सोलन-दिनांक 23.09.2020
भाषा अध्यापकांे की बैच आधार पर भर्ती के लिए काउन्सिलिंग 19 से 24 अक्तूबर तक

सोलन जिला में भाषा अध्यापकों के 12 पदों पर बैच आधार पर भर्ती के लिए काउन्सिलिंग 19 से 24 अक्तूबर, 2020 तक उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के कार्यालय में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा रोशन जसवाल ने आज यहां दी।
रोशन जसवाल ने कहा कि काउन्सिलिंग के लिए पात्र अभ्यर्थियांे को बुलावा पत्र प्रेषित किए जा रहे हैं। यदि किसी पात्र उम्मीदवार का नाम रोजगार कार्यालय से छूट गया हो तो वह अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय से 15 अक्तूबर तक अपना नाम इस कार्यालय को भिजवा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि भाषा अध्यापक के लिए सामान्य श्रेणी के लिए वर्ष 2004 तक के बैच, अनुसूचित जाति व बीपीएल के लिए वर्ष 2004 तक के बैच, अन्य पिछड़ा वर्ग के वर्ष 2015 तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए वर्ष 2007 तक के बैच के लिए काउन्सिलिंग आयोजित की जाएगी।
उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ने कहा कि यदि किसी उम्मीदवार को बुलावा पत्र नहीं मिलता है तो वह कार्यालय की वैबसाईट ूूूण्ककममेवसंदण्जा का अवलोकन कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को काउन्सिलिंग के समय अपने साथ आवश्यक योग्यता प्रमाण पत्र, अध्यापक पात्रता परीक्षा (टैट) प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति/अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र जो हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा अधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया हो, हिमाचली प्रमाण पत्र, नवीनतम पासर्पाट आकार फोटो, रोजागर कार्यालय में पंजीरकण का पत्र तथा चरित्र प्रमाण पत्र जो राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया हो, लाना अनिवार्य होगा।

===============================

सोलन दिनांक 23.09.2020
‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ का आयोजन 25 सितम्बर से 30 सितम्बर तक

जिला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग सोलन द्वारा ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन’ का आयोजन 25 सितम्बर से 30 सितम्बर, 2020 तक किया जाएगा। यह जानकारी जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी सुदेश कुमार धीमान ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि फिट इंडिया फ्रीडम रन का उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को फिट रहने के लिए प्रेरित करना है। यह दौड़ पूरे देश में आयोजित की जा रही है तथा इसमें किसी भी आयु वर्ग व लिंग के व्यक्ति भाग ले सकते हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा मानक परिचालन परिचालन प्रक्रिया जारी की है जिसके अन्तर्गत फिट रहने के लिए कहीं भी, कभी भी कोई भी दूरी, दौड़ या अपनी क्षमता अनुसार चल कर इस अभियान का हिस्सा बन सकते है।
जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी ने जिला के सभी लोगों से अपील की है कि इस अभियान का हिस्सा बनें और अपनी क्षमता अनुसार दौड़ कर या चल कर किलोमिटर का ब्यौरा अपने नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, पत्ते सहित इस कार्यालय को के मोबाईल नम्बर 98168-77200, 98176-34676, 94180-24862, 98165-10666 पर व्हाट्सऐप कर भेजें। दौड़ में भाग लेने वालों को फिट इंडिया फ्रीडम रन पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दौड़ में भाग लेने वालों को फिट इंडिया फ्रीडम रन का प्रमाण पत्र भी आॅनलाईन जारी किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि जो भी प्रतिभागी उक्त तिथियों में फिट इंडिया फ्रीडम रन में भाग लेगें वे अपनी प्रतिदिन प्रतिभागिता की वीडियो तथा फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते है ताकि वीडियो देखकर अन्य भी फिट रहने के लिए प्रेरित हो सकें।
अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01792-223462 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

===================================

सोलन दिनांक 23.09.2020

सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 214 सैम्पल
सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 214 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा गत दिवस जिला में कोविड-19 के 34 और मामले पाए गए हैं। जिला में अभी तक कोविड-19 के कुल 2696 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 733 रोगी सक्रिय हैं।
उन्होंने कहा कि एहतियातन जिला में 1254 व्यक्तियों को घर पर क्वारेन्टीन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जांच के लिए जिला में अभी तक 35847 व्यक्तियों के सैम्पल लिए जा चुके हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
====================================================================
सोलन दिनांक 23.09.2020
ग्राम पंचायत रोड़ी, सूरजपुर, हुड़ंग तथा जंगेशू में की 404 रोगियों की एनीमिया जांच

