सोलन-दिनांक 10.08.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 71 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 71 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने दी।
प्रवक्ता ने कहा कि इन 71 सैम्पल में से क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 39 तथा एमएमयू कुम्हारहट्टी से 32 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिवस प्राप्त सैंपल रिपोर्ट के अनुसार जिला में कोरोना वायरस संक्रमण के 07 और रोगी पाए गए हैं। जिला में अभी तक कुल 822 रोगी कोविड-19 पाॅजिटिव आए हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 332 रोगी सक्रिय हैं।
वर्तमान में सोलन जिला में नियमानुसार 1138 लोगों को घर पर व 144 लोगों को संस्थागत क्वारेन्टीन किया गया है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

===================================

सोलन-दिनांक 10.08.2020
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने किया निरीक्षण

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग सोलन के निरीक्षक दल द्वारा आज सोलन के माॅल रोड व चैक बाजार, अर्की उपमण्डल में कुनिहार विकास खण्ड के शालाघाट तथा नालागढ़ उपमण्डल के नालागढ बाजार में सब्जी एवं फल विक्रेताओं की 46 दुकानों का निरीक्षण किया गया। यह जानकारी आज यहां जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियन्त्रक मिलाप शांडिल ने दी।
उन्होंने कहा कि निरीक्षक दल द्वारा हि.प्र. वस्तु मूल्याकंन व प्रदर्शन आदेश, 1977 तथा हि.प्र. जमाखोरी व मुनाफाखोरी उन्नमूलन आदेश, 1977 के अन्तर्गत 215 कि.ग्रा. फल एवं सब्जियां ज़ब्त की गई। इसके अतिरिक्त 01 व्यापारिक परिसर से 14.2 कि.ग्रा. का 01 एल.पी.जी. सिलेण्डर भी ज़ब्त किया गया क्योंकि इस सिलैंडर का व्यापारिक प्रयोग किया जा रहा था।
मिलाप शांडिल ने कहा कि उक्त कार्यवाही उपभोक्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर की गई है। उन्होंने सभी किराना, फल एवं सब्जी विक्रेताओ से आग्रह किया कि वे अपनी दुकान पर सब्जियों व फलों की मूल्य सूची दैनिक आधार पर अनिवार्य रुप से प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी यदि किसी दुकानदार द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
निरीक्षण दल में अरुण ठाकुर, निरीक्षक सोलन, धर्मेश शर्मा निरीक्षक धर्मपुर, कमलकांत शर्मा, निरीक्षक नालागढ व सुनील कुमार, निरीक्षक कुनिहार शामिल रहे।
.0.