सोलन -दिनांक 01.08.2020
आवश्यक आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी.चमन ने हरियाणा के जिला पंचकूला के मढ़ावाला में रहने वाले कामगारों एवं कर्मियों के जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ (बीबीएन) क्षेत्र में बरोटीवाला एवं बद्दी स्थित टोल नाकों अथवा अन्य किसी भी मार्ग से पैदल आने पर प्रतिबन्ध के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं।
इन आदेशों के अनुसार कन्टेनमेंट जोन के बाहर से आने वाले कामगारों एवं कर्मियों का बीबीएन क्षेत्र में प्रवेश केवल अनुमति प्राप्त वाहनों के मााध्यम से ही होगा। ऐसेे वाहनों का प्रामाणिक प्रवेश पत्र होना चाहिए तथा यह प्रवेश पत्र वाहन के अगले शीशे पर प्रदर्शित किया जाना आवश्यक होगा। इन वाहनों में केवल उन्हीं कामगारों एवं कर्मियों को लाने की आज्ञा होगी जिनके पास बीबीएन क्षेत्र में कार्य करने की अनुमति है तथा जिनके पास अपने उचित पहचान पत्र हों।
यह आदेश बीबीएन क्षेत्र के साथ हरियाणा की सीमा में स्थित जिला पंचकूला के मढ़ावाला में बड़ी संख्या में कोविड-19 के पोजिटिव मामले सामने आने के उपरान्त इस कारण जारी किए गए हैं क्योंकि औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में कार्यरत कामगार एवं श्रमिकों की बड़ी तादाद यहां रहती है और अपने कार्य पर पैदल बीबीएन आती-जाती है। आदेश कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के दृष्टिगत जारी किए गए हैं।
यह आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा आगामी आदेशों तक प्रभावी रहेंगे।

=====================================

सोलन -दिनांक 01.08.2020
नालागढ़ उपमण्डल में सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन के सम्बन्ध में आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी.चमन ने जिला के नालागढ़ उपमण्डल में कोविड-19 के दृष्टिगत कुछ क्षेत्रों को सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन घोषित करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। यह आदेश उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ की रिपोर्ट तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय द्वारा जारी आदेशों के अनुरूप लिए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार नालागढ़ उपमण्डल के जगातखाना स्थित विश्वकर्मा इन्जीनियरिंग उद्योग के पूर्ण परिसर, बनियाला गांव (जोघोें) में कोविड-19 रोगी के आवास, काठा बद्दी में कोविड-19 रोगी के आवास, मलपुर बद्दी में कोविड-19 रोगी के आवास, बद्दी स्थित दीपक स्पीनिंग मिल्स उद्योग के पूर्ण परिसर, काठा बद्दी स्थित अल्ट्रा ड्रग्स प्राईवेट लिमिटिड, यूनिट-2 के पूर्ण परिसर तथा अमरावती सोसाईटी बद्दी में कोविड-19 रोगी के आवास को सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है तथा सभी सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन की पूर्ण बाड़बन्दी के आदेश दिण् ग्ए हैं।
जिला दण्डाधिकारी ने आपराधिक दण्ड संहिता की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उक्त सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में लोगों तथा वाहनों (आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर) की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है।
आदेशों के अनुसार आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी उक्त क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे। उक्त क्षेत्र में पेयजल तथा बिजली की निर्बाध आपूर्ति भी सुनिश्चित बनाई जाएगी। खण्ड चिकित्सा अधिकारी नालागढ़ क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग के लिए समुचित संख्या में टीमें तैनात करना सुनिश्चित करेंगे। इस दिशा में पूरी निगरानी रखी जाएगी। क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आईसोेलेट किया जाएगा।
आदेशों के अनुसार पुलिस अधीक्षक बद्दी उक्त सूक्ष्म कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी प्रतिबन्धित करने के लिए समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती करेंगे। उक्त क्षेत्र में वाहनों का आवागमन नियन्त्रित करने के लिए पुलिस नाके भी लगाएगी। कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को कन्टेनमेंट जोन में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।
उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ यह सुनिश्चित बनाएंगे कि कन्टेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी के समय सभी वाहनों को अनिवार्य रूप से सेनिटाइज किया जाए।
आदेशों के अनुसार उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ उक्त कन्टेनमेंट जोन के लिए समग्र प्रभारी होंगे। तहसीलदार नालागढ़ तथा बद्दी उनके सहायक होंगे।
यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा उक्त क्षेत्र की सैम्पलिंग एवं सभी सैम्पल की परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव आने तक लागू रहेंगे।

