सोलन-दिनांक 11.07.2020
कोविड-19 से बचाव के लिए करें निर्देशों का पालन- के.सी. चमन

उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने जिलावासियोें से आग्रह किया है कि वे कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव के लिए केन्द्र सरकार, प्रदेश सरकार तथा जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन सुनिश्चित बनाएं।
के.सी. चमन ने कहा कि जिला प्रशासन कोरोेना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पूरी तरह सजग है और इस दिशा में सभी आवश्यक पग उठाए गए हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अपने आस-पड़ोस में बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर नज़र रखें और ऐसे व्यक्तियों की होम क्वारेनटीन अवधि का नियमित अनुश्रवण करें। उन्होंने कहा कि होम क्वारेनटीन किए गए व्यक्तियों द्वारा निर्धारित समयावधि से पूर्व बाहर निकलने अथवा अन्य नियम तोड़ने के बारे में तुरन्त स्थानीय प्रशासन एवं पुलिस को सूचित करें।
उपायुक्त ने कहा कि गत दिवस सोलन जिला में कोरोना संक्रमित पाए गए सभी 16 व्यक्तियों के सम्पर्क में आए व्यक्तियों की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि सोलन में कोरोना वायरस से संक्रमित बाहर से आए सभी व्यक्ति क्वारेनटीन थे और जिला प्रशासन इस दिशा में एहतियाती उपाय अपना रहा है। उपमण्डलाधिकारी सोलन को इस दिशा में उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।
उन्होेने कहा कि पुलिस अधीक्षक बद्दी से प्राप्त जानकारी के अनुसार नालागढ़ उपमण्डल के पंजेहरा में 03 कोरोना पोजिटिव व्यक्तियों के बारे में गल्त जानकारी देने पर उचित कार्रवाही अमल में लाई जा रही है।
उपायुक्त ने लोगों से आग्रह किया कि वे इस समय अफवाहों से बचें और प्रशासन के परामर्श के अनुरूप कार्य करें। उन्होेंने सभी से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें। मास्क न पहनने की स्थिति में दोषी व्यक्ति के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।

===============================================
.सोलन-दिनांक 11.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 344 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 344 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 344 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 67, नागरिक अस्पताल बद्दी से 55, ईएसआई काठा से 20, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 70, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 21, नागरिक अस्पताल कण्डाघाट से 17, नागरिक अस्पताल अर्की से 25, ईएसआई परवाणू से 26, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डी से 12, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सायरी से 13 तथा ईएसआई झाड़माजरी से 18 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में गत दिवस कोरोना संक्रमण के 16 व्यक्ति पाॅजिटव हुए हैं तथा 01 रोगी ठीक हुआ है। जिला में अभी तक कोविड-19 के 176 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 74 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। इनमेें ईएसआई काठा में 15, नौणी में 16, श्रमिक छात्रावास नालागढ़ में 33, कोविड केयर केन्द्र बखालग में 05, सेना अस्पताल डगशई में 02 रोगियों का उपचार किया जा रहा है। नियमानुसार 02 रोगियों का घर पर उपचार किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला से अभी तक 15903 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
======================================
सोलन -दिनांक 11.07.2020
सोलन जिला में 2794 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता

कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में वर्तमान में 2794 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 2794 व्यक्तियों में से 2408 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टीन किया गया है। इनमें से 1727 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्योें से जिला में आने के उपरान्त होम क्वारेन्टीन किया गया है। 681 अन्य व्यक्ति होम क्वारेन्टीन हैं। 312 व्यक्ति संस्थागत क्वारेन्टीन में हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिला में अभी तक 14743 व्यक्ति 14 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक कुल 17537 व्यक्तियों को निगरानी में रखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 01, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में 01 तथा एमएमयू कुम्हारहट्टी में 01 व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा गया है।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। उन्होेंने सभी से आग्रह किया कि आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करें और इस एप में दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहे सभी व्यक्तियों को क्वारेनटाइन के सम्बन्ध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशांे का पालन करना आवश्यक है।