मंडी, 19 सितंबर - उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में 21 सितंबर से 5 अक्तूबर तक भांग व अफीम उन्मूलन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान जिले में सभी चिन्हित स्थलों, सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भांग-अफीम के पौधों को नष्ट किया जाएगा।
उपायुक्त ने इस विशेष अभियान के सफल कार्यान्वयन को लेकर विचार विमर्श के लिए आज अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल समेत सभी एसडीएम के साथ ऑनलाइन बैठक की। उन्होंने अभियान के सफल कार्यान्वयन के लिए जिला को विभिन्न स्तरों पर सेक्टरों में बांटने एवं पंचायत स्तर पर दलों का गठन कर अभियान चलाने को कहा।
उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रों में पुलिस, वन एवं अन्य सभी संबंधित विभागों के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने के निर्देश दिए। साथ ही अभियान की सफलता के लिए पंचायती राज संस्थानों, स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला मण्डलों एवं युवक मण्डलों व स्वयं सहायता समूहों सहित सभी लोगों का सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित बनाने पर जोर दिया।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने अभियान को सफलतापूर्वक चलाने को लेकर बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय एवं जनभागीदारी से अभियान को जिले में सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाएगा।
चलेगा व्यापक जनजागरूता अभियान
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि अभियान के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जनसंचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग किया जाएगा। जिला प्रशासन के फेसबुक पेज एवं सोशल मीडिया के अन्य मंचों, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं केबल टीवी नेटवर्क के माध्यम से संदेश के व्यापक प्रसार के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों को लेकर जागरूक किया जाएगा।
सभी ग्राम पंचायतों में लोगों को भांग-अफीम उन्मूलन को लेकर शपथ भी दिलाई जाएगी। साथ ही पंचायतों में नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में शिक्षित किया जाएगा।