सोलन -दिनांक 14.08.2020
डाॅ. सैजल 16 अगस्त को सोलन के प्रवास पर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डाॅ. राजीव सैजल 16 अगस्त, 2020 को सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर आ रहे हैं।
डाॅ. सैजल 16 अगस्त, 2020 को प्रातः 10.00 बजे कसौली छावनी में पौधरोपण कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। वे तदोपरांत दिन में 12.15 बजे जोहड़जी में वन विभाग के विश्राम गृह की आधारशिला रखेंगे।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिन में 1.45 बजे ग्राम पंचायत नेरी कलां के कमलोग गांव में उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखेंगे तथा जनसमस्याएं सुनेंगे।
डाॅ. सैजल सांय 3.30 बजे धर्मपुर में बड़ोग में ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत नवजात कन्याओं एवं उनके अभिभावकों को पौधा एवं किट वितरित करेंगे।

=================================

सोलन-दिनांक 14.08.2020
सुरेश भारद्वाज सोलन में करेंगे जिला स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता

शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज 15 अगस्त, 2020 को सोलन जिला के प्रवास पर आ रहे हैं।
सुरेश भारद्वाज 15 अगस्त, 2020 को सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में जिला स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करेंगे।
शहरी विकास मंत्री तदोपरांत स्थानीय प्रशासन के साथ एक बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे

======================================

सोलन-दिनांक 14.08.2020
अंतरराज्यीय सीमाओं पर कर्मियों की तैनाती

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी चमन ने कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत जिला की अंतरराज्यीय सीमाओं पर अन्य राज्यों से आने वाले प्रदेश के निवासियों के समुचित प्रबंधन एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशों की अनुपालना के लिए जिला के परवाणू नाका तथा टीटीआर नाका पर कर्मियों द्वारा सेवाएं प्रदान करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं।
यह आदेश आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 की धारा 30 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जारी किए गए हैं।
जिला दण्डाधिकारी ने 17 अगस्त से 23 अगस्त 2020 तक प्रातः, सांय तथा रात्रि समय की तीन शिफ्टों के लिए जिला के परवाणू नाका तथा टीटीआर नाका पर कर्मियों की तैनाती की है।
17 अगस्त से 23 अगस्त 2020 तक परवाणू नाका पर प्रातःकालीन डयूटी के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा मसूलखाना केे लेख राम एवं राजकीय उच्च पाठशाला भागुड़ी के राकेश कुमार, सांयकालीन डयूटी के लिए सोलन होम्योपेथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के अनिल एवं टिंक राज तथा रात्रि डयूटी के लिए एम.एन. डीएवी दन्त महाविद्यालय के पवन कुमार एवं देविन्द्र कुमार उपस्थित रहेंगे।
इसी अवधि में जिला के टीटीआर नाके पर प्रातःकालीन डयूटी के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटबेजा के गोविन्द राम एवं सोलन होम्योपेथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के डाॅ. मनीष त्रिपाठी, सांयकालीन डयूटी के लिए एम.एन. डीएवी दन्त महाविद्यालय के विनोद डोगरा एवं सोलन होम्योपेथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के अमित कौशल तथा रात्रि समय में एम.एन. डीएवी दन्त महाविद्यालय के राजेश कुमार एवं रंजीत सिंह उपस्थित रहेंगे।
=======================================.

सोलन -दिनांक 14.08.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 421 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 421 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 421 सैम्पल में से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ से 102, नागरिक अस्पताल बद्दी से 59, ईएसआई अस्पताल काठा से 23, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 50, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 40, नागरिक अस्पताल अर्की से 91, ईएसआई अस्पताल परवाणू से 14 तथा ईएसआई अस्पताल बरोटीवाला से 42 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
=====================================
धर्मशाला में विधानसभा अध्यक्ष फहराएंगे ध्वज
उत्कृष्ट सेवाएं के लिए कोरोना वारियर्स होंगे सम्मानित
धर्मशाला, 14 अगस्त। 74 वां जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह शनिवार 15 अगस्त को धर्मशाला के पुलिस ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा इसमें विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ध्वजारोहण करेंगे तथा मार्च पास्ट की सलामी भी लेंगे।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना वारियर्स को सम्मानित भी किया जाएगा इसमें कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए पुलिस विभाग के डीएसपी बलदेव दत्त, डीएसपी तिलक राज, डीएसपी रणधीर सिंह, एएसआई नजर सिंह, एएसआई केवल खान, एएसआई दुनी चंद, हेड कांस्टेबल कर्म चंद को सम्मानित किया जाएगा इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग में डा अंशुल कुमार, डा नरेंद्र त्रिपुडे, डा एससी जरियाल, डा अनुराधा, डा नरेंद्र, डा शैफाली, लैब सहायक सुमित कुमार, लैब सहायक अदिति शर्मा, एंबुलेंस चालक अनुज दीक्षित, ईएमटी एंबुलेंस चालक राजेश को सम्मानित किया गया जाएगा जबकि नगर निगम के वर्कर सुपरिवाईजर अशोक कुमार, वर्क सुपरिवाईजर गोपाल दास, चालक विनोद, चालक मंजित सिंह इसके अतिरिक्त स्वैच्छि संस्था मणि महेष लंगर सेवा दल ज्वाली, षषि पाल राणा महाकाल, डा गौरव शर्मा सिविल अस्पताल देहरा, राजेश शर्मा सहित क्षेत्र सचिव, राधा स्वामी सत्संग परौर, कांगड़ा सेवियर सोसाइटी कांगड़ा को सम्मानित किया जाएगा।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला स्तरीय स्वतंत्रता समारोह की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा समारोह के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्ण ध्यान रखा जाएगा, स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने वाले सभी लोगों, अधिकारियों को सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी इसके साथ ही मास्क का प्रयोग करना भी अनिवार्य होगा।
================================