===========================================

सोलन -दिनांक 01.08.2020
डाॅ. सैजल ने सभी को
दी रक्षााबन्धन की शुभकामनाएं
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने सभी प्रदेशवासियों को भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक रक्षाबन्धन त्यौहार की शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।
डाॅ. सैजल ने अपने बधाई सन्देश में कहा कि भारतीय उपमहाद्वीप में प्राचीन समय से विभिन्न रूपों में रक्षाबन्धन के त्यौहार को मनाया जाता रहा है। भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक का यह त्यौहार अद्वितीय है।
उन्होंने आशा जताई कि रक्षाबन्धन का यह त्यौहार सभी के जीवन में स्वास्थ्य एवं प्रसन्नता लाएगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्री ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण रक्षाबन्धन का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सभी बहनों को अपने भाईयों को विभिन्न नियमोें की अनुपालना के साथ यह शपथ दिलानी होगी कि वे कोविड-19 के दृष्टिगत सार्वजनिक स्थानों पर सदैव मास्क पहनेंगे, दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रखेंगे और अपने हाथ बार-बार साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाईजर से धोते रहेंगे। उन्होंने कहा कि भाईयों को भी बहनों से यही प्र्रण लेना होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण चक्र को तोड़ने के लिए इन नियमों का पाालन आवश्यक है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि देश के सभी नागरिकों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए रक्षाबन्धन का त्यौहार एक नई शुरूआत का प्रतीक बनेगा।

====================================

सोलन- दिनांक 30.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 451 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 451 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 451 सैम्पल में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 135, नागरिक अस्पताल बद्दी से 89, ईएसआई काठा से 61, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 44, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 37, नागरिक अस्पताल अर्की से 58, ईएसआई परवाणू से 14 तथा ईएसआई झाड़माजरी से 13 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिवस प्राप्त सैंपल रिपोर्ट के अनुसार जिला में कोरोना वायरस संक्रमण के 26 और रोगी पाए गए हैं। जिला में अभी तक कुल 592 रोगी कोविड-19 पाॅजिटिव आए हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 357 रोगी सक्रिय हैं। इनमें से ईएसआई काठा में 14, नौणी में 17, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 35, कोविड केयर केन्द्र बखालग में 63, निमंत्रण होटल बद्दी में 43, सेना अस्पताल कसौली में 01, एचएन रिजेंसी राजपुरा में 16, अमरपाली होटल में 26, वाइब्ज रिजेंसी बद्दी में 33, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में 01, आईजीएसमसी शिमला में 01, डीसीसी कालूझिंडा में 72, डीसीसी मधावाला में 04 तथा हरिपुर संडोली में 29 रोगियों का उपचार किया जा रहा।
वर्तमान में सोलन जिला में 1829 लोगों को घर पर व 512 लोगों को संस्थागत क्वारेन्टीन किया गया है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

======================================

सोलन- दिनांक 01.08.2020
02 अगस्त को दुकानें ख्ुाली रखने के सम्बन्ध में आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी.चमन ने 03 अगस्त, 2020 को रक्षाबन्धन के त्यौहार के दृष्टिगत रविवार 02 अगस्त, 2020 को जिला के उन क्षेत्रों में भी बाज़ार खुले रखने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं जहां रविवार को बाजार बन्द रहते हैं।
यह आदेेश जिला में कोविड-19 के दृष्टिगत स्थापित कन्टेनमेंट जोन पर लागू नहीं होंगे।
आदेश दुकान एवं वाणिज्यिक संस्थान अधिनियम 1969 के तहत जारी किए गए हैं।

==================================

सोलन- दिनांक 01.08.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 357 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 357 व्यक्तियों के सैम्पल केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने दी।
प्रवक्ता ने कहा कि इन 357 सैम्पल में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 90, नागरिक अस्पताल बद्दी से 66, ईएसआई काठा से 29, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 35, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 40, नागरिक अस्पताल कण्डाघाट से 14, नागरिक अस्पताल अर्की से 29, ईएसआई परवाणू से 45 तथा सामुदायिक स्वासथ्य केन्द्र सायरी से 09 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि गत दिवस प्राप्त सैंपल रिपोर्ट के अनुसार जिला में कोरोना वायरस संक्रमण के 28 और रोगी पाए गए हैं। जिला में अभी तक कुल 654 रोगी कोविड-19 पाॅजिटिव आए हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में जिला में कोविड-19 के 404 रोगी सक्रिय हैं।
वर्तमान में सोलन जिला में नियमानुसार 1206 लोगों को घर पर व 416 लोगों को संस्थागत क्वारेन्टीन किया गया है।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।