जिला आयुर्वेद विभाग सोलन द्वारा धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रोड़ी, सूरजपुर, हुड़ंग तथा जंगेशू में एनीमिया तथा कोविड-19 बारे जागरूक शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 404 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। ग्राम पंचायत रोड़ी में 99, ग्राम पंचायत सूरजपुर में 99 ग्राम पंचायत हुड़ंग में 165 तथा ग्राम पंचायत जंगेशू में 41 रोगियों की हीमोग्लोबिन की जांच की गई।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। इस रोग में शरीर के ब्लड सेल्स का स्तर सामान्य से कम हो जाता है। लोगों को संतुलित आहार लेने के बारे में भी जानकारी दी गई।
शिविर में कोविड-19 से सुरक्षा बारे भी लोगों को जानकारी दी गई।
इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।
डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इसी प्रकार का शिविर 25 सितम्बर, 2020 को ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के पंचायत घर कृष्णगढ़, ग्राम पंचायत ढकरियाणा के पंचायत घर ढकरियाणा, ग्राम पंचायत टकसाल के पंचायत घर टकसाल, ग्राम पंचायत दाड़वां के पंचायत घर दाड़वां,एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
इस अवसर पर आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. प्रियंका सूद, डाॅ. विनय सूद, डाॅ. रक्षा तथा आयुर्वेद विभाग के अन्य कर्मचारी तथा स्थानीय निवासी थे।
=============================================== सोलन दिनांक 23.09.2020
नशे के समूल नाश के लिए समन्वित प्रयास आवश्यक-केसी चमन
उपायुक्त सोलन केसी चमन कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने होंगे तभी नशा मुक्त समाज का निर्माण किया जा सकता है। उपायुक्त आज यहां जिला के अधिकारियों व कर्मचारियों को भांग व अफीम उखाड़ो अभियान की शपथ दिला रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि 05 अक्तूबर, 2020 तक पूरे प्रदेश में कार्यान्वित किए जा रहे इस अभियान के अन्तर्गत भांग के पौधों को उखाड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में भी नशीले पदार्थों की खेती व उत्पादन को समाप्त करने के जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इस अभियान के दौरान जिला के विभिन्न भागों से भांग व अफीम को समूल नष्ट करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
उपायुक्त ने जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों तथा विभागों के प्रमुखों को जन-प्रतिनिधियों, महिला मण्डलों, युवक मण्डलों, स्वयं सहायता समूहों तथा अन्य गैर सरकारी संस्थाओं को सम्मिलत करते हुए जन सहभागिता सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों तथा आम लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा।
केसी चमन ने कहा कि नशे के खिलाफ अलख जगाने के लिए छेड़े गए इस अभियान को जनता के समर्थन व सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यान्वित किए जा रहे अभियान में ग्राम पंचायतों, स्वयं सेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थानों, महिला एवं युवक मंडलों के सहयोग से वन भूमि, ग्राम पंचायतों के आसपस के क्षेत्र, समस्त सड़कों, रास्तों के आसपास के क्षेत्र व व्यक्तिगत स्वामित्व की भूमि पर यह अभियान चलाकर भांग के पौधों को उखाड़ा जाएगा।
उन्होंने जिलावासियों से नशा मुक्त भारत अभियान में सक्रिय सहयोग देने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या से जनता की सक्रिय सहभागिता से ही निपटा जा सकता है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, कार्यकारी सहायक आयुक्त सोलन रीतिका जिन्दल, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी राजकुमार तथा विभिन्न विभागों अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।.0.
=======================================================
छात्रवृति योजनाओं की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर
धर्मशाला, 23 सितम्बर: उप शिक्षा निदेशक (उच्च), धर्मशाला ने ज़िला कांगड़ा के समस्त स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि सत्र 2020-21 के लिए राज्य और केंद्र प्रायोजित छात्रवृति योजनाओं के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर छात्रों के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि पात्र छात्र-छात्राओं के फॉर्म ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 30 नवम्बर, 2020 तक है।