धर्मशाला, 23 सितम्बर: विधायक विशाल नेहरिया ने आज मैक्लोडगंज में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि सभी लोगों को बेहतर स्वस्थ जीवन के लिये साईकलिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि शहर में साईकलिंग को बढ़ावा देने के लिये ‘स्मार्ट सिटी’ अभियान के तहत पहले चरण में मेक्लोड़गंज-फरसेटगंज-टंेगलबोर्ड-मालरोड़-मेक्लोड़गंज व दाड़ी, सिद्धपुर, खनियारा, दाड़नू को सुरक्षित साईकलिंग कॉरिडोर के लिए प्रस्तावित किया है। इसी प्रकार सुरक्षित साईकिलिंग नेबरहुड श्रेणी में क्रिकेट स्टेडियम-बड़ोल-धौलाधार कॉलोनी, नोरबुलिंगा, सेक्रेड कार्ट स्कूल को प्रथम चरण में सम्मिलित किया गया है।

उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्रालय व नॉलेज पार्टनर आई.टी.डी.पी. द्वारा कोविड-19 महामारी एवं प्रधानमंत्री के ‘फिट इंडिया’ अभियान से प्रेरित होकर भारत के सभी स्मार्ट शहरों और अन्य बड़े शहरों में 20 जुलाई, 2020 को शुरू किये गये इस अभियान के प्रथम चरण के तहत आज ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ के अंतर्गत साईकलिंग को प्रोत्साहन करने के लिए आज मैक्लोडगंज में कार्यक्रम अयोजित किया गया है।
इस अभियान की प्रेरणा कोविड-19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों और चुनौतियों के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने पब्लिक यातायात माध्यमों के स्थान पर ग्रीन साईकलिंग जैसे स्वस्थ परिवहन माध्यम को अपनाया है।
उन्होंने कहा कि शहरों पॉप-अप, साइकिल लेन, टैªफिक रहित क्षेत्र में एक बृहत साइकिल नेटवर्क तैयार किया जा रहा है, जिसमें पूरे शहर के लिए कनसैप्ट तैयार कर, संबंधित शहर के लोगों से चर्चा करके भविष्य के लिए पूर्ण वित्तीय योजना तैयार की जा रही है जिसका पहला चरण 20 अक्तूबर को पूर्ण होगा।
इस अवसर पर तिब्बती निर्वासित सरकार की सांसद यशि डोलमा में ‘साइकिल 4 चेंज, चैलेंज’ साइकिलिंग प्रोत्साहन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम एवं एमडी व सीईओ स्मार्ट सिटी प्रदीप ठाकुर, धर्मशाला नगर निगम के महापौर देवेंद्र जग्गी, उप महापौर नगर निगम औंकार नेहरिया तथा साइकिलिंग उत्साहियों ने भाग लिया।