद जी, पूर्व डिप्टी स्पीकर

अम्बाला - श्रीमती अनिता यादव जी, पूर्व सीपीएस

झज्जर - श्री राजदीप फोगाट जी, पूर्व विधायक

गुरुग्राम - श्री बृज शर्मा जी, राष्ट्रीय महासचिव

पंचकुला - कुमारी फूलवती जी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

यमुनानगर - श्री उमेद कश्यप जी, प्रदेशाध्यक्ष, बीसी सैल