सोलन -दिनांक 13.07.2020
आंगनबाड़ी सहायिका के 10 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

समेकित बाल विकास परियोजना अर्की में आंगनवाड़ी सहायिकाओं के 10 पद भरने के लिए साक्षात्कार 28 जुलाई, 2020 को प्रातः 10.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय अर्की में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि इन पदों पर सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 25 जुलाई 2020 तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय अर्की के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। साक्षात्कार के दिवस पर प्राप्त आवेदन पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना अर्की के तहत ग्राम पंचायत सरयांज के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केंद्र सरयांज, ग्राम पंचायत कुंहर के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र जघुन, ग्राम पंचायत सन्याड़ी मोड़ के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र मगरूर टेपरा, ग्राम पंचायत मांगल के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र कन्धर, ग्राम पंचायत दाड़ला के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र दाड़ला, ग्राम पंचायत बसन्तपुर के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र ठांगर, ग्राम पंचायत मटेरनी के अन्तर्गत आंगनबाड़ी पट्टा, ग्राम पंचायत बखालग के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र चन्दपुर, ग्राम पंचायत पलानियां के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र कोठी कुनाल तथा ग्राम पंचायत संघोई के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्र संघोई में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाना है।
उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। प्रार्थी का नाम खुल रहे आंगनबाड़ी केन्द्र के परिवारों की सूची में सम्मिलित होना चाहिए। आंगनवाड़ी सहायिका के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होना अनिवार्य है। आठवीं कक्षा उत्तीर्ण न मिलने की स्थिति में पांचवीं पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महिला पर भी विचार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार, नायब तहसीलदार अथवा कार्यकारी दण्डाधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी अर्की के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी अर्की से सम्पर्क कर सकते हैं।

======================================

सोलन-दिनांक 13.07.2020
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन आमंत्रित

समेकित बाल विकास परियोजना अर्की में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का 01 पद भरने के लिए साक्षात्कार 28 जुलाई, 2020 को प्रातः 10.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय अर्की में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि इन पदों पर सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 27 जुलाई 2020 तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय अर्की के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। साक्षात्कार के दिवस पर प्राप्त आवेदन पत्र भी स्वीकार किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना अर्की के तहत ग्राम पंचायत घनागुघाट के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केंद्र घनागुघाट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 01 पद भरा जाना है।
उन्होंने कहा कि उम्मीदवार की आयु 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। प्रार्थी का नाम खुल रहे आंगनबाड़ी केन्द्र के परिवारों की सूची में सम्मिलित होना चाहिए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दस जमा दो उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय 35 हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार को तहसीलदार, नायब तहसीलदार अथवा कार्यकारी दण्डाधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार इन पदों के लिए समस्त प्रमाण पत्रों की सत्यापित छाया प्रतियों सहित बाल विकास परियोजना अधिकारी अर्की के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी अर्की से सम्पर्क कर सकते हैं।

=====================================

सोलन -दिनांक 13.07.2020
सोलन जिला में 2866 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता

कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में वर्तमान में 2866 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 2866 व्यक्तियों में से 2334 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टीन किया गया है। इनमें से 1653 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्योें से जिला में आने के उपरान्त होम क्वारेन्टीन किया गया है। 681 अन्य व्यक्ति होम क्वारेन्टीन हैं। 447 व्यक्ति संस्थागत क्वारेन्टीन में हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिला में अभी तक 14817 व्यक्ति 14 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक कुल 17683 व्यक्तियों को निगरानी में रखा जा चुका है। 04 व्यक्तियों को आईसोलेशन में रखा गया है। इनमें से क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 01, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में 02 तथा एमएमयू कुम्मारहट्टी में 01 व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा गया है।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। उन्होेंने सभी से आग्रह किया कि आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करें और इस एप में दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहे सभी व्यक्तियों को क्वारेनटाइन के सम्बन्ध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशांे का पालन करना आवश्यक है।

======================================

सोलन -दिनांक 13.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 179 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 179 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 179 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 33, ईएसआई काठा से 41, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 50, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 06 तथा ईएसआई परवाणू से 49 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में गत दिवस कोरोना संक्रमण के 10 व्यक्ति पाॅजिटव हुए हैं। जिला में अभी तक कोविड-19 के 189 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 84 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में से ईएसआई काठा में 14, नौणी में 16, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 33, कोविड केयर सेन्टर बखालग में 17 तथा सेना अस्पताल कसौली में 02 व्यक्तियों का उपचार किया जा रहा है। मानकों के अनुसार 02 कोरोना रोगियों का उपचार घर पर किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला से अभी तक 16472 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।